Haunted Railway Stations: भारत के ये रेलवे स्टेशन हैं भूतिया, जानिए क्या है इनकी कहानी

India's Most Haunted Railway Stations: आपने कई भूतिया किस्से सुने होंगें वहीँ आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे ज़्यादा हॉन्टेड हैं।

Update: 2024-06-29 09:18 GMT

India's Most Haunted Railway Stations (Image Credit-Social Media)

India's Most Haunted Railway Stations: भारत में अगर आप रेलवे द्वारा यात्रा करना पसंद करते हैं और ट्रेन का सफर आपको बेहद पसंद भी आता है तो आपको आज हम कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी यात्रा को डरावना भी बना सकते हैं। बेशक ये किस्से आपको काफी रोमांच से भर देते होंगे लेकिन जिन लोगों ने इसे खुद एक्सपीरिएंस किया हुआ है उनके लिए ये बिलकुल भी रोमांचक नहीं हो सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं ये सबसे हॉन्टेड रेलवे स्टेशन और क्या है इनसे जुडी कहानियां।

भारत के सबसे हॉन्टेड रेलवे स्टेशन (India's Most Haunted Railway Stations)

अगर आप भी भूतों और बुरी शक्तियों में विश्वास करते हैं तो आपने इनके कई किस्से और कहानियां भी सुनी होंगीं। लकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भूत-प्रेत पुराने किलों और जर्जर इमारतों तक ही सीमित क्यों हैं? लेकिन भारत में कई ऐसे रेलवे स्टेशन भी हैं जिन्हे भोतिया या हॉन्टेड कहा जाता है। साथ ही इनके पीछे कुछ न कुछ कहानी भी है। वहीँ आज हम आपको ऐसे की कुछ स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बाद इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप अपनी अगली रेल यात्रा के दौरान किसी स्टेशन पर अपनी ट्रेन का इंतज़ार करते समय किसी असाधारण उपस्थिति को महसूस करें। इसे ध्यान में रखते हुए, आइए भारत के कुछ सबसे हांटेड रेलवे स्टेशनों की एक डरावनी यात्रा पर आपको ले चलते हैं।

ये रेलवे स्टेशन परेशान करने वाली घटनाओं के लिए बेहद प्रसिद्ध हैं, जिनमें लोगों ने अपनी आँखों से परछाइयों के हवा में गायब हो जाने से लेकर दर्दनाक चीखें तक सुनी हैं। कई यात्रियों ने इन स्थानों पर कई हाड़ कंपा देने वाले अनुभव बताए हैं। क्या आप इतने साहसी हैं कि इन घटनाओं को जानने के बाद भी ययहां ट्रेवल करने के बारे में सोचें? या अगर आधी रात को आपकी ट्रैन इन स्टेशनों पर रुकतीं हैं तो क्या आप यहाँ उतरना पसंद करेंगें?

चित्तूर रेलवे स्टेशन, आंध्र प्रदेश (Chittoor Railway Station, Andhra Pradesh)



 चित्तूर के लोगों का मानना ​​है कि सीआरपीएफ कांस्टेबल हरि सिंह का भूत न्याय की तलाश में रेलवे स्टेशन पर भटकता है। द हिंदू की 2015 की एक रिपोर्ट के अनुसार, 31 अक्टूबर 2013 को नई दिल्ली-केरल ट्रेन में आरपीएफ कर्मियों और कुछ टीटीई द्वारा कांस्टेबल पर हमला किया गया था। वह इस स्टेशन पर उतरे और बाद में उन्हें चेन्नई के एक अस्पताल ले जाया गया, जहां चोटों के कारण उन्हें बचाया नहीं जा सका और उनकी मृत्यु हो गयी। चूँकि स्थानीय लोगों को आज भी उनकी उपस्थिति का इस स्टेशन पर एहसास होता है, इसलिए वे अंधेरा होने के बाद स्टेशन पर जाने से बचते हैं। फिलहाल आपको बता दें ये रेलवे स्टेशन आज भी वैसे ही काम करता है और कई ट्रेनें यहाँ रुकतीं भी है।

बड़ोग रेलवे स्टेशन, हिमाचल प्रदेश (Barog Railway Station, Himachal Pradesh)



 ये हिमाचल प्रदेश का एक अनोखा छोटा सा शहर बड़ोग, सुरम्य कालका-शिमला रेल मार्ग पर सबसे लंबी सुरंग का घर है। हालाँकि, यह भारत के सबसे हांटेड रेलवे स्टेशनों में से एक होने के लिए भी प्रसिद्ध है। कहा जाता है कि एक ब्रिटिश रेलवे इंजीनियर कर्नल बरोग को सुरंग संख्या 33 के निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, लेकिन कुछ गलत अनुमानों के कारण वह असफल रहे। इसके बाद, उन्हें अपने सहयोगियों के सामने सरकार द्वारा फटकार लगाई गई, जिसके कारण जब वह सुरंग के पास अपने कुत्ते के साथ टहलने गए तो उन्होंने खुद को गोली मार ली। दिलचस्प बात यह है कि उन्हें श्रद्धांजलि के तौर पर सुरंग के बहुत करीब दफनाया गया था। अजीब बात है कि रिपोर्टों में कहा गया है कि एक दशक से अधिक समय से कोई भी कब्र का पता नहीं लगा पाया है। कुछ बातों से पता चलता है कि कई साल पहले उनकी मृत्यु के बाद भी उन्होंने वह जगह नहीं छोड़ी है और उनकी 'दोस्ताना' भावना उन लोगों के साथ लापरवाही से बातचीत करती है जो उनके बारे में नहीं जानते हैं। अगर आपको भी यहाँ ऐसा कोई शख्स मिले तो सावधान हो जाएं।

डोंबिवली रेलवे स्टेशन, महाराष्ट्र (Dombivli Railway Station, Maharashtra)



 क्या आपने कभी महाराष्ट्र के डोंबिवली रेलवे स्टेशन पर रोती हुई किसी महिला को देखा है जो कहती है कि वह अपने घर वापस जाना चाहती है लेकिन नहीं जा सकती? बहुत से लोगों ने ये नज़ारा देखा है, और ऐसा कहा जाता है कि ये उस महिला का भूत है जो वहां हुई कई दुर्घटनाओं में से एक में मर गई थी। साथ ही, लोगों ने भारत के इस हॉन्टेड रेलवे स्टेशन पर अजीबोगरीब ऊर्जा की मौजूदगी का अनुभव और डरावनी चीखें भी सुनी हैं। ये रेलवे स्टेशन आज भी वैसे ही चल रहा है जैसे बरसों पहले।

नैनी रेलवे स्टेशन, उत्तर प्रदेश (Naini Railway Station, Uttar Pradesh)



 नैनी जेल, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के पास नैनी रेलवे स्टेशन के बहुत करीब स्थित है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने स्टेशन पर राजनीतिक क्रांतिकारियों और स्वतंत्रता सेनानियों की आत्माओं को देखा है, जिन्हें जेल में यातनाएं दी गई थीं। वैसे तो शांति की तलाश में भटकने वाले भूत-प्रेत किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते, लेकिन उनका दर्द महसूस किया जा सकता है। ये रेलवे स्टेशन भी सुचारू रूप से चल रहा है।

बेगुनकोदर रेलवे स्टेशन, पश्चिम बंगाल (Begunkodar Railway Station, West Bengal)


पुरुलिया के बेगुनकोडर रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर ने एक बार सफेद साड़ी पहने एक महिला को रेलवे ट्रैक पर दौड़ते हुए देखा था। स्थानीय लोगों के अनुसार, भूत एक लड़की का था जिसने पटरियों पर आत्महत्या कर ली थी और धीरे-धीरे, अक्सर ही कई लोगों ने भी महिला की आत्मा को देखने की सूचना दी और प्रशासन से कार्रवाई करने का अनुरोध किया। हालाँकि, अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। बाद में, स्टेशन मास्टर और उनके परिवार की रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई, जिससे और अधिक अफवाहों का मार्ग प्रशस्त हो गया। नतीजा यह हुआ कि स्टेशन पर ट्रेनों का रुकना बंद हो गया और कर्मचारी पीछे हटने लगे। बार-बार प्रयास करने के बाद भी जब अधिकारी नए कर्मचारियों को नियुक्त नहीं कर सके, तो इसके कारण रेलवे स्टेशन को बंद करना पड़ा। हालाँकि यह फिर से चालू हो गया, लेकिन भूत का डर बना रहता है और लोग शाम 5:00 बजे के बाद यहाँ रुकने से बचते हैं।

रवीन्द्र सरोबर मेट्रो स्टेशन, पश्चिम बंगाल (Rabindra Sarobar Metro Station, West Bengal)



 कोलकाता का रवीन्द्र सरोबर मेट्रो स्टेशन डरावनी कहानियों से घिरा हुआ है। दिन की आखिरी ट्रेन के यात्रियों ने अक्सर स्टेशन पर परछाइयों को पलक झपकते गायब होते देखने और महिलाओं की चीखें सुनने की खबरें दी हैं। और यह सुनने में भले ही डरावना लगे, कुछ लोगों ने मेट्रो का इंतजार करते समय अपनी त्वचा पर गर्म सांस महसूस करने के अनुभव भी साझा किए हैं, लेकिन पीछे मुड़कर देखा तो कोई नहीं मिला। कर्मचारियों और ड्राइवरों ने पटरियों पर तैरती आकृतियाँ भी देखी हैं, जिससे यह देश के सबसे हॉन्टेड रेलवे स्टेशनों में से एक बन गया।

लुधियाना जंक्शन, पंजाब (Ludhiana Junction, Punjab)



 क्या आपको भी अपनी नौकरी से काफी प्यार है और आप काफी कर्मठ भी हैं लेकिन आपसे भी ज़्यादा अपनी नौकरी से प्यार करने वाला शख्स लिधियाना में रहा करता था। दरअसल लुधियाना जंक्शन पर एक पूर्व कंप्यूटर आरक्षण प्रणाली अधिकारी अपने काम के प्रति इतने प्रतिबद्ध थे कि वह इस दुनिया को छोड़ने के बाद भी यहीं रुके रहे। स्थानीय लोगों का कहना है कि 2004 में उनके निधन के बाद भी, उनकी आत्मा उस कार्यालय कक्ष में शरण लेती रही है जिसमें वह बैठते थे। और, अफवाह यह है कि जिसने भी उनके कमरे में बैठने की कोशिश की है उसने दुर्भाग्य को आमंत्रित किया है। ये रैलवे स्टेशन आज भी चल रहा है।

सोहागपुर स्टेशन, मध्य प्रदेश (Sohagpur Station, Madhya Pradesh)

ऐसा माना जाता है कि भोपाल के पास इस रेलवे स्टेशन पर एक महिला का भूत रहता है जो दर्द और पीड़ा में रोती है, जिससे इस रेलवे स्टेशन से गुजरने वाले लोग भयभीत हो जाते हैं। हालाँकि, यह सिर्फ उसकी चीखें नहीं हैं जो आपको डरा देतीं हैं। कई लोगों ने कुछ अन्य परेशान करने वाली आवाजें भी सुनने की सूचना दी है, जिससे इस स्टेशन के आसपास का रहस्य और भी बढ़ गया है। फिलहाल आज भी ये स्टेशन वैसे ही काम करते हैं लेकिन लोग इन स्टेशनों पर उतरना या रात में इस रूट की ट्रेन से जाना प्रीफर नहीं करते हैं। 

Tags:    

Similar News