India's Unique Village: भारत में है "भुट्टे का गांव", इसलिए है अनोखा, यहां जानें डिटेल्स

India's Unique Village: भारत देश के हर कोने की अपनी अनूठी संस्कृति है। ऐसा ही एक गांव है सैंजी, जो उत्तराखंड का एक छोटा लेकिन बहुत ही अनोखा गांव है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-18 03:30 GMT

Corn Village Of India (Pic Credit-Social Media)

India's Unique Corn Village Details: भारत विशाल संस्कृति, भाषाओं और प्रथाओं की भूमि है। जो चीजें यहां हो सकती हैं वो दुनिया में कहीं और नहीं मिल सकतीं। इस देश का हर कोना अपने आप में अनोखा है। इस देश के हर कोने की अपनी अनूठी संस्कृति है। ऐसा ही एक गांव है सैंजी, जो उत्तराखंड का एक छोटा लेकिन बहुत ही अनोखा गांव है। इस गांव को पहली नजर में ही देखना आपके मन पर गहरी छाप छोड़ देगा। जब आप इस जगह का नाम सोचते हैं तो आपके सोच में मक्के के खेतों आएंगे। लेकिन इस जगह का नाम ऐसे नहीं पड़ा। यह गांव सिर्फ मक्के के खेतों के बारे में नहीं है, बल्कि इससे भी कहीं ज्यादा है। इस गांव के बारे में एक अनोखी बात है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगी।

मक्के का ऐसा प्रयोग अपने नहीं देखा होगा

उत्तराखंड में भटोली और सैंजी गांव में एक ठेठ गढ़वाली घर के बाहर, आपको ताजे कटे हुए मक्के के गुच्छों के रूप में लटके हुए दिखाई देंगे। हालांकि यह गाँवों के लिए जीवन का एक तरीका है, यह नए पर्यटकों के बीच जिज्ञासा पैदा करता है। इन गांवों में पके मक्के को घर के बाहर लटकाना भी धन की निशानी है। जितना अधिक मक्का, परिवार उतना समृद्ध माना जाता है। स्वाभाविक रूप से, उनका पसंदीदा भोजन मक्की की रोटी और अखरोट की चटनी है।



गांव में गिनती के 15 घर यहां के लोग भी मतवाले

इस अनोखे गाँव के प्रवेश द्वार पर एक विशाल द्वार जैसी संरचना है, जो मकई से ढकी हुई है। जो गाँव में मकई के महत्व को दर्शाती है। गाँव के घर और सभी इमारतें मक्के से ढकी हुई हैं। इसका उपयोग हर घर में कला के एक नमूने के रूप में भी किया जा रहा है। देहरादून से सिर्फ 50 किमी दूर, पहाड़ियों के बीच एक खूबसूरत गांव है जो कॉर्न विलेज के नाम से मशहूर है। गाँव में देवदार की लकड़ी से बने केवल 15 घर हैं, यहाँ महिलाएँ ही एकमात्र कमाने वाली हैं।

लोकेशन: सैंजी गांव बीओ केम्पटी फॉल्स, उत्तराखंड



कॉर्न विलेज आने का सबसे अच्छा समय 

सैंजी जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक है। तब यहां न ज्यादा ठंडी रहती है न बर्फबारी होती है। आप मौसम का लुत्फ उठा सकते है। इस मौसम में घूमने जरूर आइए।

कॉर्न विलेज कैसे पहुंचे(Corn Village) 

सैंजी भारत के उत्तराखंड राज्य में स्थित है और मसूरी के पास है। मसूरी से ड्राइविंग का समय लगभग 1 घंटा है। आपको सैंजी तक ले जाने के लिए बहुत सारे स्थानीय परिवहन विकल्प मिलते हैं। आप वहां जाने के लिए प्रति घंटा/दैनिक आधार पर कैब भी बुक कर सकते हैं। सैंजी के मकई गांव (Corn Village) तक पहुंचने के लिए गढ़वाल इंग्लिश मीडियम स्कूल को पार करने के बाद दाएं मुड़ें।



इसे कॉर्न विलेज के नाम से क्यों जाना जाता है?

वहां के लोग न केवल मक्का उगाते हैं, बल्कि वे अपने घरों को भी पके मक्के से सजाते हैं (चित्रित)। वे इसे सूखने के लिए बाहर लटका देते हैं ताकि उनके पास अगले सीज़न की कटाई के लिए पर्याप्त बीज हों। यह पहले से ही रंगीन घरों की सजावट में विचित्रता भी जोड़ता है। स्थानीय लोग इन भुट्टों को अगले सीज़न में प्रयोग के लिए सुखाने के लिए अपने घरों की बाहरी परिधि पर लटकाते हैं। चूँकि इस क्षेत्र में इन फसलों की वृद्धि इतनी अच्छी है कि आपको सचमुच अपने चारों ओर मक्का ही दिखाई देगा। दैनिक भोजन के रूप में मक्के के प्रचुर उपयोग के कारण गाँव को यह नाम मिला है।


Tags:    

Similar News