Indore Famous Street Food: इंदौर के सराफा बाजार में पेश है अलग किस्म का दही भल्ला

Indore Unique Street Food: आपने दही भल्ले तो बहुत खाए होंगे लेकिन इंदौर में कुछ अलग दही भल्ले मिलते है, जिसके बारे में यहां डिटेल में जानिए..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-02 05:46 GMT

Famous Mango Dahi Bhalle (Pic Credit-Social Media)

Famous Mango Bhalle In Indore: इंदौर में आपके पास स्ट्रीट फूड के कई सारे विकल्प मौजूद है। जिसमें चाइनीज, राजस्थानी, महाराष्ट्रीयन जैसे भारत के कुछ प्रसिद्ध जगहों के खाद्य पदार्थ शामिल है। जिससे आपको अलग स्वाद और जायका मिलने की पूरी गारंटी है। इंदौर का चौपाटी के लेकर छोटे बाजार तक सभी जगह आपको कुछ न कुछ खास मिलना ही है। यहां हम आपको इंदौर से बहुत ही स्वादिष्ट और अलग डिश के बारे में बताने जा रहे है। जो यकीनन आपने कभी नहीं खाया होगा। यह डिश जितनी ही खास है उतनी ही यूनिक भी। तो चलिए जानते है। इंदौर की प्रसिद्ध और यूनिक फूड आइटम के बारे में..

इंदौर का यूनिक समर फूड आइटम

हम बात कर रहे है, इंदौर के खास मैंगो दही भल्ले के। जो आपको सिर्फ और सिर्फ इंदौर के सराफा बाजार में ही मिल सकता है। इस डिश के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा। इसका कॉन्सेप्ट और बनाने की विधि दोनों ही विशेष है। तो चलिए जानते है इस खास मैंगो दही भल्ले के बारे में की कैसे बनती है और क्या है कीमत ?



नाम – मैंगो दही वड़ा(Mango Dahi Vada)

सुदर्शन चाट(Sudarshan Chaat)

लोकेशन – प्रकाश कुल्फी के पास सराफा बाजार, इंदौर

कीमत: 90/- रूपए प्रति प्लेट



ऐसे बनता है मैंगो दही भल्ला

मैंगो दही भल्ला नार्मल दही भल्ले जैसे पहले दाल के भल्ले को भिगोकर रखने के बाद ही बनाया जाता है। एकदम भिगोए हुए भल्ले को मुलायम करके उसका पानी निकालकर आम और दही के मिश्रण वाले पेस्ट में डूबोकर प्लेट में परोसते है। उसक बाद उसमें गुड़ और इमली वाली चटनी डालते है। फिर उसपर काला नमक, और जीरा का पाउडर डालकर गार्निश करते है। फिर उसे आम की प्यूरी डालकर सर्व करते है। यह बहुत ही स्वादिष्ट और यम्मी होता है। जिसमें आपको आम के मिठास के साथ दही का खट्टा पन भी चखने को मिलता है। 



कुछ हटकर है इनकी दुकान

मैंगो वड़ा सर्व करने वाले एंकल क दुकान और अंकल दोनों ही आकर्षण का केंद्र है। कारण है इनका गोल्ड दरअसल, यह अंकल कपड़े तो कम पहनते है, लेकिन सोना इतना की आप देख कर हैरान रह जाएंगे। इतना ही नहीं, जिस बर्तन में वे सारा सामान रखते है, वो भी प्योर गोल्ड की बनी हुई है जो छोटे मोटो बर्तन नहीं हैं, बल्कि बड़े बड़े बर्तन है। तो इनकी यह खासियत इनके दुकान को कुछ अलग बनाती है।




Tags:    

Similar News