Indore Top 10 Famous Waterfall: इंदौर के पास इन वाटरफॉल का उठाए लुत्फ, यहां देखें लिस्ट

Indore Top 10 Famous Waterfall: इंदौर जिसे क्लीनेस्ट सिटी ऑफ इंडिया से भी जाना जाता है। यह मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में से एक है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-29 09:15 GMT

Top 10 Waterfall Near Indore (Pic Credit-Social Media)

Indore Top 10 Famous Waterfall: इंदौर अपनी समृद्ध अर्थव्यवस्था के लिए जाना जाता है और यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है। जिसमें एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र है। इंदौर अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर आप प्राकृतिक सुंदरता और वास्तुकला के चमत्कारों की सराहना करते हैं, तो मध्य प्रदेश के सबसे बड़े शहर के रूप में प्रसिद्ध इंदौर आपको जरूर आना चाहिए। यहां पर कई खूबसूरत झरने है, जो इन्दौर की सुंदरता में चार चांद लगाते है..

इंदौर के 10 प्रसिद्ध झरने (Top 10 Waterfall of Indore)

पातालपानी झरना(Patalpani Waterfall)

इंदौर का यह खूबसूरत झरना 35.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और इंदौर जिले की महू तहसील में है। झरने के तल पर बने तालाब की गहराई एक रहस्य है और किंवदंती के अनुसार, यह पाताल के बराबर गहरा है, जिसे हिंदी में 'पाताल' के नाम से जाना जाता है।

तिंचा झरना(Tincha Waterfall)

तिंचा झरना एक मौसमी रत्न है, जो मानसून के महीनों में अपनी भव्यता दिखाता है। तिल्लोर खुर्द गांव और बेराछा गांव के पास स्थित यह राजसी झरना 300 फीट ऊंचा है। जब तिंचा नदी का पानी चट्टानों से नीचे गिरता है, तो यह एक मनमोहक दृश्य बनाता है जो दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह इन्दौर से मात्र 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

गिड़िया खोह(Gidiya Khoh)

मध्य प्रदेश के शिवनी गांव में इंदौर जंक्शन से लगभग 40 किमी दूर स्थित गिदिया खोह झरना एक अविश्वसनीय प्राकृतिक चमत्कार है जो शहरी जीवन से राहत की तलाश में कई आगंतुकों को आकर्षित करता है। गिदिया खोह इंदौर के पास सबसे ऊंचे झरनों में से एक है, जिसमें 600 फीट की ऊँचाई से झरना बहता है।

बामनिया कुंड(Bamaniya Kund)

बामनिया कुंड मध्य प्रदेश में इंदौर से 50 किलोमीटर दूर एक मनमोहक झरना है। 300 फीट की ऊंचाई से गिरते हुए, पानी नीचे गिरता है और साफ नीले पानी, भूरे रंग की चट्टानों और हरी-भरी झाड़ियों का एक रंगीन पूल बनाता है। इंदौर के पास मालिंदी क्षेत्र में घने जंगलों की गहराई में छिपा छिपा हुआ है। यह झरना चार अलग-अलग चरणों में धीरे-धीरे नीचे गिरता है, जिसकी ऊँचाई लगभग 150 फीट है और इसके आधार पर एक शांत तालाब बनता है। 

मोहाड़ी झरना(Mohadi Falls)

ऊंचाई से गिरते पानी का मनमोहक दृश्य हमेशा रोमांचकारी होता है, और मोहाड़ी झरना एक आदर्श स्थान है जहाँ आप अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने जा सकते हैं। आसानी से पहुँचा जा सकने वाला यह झरना इंदौर से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

शीतला माता (Sheetalamata Waterfall)

शीतला माता जलप्रपात, जिसे शीतला माता जलप्रपात के नाम से भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश के इंदौर के पास रामपुरिया बुजुर्ग गांव में स्थित एक आश्चर्यजनक प्राकृतिक चमत्कार है। 500 फीट से अधिक ऊंचा और पास में शीतला माता मंदिर के साथ शांत वातावरण वाला यह आश्चर्यजनक जलप्रपात पर्यटकों और भक्तों दोनों को आकर्षित करता है। 

हत्यारी खोह(Hatyari Khoh)

आप सोच रहे होंगे कि कोई व्यक्ति ऐसे नाम वाली जगह पर आराम करने क्यों जाना चाहेगा। लेकिन हत्यारी खोह कुछ भी हो, लेकिन यह सबसे खूबसूरत जगह है जहाँ आप शहर की भीड़-भाड़ से दूर जा सकते हैं। जो इन्दौर से 30 किलोमीटर दूर स्थित है। 

भैरव कुंड(Bhairav Kund)

नाहर झाबुआ के घने जंगलों में डबल चौकी गांव के पास स्थित भैरव कुंड जलप्रपात पिकनिक और अवकाश गतिविधियों के लिए एक पसंदीदा स्थान के रूप में उभरा है। यह इन्दौर से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 

चिड़िया भड़क झरना(Chidiya Bhadak Falls)

इंदौर से लगभग 58 किमी दूर स्थित चिड़िया भड़क फॉल एक अविश्वसनीय रूप से सुंदर और अपेक्षाकृत अनदेखा गंतव्य है। इसका नाम, 'एंग्री बर्ड', विशिष्ट चट्टान संरचनाओं से उत्पन्न हुआ है जो एक क्रोधित पक्षी के सिर जैसा दिखता है। यह जगह एकदम फोटोजेनिक है।

जूनापानी झरना (Junapani Waterfalls)

जूनापानी झरना इंदौर से लगभग 30 से 35 किलोमीटर दूर बागोरा गांव के पास स्थित एक प्रसिद्ध प्राकृतिक आकर्षण है। बागनोरा तहसील में स्थित यह झरना पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय स्थान है, खासकर बरसात के मौसम में। आगंतुक झरने में स्नान का आनंद ले सकते हैं।

Tags:    

Similar News