IRCTC Tour Package: तीर्थयात्रियों के लिए नया टूर पैकेज, घूमें इन जगहों पर

IRCTC Tour Package: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इस पैकेज में तीर्थयात्रियों को राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयू घाट, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, काशी विश्वनाथ गलियारा, गंगा आरती, गंगा-यमुना संगम और हनुमान मंदिर जैसे कई अन्य तीर्थ स्थलों पर घूमाने ले जाएगा।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-10-01 14:21 GMT

आईआरसीटीसी (फोटो- सोशल मीडिया)

IRCTC Tour Package: आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) भारत में तीर्थयात्रियों को घूमाने के लिए एक से बढ़कर एक टूर पैकेज लाता रहता है। ऐसे में अब आईआरसीटीसी तीर्थयात्रियों के लिए एक नया टूर पैकेज लेकर आया है। आईआरसीटीसी के 10 दिन के इस टूर की शुरूआत नेपाल में पशुपतिनाथ के साथ-साथ अयोध्या, प्रयागराज और वाराणसी जैसे कई तीर्थ स्थलों की सैर कराएगा।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने इस पैकेज में तीर्थयात्रियों को राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमान गढ़ी, सरयू घाट, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, काशी विश्वनाथ गलियारा, गंगा आरती, गंगा-यमुना संगम और हनुमान मंदिर जैसे कई अन्य तीर्थ स्थलों पर घूमाने ले जाएगा।

भारत नेपाल अष्ट यात्रा 

इस पैकेज में काठमांडू में प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार स्क्वायर और स्वयंभूनाथ स्तूप भी यात्रा में शामिल होंगे। इस बारे में सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, यह टूर 28 अक्टूबर से शुरू होगा। इस टूर पैकेज को भारत नेपाल अष्ट यात्रा नाम दिया गया है।

तीर्थयात्रियों को उनकी यात्रा में सुविधा के लिए, आईआरसीटीसी द्वारा विभिन्न डी-बोर्डिंग और बोर्डिंग पॉइंट निर्धारित किए गए हैं, जिसमें गाजियाबाद, दिल्ली, टूंडला और कानपुर रेलवे स्टेशन शामिल होंगे।

9 रातों और 10 दिनों के इस स्पेशल पैकेज में डबल या ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए 34650 रुपये खर्च होंगे, जबकि टूर की 'कम्फर्ट' श्रेणी के तहत सिंगल ऑक्यूपेंसी की कीमत 39850 रुपये होगी।

इन शुल्कों में ट्रेन यात्रा के दौरान ट्रेन में भोजन और ट्रेन से बाहर (केवल शाकाहारी) भोजन, होटलों में रात्रि प्रवास, विभिन्न स्थानों से स्थानान्तरण, यात्रा बीमा, सुरक्षा शुल्क और टैक्स शामिल हैं। 

टूर पैकेज के दौरान यात्रियों को ध्यान देना होगा कि उन्हें मंदिर दर्शन और स्मारकों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए अनिवार्य रूप से अपना COVID-19 वैक्सीन प्रमाण पत्र ले जाना होगा। वे या तो अपना प्रमाण पत्र सॉफ्ट या हार्ड कॉपी के रूप में रख सकते हैं। साथ ही उनके लिए वोटर आईडी या आधार कार्ड की हार्ड कॉपी ले जाना अनिवार्य होगा।

इस टूर पैकेज का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द एप्लाएं करं

Tags:    

Similar News