IRCTC Ayodhya Tour: अयोध्या के राम मंदिर का करना चाहते हैं दीदार, भारतीय रेलवे ने बनाया शानदार प्लान

IRCTC Ayodhya Ram Mandir: 2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इसी स्थान पर भव्य रूप में भगवान राम के मंदिर का निर्माण हो रहा है जो कि भारतीय समाज में बड़े उत्साह और आनंद का केंद्र बनी हुई है।

Update: 2023-12-19 08:59 GMT

IRCTC Ayodhya Ram Mandir

IRCTC Ayodhya Ram Mandir: हम सभी को घूमने को बहुत शौक होता है। यदि आपसे कोई पूछे की आप घूमने जाना चाहिए और सबसे पहले किस जगह पर जाना चाहते हैं तो अमूमन लोगों के मुंह से आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत समुद्री बीच या फिर जम्मू कश्मीर की घाटी का नाम सुनने को मिलेगा लेकिन उनमें भी कई लोग ऐसे होते हैं जो धार्मिक स्थल पर घूमने जाने का शौक रखते हैं। ऐसे में इन दिनों अयोध्या में बन रही राम मंदिर के दर्शन की अभिलाषा है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है।

दरअसल, आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में यह बताना चाहेंगे कि आप कितनी आसानी से अब राम की नगरी अयोध्या पहुंच सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। बहुत ही कम समय में और काम रुपए खर्च करते हुए आप इस जगह की सैर कर सकते हैं साथी इस प्लेस को यादगार बना सकते हैं। आईए जानते हैं कैसे इंडियन रेलवे के इस कदम के बाद यात्रियों को यहां पहुंचने में कोई परेशानी नहीं आएगी और वह आसानी से अयोध्या जा सकेंगे। इसके अलावा भारत सरकार ने मंदिर के नजदीक रेलवे स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। जिसके लिए कार्य तेजी से चल रहा है। इसके अलावा आप हवाई और सड़क मार्ग से होते हुए भी अयोध्या पहुंच सकते हैं, जिससे आपका यह सफर बेहद आसान और सुगम हो जाएगा।

कैसे पहुंचे अयोध्या (How To Reach Ayodhya)

रेलवे: अयोध्या के पास रेलवे स्टेशन है। आप रेल यात्रा करके यहां पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग: नजदीकी हवाई अड्डे तक फ्लाइट से भी आप अयोध्या पहुंच सकते हैं। जिसके बाद अपनी गाड़ी, बस से वहां जाएं।

सड़क मार्ग: अयोध्या सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है। आप बस, कार या अन्य वाहनों का इस्तेमाल करके यहां जा सकते हैं।

Ayodhya

अयोध्या में कहां कहां घूमें

राम जन्मभूमि: यहां श्रीराम का जन्म स्थल है।

हनुमान गढ़ी: यहां हनुमानजी का मंदिर है जो बहुत प्रसिद्ध है।

कानक भवन: यहां सीताजी के विलास का स्थान है जो इतिहास में महत्त्वपूर्ण है।

हनुमान गढ़: इस स्थान पर भगवान हनुमान की बड़ी मूर्ति स्थापित है जो कि देखने में भव्य लगती है

तुलसी स्मारक: इसके अलावा यहां संत तुलसीदास के सम्मान में एक स्मारक बनाया गया है, जिसे तुलसी स्मारक के नाम से जाना जाता है।

Tags:    

Similar News