Jabalpur Shiv Mandir: मध्य प्रदेश के इस मंदिर में है भोलेनाथ का वास, यहां होता है 11 महीने का रूद्राभिषेक

Jabalpur Famous Shiv Mandir: जबलपुर में एक ऐसा शिव मंदिर है जहां पर 11 महीने रूद्राभिषेक और 11 महायज्ञ भी होते है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-15 15:38 GMT

Narmadeshwar Mahadev Mandir (Pic Credit-Social Media)

Jabalpur Famous Shiv Temple:  क्या आप जानते हैं, जबलपुर के तिलवारा घाट के पास एक ऐसा मंदिर है जो बहुत ही प्राचीन है और यहां शिव जी स्वयं वास करते थे, कहते हैं यहां 11 महीने का रुद्राभिषेक और 11 महीने का महायज्ञ भी होता था, जो नर्मदेश्वर महादेव यज्ञ शाला मंदिर है। चलिए जानते है इस विशेष मंदिर के बारे में.. 

जबलपुर में नर्मदेश्वर महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। नर्मदा नदी के तट के पास स्थित यह मंदिर अपने आध्यात्मिक माहौल और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है। भक्तजन आशीर्वाद लेने और प्राकृतिक परिवेश द्वारा निर्मित शांतिपूर्ण वातावरण का अनुभव करने के लिए इस मंदिर में आते हैं। नदी के किनारे स्थित मंदिर इसकी पवित्रता और आकर्षण को बढ़ाता है।

जबलपुर का एक ऐसा मंदिर जहां महादेव स्वयं वास करते है, यहं पर नागपंचमी के अवसर पर विशेष प्रकार की पूजा की जाती है। जिसमें काल सर्प दोष से मुक्ति मिलने का लक्ष्य शामिल रहता है। यह पूजा लोग सामूहिक रूप से कराते है। कोइ भी मन्नत और अर्जी हो यहां पर सफल जरूर होती है। 

मंदिर का नाम – नर्मदेश्वर महादेव मंदिर(Narmadeshwar Mahadev Mandir)

लोकेशन: राम नगरा गांव तिलवारा घाट , जबलपुर

यह मंदिर तिलवाड़ा घाट के समीप राम नगरा गांव में स्थित है। यह मंदिर मां नर्मदा मुकुट तीर्थ क्षेत्र के अंतर्गत आता है। जहां कोई भी अनुषठान बना रूकाव पूरा होता है। जैसे – यज्ञ, सिद्धी, दोष निवारण पूजा, मंगला गौरी पूजा, काल सर्प दोष पूजा आदि बिना रूकावट के पूरी होती है।

इस मंदिर में सावन के सोमवार में रूद्राभिषेक और सावन के प्रत्येक मंगलवार को मन चाहा वर पाने के लिए मंगला गौरी की पूजा की जाती है। कोई भी सावन में आयोजित होने वाले इस विशेष पूजन में शामिल हो सकता है। यह पूजा बहुत ही भव्य़ रूप से आयोजित की जाती है।

तिलवारा घाट के बारे में(Tilwara Ghat)

 तिलवारा घाट, भेड़ा घाट और धुआँधार झरना सभी एक ही क्षेत्र में स्थित हैं। शाम बिताने के लिए यह एक अच्छी जगह है। आप यहाँ स्नान कर सकते हैं। घाट को टाइलों से अच्छी तरह से बनाया गया है। यहाँ पूजा सामग्री और खाने-पीने की कई दुकानें हैं। लोग यहाँ कई तरह के अनुष्ठान करते हैं। घाट खूबसूरती से विकसित, साफ और अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। शाम का समय नाव की सवारी के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छा समय है, आप स्थानीय खरीदारी का आनंद ले सकते हैं। घाट तिलवारा पुल का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, दृश्य बस मंत्रमुग्ध कर देने वाला है।

Tags:    

Similar News