Jagannath Puri Rath Yatra: जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने की है इच्छा, इन बातों का रखें खास ख्याल

Jagannath Puri Rath Tour Guide: अगर आप भी रथ यात्रा में शामिल होने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Update: 2024-06-27 11:00 GMT

Travel Tips For Puri Rath Yatra 2024 (photos Social Media)

Jagannath Puri Rath Tour Guide: उड़ीसा के पुरी में मौजूद जगन्नाथ मंदिर से हर साल रथ यात्रा निकलते हैं। जगन्नाथ यात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु यहां पर पहुंचते हैं। भगवान जगन्नाथ भगवान विष्णु के अवतार मानेजाते हैं। इस यात्रा में मुख्य रूप से तीन देवताओं के पूजन होती है जिसमें भगवान जगन्नाथ के साथ उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा भी शामिल होते हैं। जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए तीन अलग-अलग रथ का निर्माण होता है जो नियमों के मुताबिक चलते हैं। आज हम आपको जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने के दौरान याद रखने वाली कुछ टिप्स बताते हैं। अगर आप अपने परिवार के साथ रथ यात्रा में शामिल हो रहे हो तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए इन बातें का रखें ख्याल (Jagannath Puri Rath Tour Guide in Hindi)

जिस दिन यात्रा शुरू होती है उसे दिन लोग यहां पर पहुंचते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको बहुत थकान हो जाती है और यात्रा करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो आपको दो दिन पहले ही यहां पर पहुंच जाना चाहिए।

अगर आपको मंदिर के पास होटल और धर्मशाला चाहिए तो इस बात का ध्यान रखें कि पहले से बुकिंग कर ली जाए। क्योंकि रथ यात्रा के दौरान सभी चीज बुक हो जाती है और महंगी भी पड़ती है।

अगर आप बजट में यात्रा करना चाहते हैं तो आपको सस्ते होटल देखना होंगे। मंदिर से दूर आपको कहीं सारे होटल मिल जाएंगे जहां से आप ऑटो के जरिए मंदिर पहुंच सकते हैं।

जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान जरूरी चीज अपने साथ में लेकर चलें। अगर आपके साथ बुजुर्ग हैं और वह यात्रा में शामिल होना चाहते हैं तो आपको उनके आराम का ध्यान रखना होगा। जहां तक कोशिश हो सके उन्हें साथ में लेकर न जाए क्योंकि इसमें काफी चलना पड़ता है।

Travel Tips For Puri Rath Yatra 2024

यात्रा के दौरान अगर आपके साथ बच्चे हैं तो खाने पीने की चीज साथ लेकर चलें। बच्चों के खाने से भगवान नाराज नहीं होते इसलिए बच्चों को आराम से खिलाया जा सकता है।

बुजुर्गों और बच्चों के लिए दवा और सही कपड़े साथ में लेकर चलें और छाता और इनको भी अपने साथ रखें।

धार्मिक कपड़े पहने और शुद्ध भोजन करें। अगर आप अभद्र कपड़े पहनेंगे तो आपको यात्रा में शामिल होने से रोका जा सकता है।

Tags:    

Similar News