Karnataka Famous Temple: कर्नाटक में जरूर देखें ये हैं मंदिर, अद्भुत है इनकी वास्तुकला

Jain Famous Temple In Karnataka : कर्नाटक भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इस जगह को सबसे ज्यादा अपनी सुंदरता की वजह से पहचाना जाता है। अगर आप यहां घूमने जा रहे हैं तो कुछ जैन मंदिरों का दीदार आपको जरूर करना चाहिए।

Update: 2024-07-30 12:24 GMT

Jain Famous Temple In Karnataka (Photos - Social Media)

Jain Famous Temple In Karnataka : कर्नाटक भारत में एक कम आंका गया जैन तीर्थस्थल है। हालाँकि श्रवणबेलगोला में महामस्तभिषेक पूरे भारत से आगंतुकों को आकर्षित करता है, लेकिन उत्तरी कर्नाटक में मूदबिद्री या मंदिरों की बसादी उतनी मान्यता प्राप्त नहीं है और उन्हें कम आंका जाता है। गोमतेश्वर की मूर्ति का दूध, चंदन, हल्दी और अन्य चीजों से अभिषेक किया जाता है और महामस्तभिषेक हर 12 साल में एक बार मनाया जाता है। अपनी जैव विविधता की तरह, कर्नाटक अपनी सांस्कृतिक और धार्मिक बहुलता के लिए भी लोकप्रिय है। इस आर्टिकल में, हम आपको कर्नाटक के सबसे प्रसिद्ध जैन मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

धर्मस्थल (Dharmsthal)

'धर्म' का अर्थ है धार्मिकता और 'स्थल' का अर्थ है स्थान। इसलिए, यह मंदिर न्याय और ईमानदारी, अखंडता और समानता जैसे सार्वभौमिक कानूनों को कायम रखता है। यह धार्मिक सेटिंग में सांस्कृतिक समामेलन के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। मंदिर के प्रशासनिक मामलों का प्रबंधन 'हेग्गडेस' नामक एक जैन परिवार द्वारा किया जाता है। वर्तमान प्रशासक वीरेंद्र हेग्गडे हैं जो कई सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों का नेतृत्व करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, मंदिर प्रकृति की गोद में है। यह पश्चिमी घाट की घुमावदार सड़कों पर एक अद्भुत सवारी के लिए बनाता है।

स्थान: बेल्थंगडी तालुका, दक्षिण कन्नड़, कर्नाटक

समय: सुबह 6:30 बजे से दोपहर 2 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 9:30 बजे तक

Dharmsthal


श्रवणबेलगोला (Shravanabelagola)

यह कर्नाटक में स्थित विश्व प्रसिद्ध जैन तीर्थस्थल है। गोमतेश्वर की 18 मीटर ऊंची प्रतिमा अद्भुत है। मोनोलिथिक का अर्थ है कि संरचना पत्थर के एक ही खंड से बनी है और यह प्रतिमा ग्रेनाइट की है। मंदिर के चारों ओर सभी तीर्थंकरों के छोटे-छोटे मंदिर हैं। यह विद्यागिरी पहाड़ियों पर स्थित है और प्रतिमा तक जाने के लिए 700 सीढ़ियाँ हैं। बाहुबली जैन धर्म के पहले तीर्थंकर ऋषभदेव के पुत्र हैं। चूँकि उन्होंने खड़े होकर ध्यान किया था, इसलिए भारत भर में बाहुबली की सभी मूर्तियाँ इसी मुद्रा में हैं और उनकी जाँघों और हाथों के चारों ओर पौधे लिपटे हुए हैं।

स्थान: चन्नारायपटना तालुका के पास, हासन जिला, कर्नाटक

समय: सुबह 6:30 - 11:30 और दोपहर 3:30 - शाम 6:30

Shravanabelagola


कुंदाद्री जैन मंदिर (Kundadri Jain Temple)

कर्नाटक के पश्चिमी घाट जैन धर्म के भिक्षुओं के लिए एक आदर्श निवास स्थान थे। तब से, मंदिर और मठ आध्यात्मिकता के केंद्र बन गए हैं। कुंडाद्री ऐसी ही एक सुंदरता है, जो अगुम्बे के करीब स्थित है। यह मंदिर पार्श्वनाथ तीर्थंकर को समर्पित है। वे धर्म के 24 तीर्थंकरों में से 23वें तीर्थंकर थे। यह जैन भिक्षुओं की सरल नक्काशी से सुसज्जित एक सौंदर्यपूर्ण मंदिर है। मंदिर कुंडाद्री पहाड़ियों के ऊपर है और लोग अक्सर पहाड़ियों में लंबी पैदल यात्रा या शिविर लगाते हैं। इस सुविधाजनक स्थान से, कोई भी सदाबहार जंगलों की सुंदरता में डूब सकता है और सूर्यास्त का आनंद ले सकता है।

स्थान: कुंदाद्रि, शिवमोग्गा, कर्नाटक

समय: सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक

Kundadri Jain Temple


 नवग्रह जैन मंदिर (Navagraha Jain Temple)

यह उत्तरी कर्नाटक के हुबली में एक शीर्ष-रेटेड धार्मिक स्थल है। मंदिर का मुख्य आकर्षण 23वें त्रितंकर पार्श्वनाथ की 61 फीट ऊंची प्रतिमा है। यह एक आधुनिक मंदिर है जिसका निर्माण 2005 में किया गया था और यह धर्मस्थरा और कुंदाद्री मंदिर जैसे पुराने मंदिरों से अपनी वास्तुकला में अलग है। अन्य मूर्तियाँ 8 ग्रहों जैसी गोलाकार संरचनाओं पर खड़ी हैं और उन्हें शुभ माना जाता है। आचार्य श्री गुंधर नंदी महाराज को मंदिर के निर्माण में उनके प्रयासों के लिए याद किया जाता है।

स्थान: पुणे बेंगलुरु राजमार्ग के निकट, वरूर, हुबली, कर्नाटक

समय: 24 घंटे खुला

Navagraha Jain Temple


 


गोमातागिरी (Gomatagiri)

कर्नाटक में ही कम से कम 10 बाहुबली या गोम्मटेश्वर की मूर्तियाँ हैं। इनमें से सबसे लोकप्रिय मूर्तियाँ श्रवणबेलगोला, करकला, धर्मस्थल, वेणुर और गोम्मटगिरी में स्थित हैं। मैसूर में गोम्मटगिरी श्रवण गुड्डा पहाड़ी पर 16 फीट ऊँची है। गोम्मटगिरी का मतलब है 'गोम्मटेश्वर की पहाड़ी'। मैसूर की यात्रा करते समय लोग अक्सर गोम्मटगिरी को नज़रअंदाज़ कर देते हैं क्योंकि मैसूर पैलेस, बांदीपुर नेशनल पार्क, केआरएस और चामुंडेश्वरी मंदिर यहाँ के लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। इस जगह पर जाने से मैसूर की धार्मिक विविधता को समझने में मदद मिलती है जो ज़्यादातर अज्ञात और भूली हुई है।

स्थान: बिलिकेरे होबली, हुन्सुर तालुक, मैसूर, कर्नाटक

समय: सुबह 5:30 बजे से शाम 8:30 बजे तक

Gomatagiri

 

Tags:    

Similar News