Jaipur Famous Temple: जयपुर का अक्षरधाम मंदिर, जिसकी सुंदरता देख रह जाएंगे हैरान

Jaipur Famous Akshardham Temple: जयपुर शहर अपनी बेहतरीन स्थापत्य वास्तुकला और राजशाही के लिए जाना जाता है, यहां पर कई खूबसूरत मन्दिर भी है, जिनमें अक्षरधाम भी खास है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-24 05:00 GMT

Akshardham Temple In Rajasthan (Pic Credit-Social Media)

Jaipur Famous Akshardham Temple: चाहे आप शांति की तलाश कर रहे हों या बस आसपास की सुंदरता की सराहना करना चाहते हों, अक्षरधाम मंदिर एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है जो वास्तव में कायाकल्प करता है। यह मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है। आधुनिक वास्तुकला का एक अद्भुत नमूना है। विस्तृत नक्काशी और सुंदर मूर्तियां बस लुभावनी हैं और वास्तव में भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करती हैं। मंदिर का शांत वातावरण, इसकी सुंदर वास्तुकला और हरे-भरे परिवेश ने रोज़मर्रा की ज़िंदगी की हलचल को भूलना आसान बना दिया। 

मंदिर में शांत अनुभव 

मंदिर परिसर बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा गया है, जो एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है जो आपको शांत और चिंतनशील अनुभव महसूस करने में मदद करता है। मंदिर के चारों ओर के बगीचे खूबसूरती से बनाए गए हैं। मंदिर में बैठने और शांति का आनंद लेने के लिए एक सुंदर स्थान प्रदान करते हैं।

लोकेशन: WP2R+V6Q, विद्युत नगर, वैशाली नगर, चित्रकोट, जयपुर, राजस्थान 

समय: सुबह 8 से 11 बजे तक फिर शाम 4 से 8 बजे तक



ध्यान रखने योग्य बातें 

अक्षरधाम की यात्रा के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आप शोरगुल न मचाएं। इस जगह की खूबसूरती का आनंद लें और इस जगह के चारों ओर फैले हरे-भरे खूबसूरत बगीचों का आनंद लें। ध्यान रखें कि अंदर कैमरा/वीडियोग्राफी की अनुमति नहीं है।



शहर के बीच एक शांत जगह

श्री अक्षरधाम मंदिर न केवल पूजा का स्थान है, बल्कि सांस्कृतिक गतिविधियों और सामुदायिक सेवाओं का केंद्र भी है, जो इसे समुदाय का एक जीवंत हिस्सा बनाता है। अक्षरधाम मंदिर जयपुर के वैशाली नगर में स्थित है। इस मंदिर की संरचना बहुत ही सुंदर तरीके से बनाई गई है। इस मंदिर के पार्क भी बहुत ही सुंदर तरीके से बनाए गए हैं। इस मंदिर की वास्तुकला बहुत ही बेहतरीन तरीके से बनाई गई है। इस मंदिर के परिसर में बहुत शांति है।



भव्य है मंदिर 

अक्षरधाम मंदिर जयपुर राजस्थान के सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। यह मंदिर भारतीय वास्तुकला, सांस्कृतिक विरासत और आध्यात्मिक आनंद का एक उत्कृष्ट नमूना है। मंदिर का उद्घाटन श्री प्रमुख स्वामी महाराज ने किया था। मंदिर 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और मंदिर की ऊंचाई 141 फीट है।



रहने और खाने सबकी सुविधा

आवास, विशाल पार्किंग क्षेत्र और भोजन की सुविधाएं उचित शुल्क पर उपलब्ध हैं। BAPS के संतों द्वारा बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा गया है। गुलाबी नगर जयपुर के विद्युत नगर क्षेत्र में सबसे अच्छा स्थान, जो शहर में राजा महलों और झीलों के रूप में जाना जाता है।



मंदिर की मनमोहक वास्तुकला

जयपुर में श्री अक्षरधाम मंदिर, जिसे स्वामीनारायण अक्षरधाम के नाम से भी जाना जाता है, भगवान स्वामीनारायण को समर्पित एक विशाल परिसर है। मंदिर में जटिल नक्काशीदार खंभे, गुंबद और मूर्तियों के साथ पारंपरिक राजस्थानी स्थापत्य शैली का प्रदर्शन किया गया है। जटिल विवरण कारीगरों के कौशल को दर्शाते हैं। मंदिर परिसर के चारों ओर, अच्छी तरह से बनाए गए बगीचे और भूनिर्माण हैं, जो आगंतुकों को आराम करने और ध्यान करने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करते हैं। आप मंदिर के प्रवेश द्वार पर मिठाई और प्रसाद भी प्राप्त कर सकते हैं।



Tags:    

Similar News