Jaipur Hidden Place: जयपुर में हवा महल से भी खूबसूरत है ये लोकेशन, influencer की फेवरेट

Jaipur Famous Hidden Place: हवामहल के बाद जयपुर में सबसे बेस्ट इंस्टाग्राम फोटो लायक जगह हम आपके लिए लेकर आए है। यह शानदार इमारत इंस्टाग्रामर्स, यात्रियों और फैशन ब्लॉगर्स की सूची में टॉप पर है।

Update: 2024-03-20 13:19 GMT

Jaipur Hidden Place For Instagram Photos(Pic Credit-Social Media)

Jaipur Hidden Place: क्या आप कभी सुंदर डिजाइन, कला और रंगो की सुंदरता वाली किसी जगह पर जाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको जयपुर घूमने की जरूरत है। जयपुर में हवामहल के अलावा ये खूबसूरत जगह आकर्षण का केंद्र है। हम बात कर रहे है जयपुर के पत्रिका गेट की। यह जयपुर में सबसे बेस्ट इंस्टाग्राम फोटो लायक जगह है। यह शानदार इमारत इंस्टाग्रामर्स, यात्रियों और फैशन ब्लॉगर्स की सूची में टॉप पर है। यह जगह जयपुर में फोटो-शूट के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोगों को इस जगह से तुरंत प्यार हो जाता है।

वास्तुकला के साथ फाउंटेन शो भी है आकर्षण

पत्रिका गेट जयपुर के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है, इसका नाम वहां की प्रसिद्ध समाचार प्लेटफॉर्म पत्रिका के नाम पर रखा गया है। यह सुंदर वास्तुकला वाला एक बड़ा द्वार है। यह स्थान सभी प्रकार के आयु वर्ग के लोगों के लिए एक अच्छी शाम का आनंद लेने के लिए बेस्ट है। टूरिस्ट के लिए हर रोज म्यूजिकल फाउंटेन शो बड़े आकर्षणों में से एक है।



ये है पत्रिका गेट का लोकेशन

पत्रिका गेट के प्रत्येक स्तंभ को राजस्थान राज्य के विभिन्न हिस्सों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों से चित्रित किया गया है। जयपुर में पत्रिका गेट राजस्थान की राजधानी में एक प्रसिद्ध स्मारक और पर्यटक आकर्षण है। शहर के केंद्र से 30 मिनट की दूरी पर स्थित, यह गेट जवाहर सर्कल गार्डन के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। और कई लोग मानते हैं कि यह पूरे भारत में सबसे ज्यादा फोटो खींचे जाने वाले स्थानों में से एक है। हालांकि यह गेट जयपुर के कई वास्तुशिल्प आश्चर्यों में से एक है, इसका भव्य डिज़ाइन वास्तव में अद्भुत है। 



सुंदर जगह ढूंढकर खो जाए

पत्रिका गेट राजस्थान की समृद्ध और जीवंत वास्तुकला और सांस्कृतिक विरासतों को देखने के लिए एक उत्कृष्ट जगह है। यह केवल फोटोग्राफिक अवसरों के लिए एक शानदार जगह नहीं है, राजस्थान को जानने के लिए भी बेहतर हैं। प्रत्येक डिजाइन पैनल का आनंद लेने के लिए आपको यहां पर पर्याप्त समय व्यतीत करना चाहिए। पत्रिका गेट इस उद्धरण की याद दिलाता है "एक खूबसूरत जगह ढूंढें और खो जाएं।



कोरोना समय में हुआ था उद्घाटन 

यह द्वार उन सात मूल विरासत द्वारों पर आधारित है जिनका उपयोग जयपुर के चारदीवारी वाले शहर तक पहुँचने के लिए किया गया था। यह द्वार नया आकर्षण है। पत्रिका गेट अब जयपुर का नौवां द्वार है। इसका नाम पत्रिका नामक एक स्थानीय समाचार कंपनी के नाम पर रखा गया। इसका निर्माण कार्य 2016 में किया गया था, जो जनता के लिए वर्ष 2020 में खोल दिया गया। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस गेट का उद्घाटन किया। यह राज्य की कला, शिल्प और सांस्कृतिक विरासत को एक ही स्थान पर लाने का एक प्रयास है। एक स्मारक के रूप में पत्रिका गेट राजस्थान के सांस्कृतिक मूल्यों के साथ समाहित और एकीकृत होकर विरासत को दिखाता है।



वास्तुकला में रंगो और आकृतियों का चयन सराहनीय

पत्रिका गेट की वास्तुकला को देखने से पता चलता है कि वास्तुकार ने फाइनल डिजाइन पर पहुंचने के लिए बहुत समय दिया है। वास्तुकला के छात्रों और प्रेमियों के लिए यह प्रेरणा के लिए एक उल्लेखनीय स्थान है। इमारत का मुख्य रंग गुलाबी है जो प्रसिद्ध जयपुर गुलाबी - टेराकोटा गुलाबी से कई शेड हल्का है। सुनहरे रंग का उपयोग मुखौटे के कुछ क्षेत्रों को उजागर करने के लिए भी किया गया है। अग्रभाग हाथियों, घोड़ों और सैनिकों की आकृतियों से सजा हुआ है। ये राजस्थान की रियासतों की वीरता से जुड़े महत्वपूर्ण तत्व हैं। दीवार के पैनलों और छतों को जटिल डिजाइन और रंगों से खूबसूरती से बनाया गया है।



Tags:    

Similar News