Jaipur Famous Pickle Shop: जयपुर में है अचार की 190 साल पुरानी दुकान, यहां मिलता है 75 तरह का अचार

Jaipur Famous Pickle Shop: जयपुर राजस्थान का प्रसिद्ध शहर है जो अपने खूबसूरत स्थान की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपके यहां की 190 साल पुरानी अचार की दुकान के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-05-13 14:34 GMT

Jaipur Famous Pickle Shop (Photos - Social Media)

Jaipur Famous Pickle Shop: अचार एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा। खाने के साथ ही बहुत स्वादिष्ट लगता है और कुछ चीजों के साथ तो सिर्फ अचार ही अच्छा लगता है। सब्जी रोटी हो या फिर पराठा किसी भी चीज के साथ अगर अचार खाते हैं तो उसका स्वाद बढ़ जाता है। घर पर बनाए गए अचार का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है और कहा जाता है कि आचार जितना ज्यादा पुराना हो जाता है वह उतना ही स्वादिष्ट हो जाता है। राजस्थान का जयपुर उत्तर प्रदेश शहर है और आज हम आपके यहां पर प्रचार की एक 190 साल पुरानी दुकान के बारे में बताते हैं जहां पर 75 से भी ज्यादा प्रकार के अचार तैयार किए जाते हैं।

190 साल पुरानी अचार की दुकान

जयपुर में 190 साल पुरानी अचार की दुकान मौजूद है। ये दुकान इतनी ज्यादा फेमस है कि इसके नाम पर उसे गली का नाम ही अचार वाली गली पड़ गया है। इस दुकान को चलने वाले दुकानदार का कहना है कि उनके पूर्वजों ने राजा महाराजाओं के समय इसे शुरू किया था। उसे समय भी यहां पर अचार लेने के लिए लोगों की भीड़ पढ़ती थी और आज भी लोग दूर-दूर से यहां पर अचार लेने के लिए पहुंचते हैं। पांचवीं पीढ़ी इस दुकान को चल रही है और यहां पर ऐसे ऐसे अचार हैं जिनका लोगों ने अब तक नाम भी नहीं सुना होगा।

Jaipur Famous Pickle Shop

घर पर बनाते हैं मसाले

यहां पर अचार की कई सारी वैरायटी है। इन वैरायटी को देखकर लोगों को सोने में समय लग जाता है कि आखिरकार उन्हें कौन सा अचार लेना है क्योंकि सभी का स्वाद लाजवाब है । यहां के अचार में किसी भी तरह का केमिकल इस्तेमाल नहीं किया जाता। बाजार से कच्चे मसाले खरीद कर उन्हें घर पर तैयार किया जाता है। अचार बनाने के लिए सौंफ, साबुत धनिया, कलौंजी, पीली सरसों, मेथी दाना, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और सोंठ जैसे 40 मसाले घर पर पीस कर तैयार किए जाते हैं। आज भी सैकड़ो साल पुराने कढ़ाही और बर्तनों में इन अचार को बनाया जाता है। आपके यहां पर गाजर, टमाटर, करेला, अदरक, हल्दी, करेले, मिर्ची, आम, कैरी समेत 75 प्रकार के अचार मिल जाएंगे। अचार के अलावा यहां खट्टी मीठी चटनी और मुरब्बा की भी ढेर सारी वैरायटी मिलती है।

स्वाद के दीवाने हैं लोग

इस दुकान पर जो आचार मिलता है वहां के दीवाने बड़े-बड़े ऑफिसर, मिनिस्टर और बॉलीवुड के कई कलाकार भी हैं। सिर्फ शहर में ही नहीं बल्कि विदेशों तक यहां के अचार के डिमांड है।

Tags:    

Similar News