Jaunpur Famous Food: जौनपुर की शान है यहां मिलने वाली इमरती, इन स्थानों की करें सैर

Jaunpur Famous Food: जौनपुर में घूमने के लिए कुछ अविश्वसनीय स्थान मौजूद हैं। जिन्हें आपकी अगली यात्रा में अवश्य देखना चाहिए।

Update: 2024-07-18 13:39 GMT

Jaunpur Famous Food & Place To Visit ( Photos - Social Media)

Jaunpur Famous Food & Place To Visit : जौनपुर भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के जौनपुर ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है।पहले इस जिले पर गुप्त वंश का आधिपत्य था। जौनपुर लखनऊ के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में 228 किलोमीटर तक फैला एक खूबसूरत शहर है।अपनी सादगी और जौनपुर में घूमने के लिए लोकप्रिय जगहों जैसे जामा मस्जिद, रॉयल ब्रिज, रॉयल किला और अन्य के लिए प्रसिद्ध, इस अद्भुत शहर की एक समृद्ध ऐतिहासिक पृष्ठभूमि है जिसे आपको जीवन में कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए।

जौनपुर किला (Jaunpur Fort)

शाही किला या करार किला, जिसे जौनपुर किले के नाम से जाना जाता है, गोमती नदी के तट पर शाही पुल के पास स्थित है। यह किला जौनपुर में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और निश्चित रूप से अपनी अनूठी वास्तुकला से आपको आश्चर्यचकित कर देगा। फ़िरोज़ शाह तुगलक द्वारा 1362 ई. में निर्मित, किले में 26.5 फ़ीट का एक विशाल आंतरिक द्वार और 36 फ़ीट का एक मुख्य द्वार है। जबकि सामने का द्वार कीमती नीले और पीले पत्थरों से सजाया गया है, गोमती नदी के खूबसूरत नज़ारों को देखना न भूलें जो शहर में आने पर आपको आश्चर्यचकित कर देंगे।

स्थान: रिजवीखान, जौनपुर, उत्तर प्रदेश 222001

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

Jaunpur Fort


शाही ब्रिज (Royal Bridge)

मुनीम खान ब्रिज, अकबरी ब्रिज और मुगल ब्रिज के नाम से मशहूर शाही ब्रिज एक पुराना रास्ता है जो 16वीं सदी का है। 26 फीट चौड़ा और 654 फीट लंबा यह पुल गोमती नदी के पार शहर के कई हिस्सों को जोड़ता है और यह आपका बहुत समय बचाएगा। एक बार जब आप यहां आएं, तो नदी और आसपास के इलाकों के मनोरम दृश्यों को देखना न भूलें।

स्थान : पीएमएक्सएम+एचआरएक्स, ओलंदगंज, जौनपुर, उत्तर प्रदेश, 222002

समय : 24 घंटे खुला

Royal Bridge


शाही अटाला मस्जिद (Shahi Atala Mosque)

जौनपुर में घूमने के लिए शाही अटाला मस्जिद एक और आध्यात्मिक जगह है जिसे 14वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह शाही किला, जामा मस्जिद और जाफराबाद जैसे अन्य प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कलात्मक दीवारों और मंत्रमुग्ध करने वाली वास्तुकला को देखें जो लगभग 100 फीट की है और इसके सामने एक फव्वारा है। इसके अलावा, मस्जिद से जुड़ी आश्चर्यजनक दीर्घाओं और इतिहास को देखना न भूलें।

स्थान : एसएस रोड, रिजवीखान, जौनपुर, उत्तर प्रदेश 222001

समय : सुबह 9:00 बजे से रात 9:00 बजे तक

Shahi Atala Mosque


जामा मस्जिद (JAMA Masjid)

जामा मस्जिद या बड़ी मस्जिद का निर्माण 15वीं शताब्दी में हुसैन शाह शर्की ने करवाया था और यह जौनपुर में घूमने के लिए प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। एक ही स्थान पर शर्की, इस्लामी और इंडो-इस्लामिक वास्तुकला की तीन खूबसूरत शैलियों का समामेलन देखें। इसके अलावा, समृद्ध इतिहास को जानें जो आपको ब्रिटिश युग में ले जाएगा। पिश्ताक जैसी अनूठी संरचनाओं को देखें जो मस्जिद का मुख्य अग्रभाग है और 200-फीट से अधिक की ऊँचाई और कई मेहराबों के साथ 70-फीट लंबे प्रोपिलॉन हैं।

स्थान : क्यूएमसीएक्स+एफ49, आदमपुर अकबर, जौनपुर, उत्तर प्रदेश 222001

समय : सुबह 4:30 से शाम 8:00 बजे तक

शीतला माता धाम मंदिर चौकिया (Shitala Mata Dham Temple Chowki)

शीतला माता धाम मंदिर चौकिया जौनपुर में भगवान शिव और शक्ति को समर्पित प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। शहर के केंद्र से सिर्फ 15 मिनट की दूरी पर स्थित, यह आकर्षण सप्ताह के दिनों में जनता के लिए खुला रहता है। अपने परिवार और प्रियजनों के साथ मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय आरती का समय होता है जो काफी आरामदायक और शांतिपूर्ण होता है।

स्थान : QP89+476, विशेशरपुर रोड, चौंकिया, जौनपुर जिला, देवचंदपुर, उत्तर प्रदेश 222001

समय : 24 घंटे खुला रहता है

Shitala Mata Dham Temple Chowki


जौनपुर उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है जो अपने रहन-सहन और खान पान की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

जौनपुर के फेमस स्ट्रीट फूड (Famous Street Foods Of Jaunpur)

इमरती (Emirati)

देश के हर प्रदेश की अपनी खासियत रहन-सहन और खान-पान होता है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि शहर का खानपान में क्या योगदान होता है तो आपको बता दें कि यही एक चीज है जो आप कहीं भी जाएं उसकी पहचान बन जातीहै। एक जगह जो मिलता है वह दूसरी जगह नहीं मिलता और यही उसे शहर की खासियत हो जाती है। ऐसे ही बेणीराम देवी प्रसाद के प्रतिष्ठान की इमरती का नाम सामने आते ही लोगों के मुंह में अपने आप ही पानी आ जाता है, जो कि जौनपुर में मिलती है। इसे लकड़ी की धीमी आंच पर देसी घी चीनी और उड़द की दाल से तैयार किया जाता है। न सिर्फ स्थानीय लोग बल्कि विदेशियों तक से पसंद करते हैं।

Emirati


मूली (Muli)

अमोली का नाम सुनकर कोई सोचेगा कि इसका भी अलग स्वाद होता है क्या? आपको बता दें कि यहां की मिट्टी में पैदा होने वाली मूली का आकार और स्वाद दोनों ही अलग होता है। आप इसे खाएंगे तो आपको पता चलेगा कि यह कैसे अलग है। यहां होने वाला मक्का भी अपनी विशेषता के लिए पहचाना जाता है। अगर आपको खरबूजा पसंद है तो जमैथा का खरबूजा आपको जरूर खाना चाहिए।

Muli


समोसा (Samosa)

यह तो हम सभी ने सुनाया की समोसा बनाना एक कला है लेकिन अगर जौनपुर वाले लोगों से बने तो वह जरूर जीत जाएंगे। जौनपुर में हर दूसरे ठेले पर आपको गरम-गरम समोसे खास बात रखने को मिल जाएगा। यह यहां हरी धनिया की चटनी और चाय के साथ मिलते हैं।

लौंग लता (Loung Latta)

यह भी जौनपुर का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो मीठा होता है। दुकानों पर प्लेटो में गरमा गरम चटनी से शराब और मिलने वाला यह व्यंजन लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

Loung Latta

 

Tags:    

Similar News