Famous Places to Visit in Jhansi: फेमस हैं झांसी के यह पर्यटक स्थल, जहां लोगों की लगी रहती है भीड़

Famous Places to Visit in Jhansi: देश ही नहीं दुनिया में भी झांसी की चर्चे कहीं कम नहीं है। ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना जाने वाले इस शहर में कई पर्यटक स्थल हैं।

Update:2023-03-29 23:24 IST
Jhansi Famous Tourist Place(Image source-social media)

Famous Places to Visit in Jhansi: झांसी का नाम कौन नहीं जानता, देश ही नहीं दुनिया में भी झांसी की चर्चे कहीं कम नहीं है। ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना जाने वाले इस शहर में कई पर्यटक स्थल हैं। जहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है, यहां हर साल लाखों देशी-विदेशी सैलानी आते हैं और इन इमारतों के इतिहास को जानते हैं। इसके साथ ही इस शहर में और भी कई ऐसी जगहें हैं, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। इन्ही कुछ जगहों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

झांसी के फेमस पर्यटक स्थल (Jhansi Famous Tourist Place)

हर्बल गार्डन झांसी – Herbal Garden

झांसी का हर्बल गार्डन बेहद ही लोकप्रिय पार्क है, जोकि टूटी-फूटी वस्तुओं के उपयोग से बनाया है। इस गार्डन में कई ऐसी ऐसी चीजें बनाई गई हैं, जिन्हे बनाने के लिए टूटी-फूटी वस्तुओं का इस्तेमाल किया गया है। यहां पर लगे हरे-भरे पेड़ इस जगह को और भी सुंदर बनाती है।

गणेश मंदिर झांसी – Ganesh Temple

झांसी का गणेश मंदिर बेहद ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध मंदिर है, इसी मंदिर में रानी लक्ष्मीबाई का विवाह हुआ था। मंदिर में रोजाना होने वाली पूजा में भारी संख्या में लोग आते हैं। यह मंदिर पूरानी ऐतिहासिक इमारतों में भी गिना जाता है।

बरूआसागर झरना – Barua Sagar

बेतवा नदी के पास स्थित यह बरूआसागर झरना झांसी के लोकप्रिय पर्यटन स्थल में गिना जाता है। यह शहर से करीब 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो लोगों को अपनी और आकर्षित करता है। इस जगह पर ज्यादातर लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ आते हैं। यहां हमेशा ही पर्यटकों की भीड़ देखी जाती है।

सेंट जूड्स श्राइन – St. Jude’s Shrine

सेंट जूड्स श्राइन झांसी शहर में स्थित एक बेहद ही लोकप्रिय चर्च है, जिसका निर्माण फ्रांसिस जेवियर फेनेस द्वारा करवाया गया था। यह शहर का सबसे प्रसिद्ध चर्च है, जहां रोजाना सामूहिक जश्न का आयोजन होता है।

राजकीय उद्यान नारायण बाग – Rajkiya Uddhyan Narayan Bag

झांसी शहर में स्थित राजकीय उद्यान नारायण बाग शहर का फेमस बाग है, जहां हर तरह के हरे-भरे पेड़-पौधे और सुंदर फूल देखने को मिलते हैं। इस बाग में हर रोज कई लोग आते हैं, जिनके लिए खास वॉकिंग और एक्सरसाइज की व्यवस्था की गई है। यहां कई खेल खेलने के लिए बहुत ही अच्छी व्यवस्था की गई है।

Tags:    

Similar News