Jharkhand Famous Valley: पतरातू घाटी झारखंड की अनमोल मणि से नहीं है कम, इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है

Jharkhand Famous Place Patratu Valley: झारखंड, पूर्वी भारत का एक राज्य, भारत के अन्य राज्यों की तुलना में कम खोजा जाता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-18 11:32 GMT

Patratu Valley Jharkhand (Image credit : social media)

Jharkhand Famous Place Patratu Valley: जब यात्रा की बात आती है, तो झारखंड उन भारतीय राज्यों में से एक है जिसे सबसे कम खोजा जाता है। क्या इसका मतलब यह है कि झारखंड में देखने और करने के लिए बहुत कुछ नहीं है? अच्छा, यह सच नहीं है। एक यात्री के लिए बस इतना करना होता है कि वह कम यात्रा करने वाली सड़क पर चले और यह पता लगाए कि खोजने के लिए बहुत सारे रत्न हैं। ऐसा ही एक छिपा हुआ रत्न है पतरातू घाटी।

वीकेंड में घूमने के लिए बेस्ट जगह

राजधानी रांची से सिर्फ 40 किमी दूर स्थित, शानदार पतरातू घाटी राजधानी के व्यस्त जीवन से एक राहत है। चारों ओर हरियाली के साथ, पतरातू दुखती आंखों के लिए एक सुखद दृष्टि है। यह पतरातू बांध और एक बिजली संयंत्र के लिए सबसे लोकप्रिय है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वहां पहुंचना ही है जिसने लोगों का दिल जीत लिया है।

स्थानीय लोगों के लिए, पतरातू एक शांत और वीकेंड में घूमने के लिए बेस्ट जगह है। इस घाटी में होटल और रिसॉर्ट्स इसे एक सुविधाजनक छुट्टी गंतव्य बनाने में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं।

मनाली या वालपराई के हेयरपिन मोड़ की आएगी याद

रांची से पतरातू की छोटी ड्राइव आपको सड़क के एक बहुत ही लोकप्रिय हिस्से में ले जाएगी। इस ड्राइव में कई एस-कर्व, हेयरपिन मोड़ और सुंदर दृश्य हैं। ड्राइव निश्चित रूप से आपको मनाली या वालपराई के हेयरपिन मोड़ की याद दिलाएगा।

यदि आपको रुकने और सांस लेने की आवश्यकता महसूस होती है, तो कुछ समय के लिए आराम करने के लिए कई दर्शनीय स्थल हैं। भव्य दृश्यों का आनंद लें। एक बार जब आप घाटी में पहुँच जाते हैं, तो आप यहाँ प्राचीन जंगलों, लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स, नदियों और झील के किनारे के स्थानों में भी घूम कर आनंद ले सकते हैं । यह एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट भी है।

पतरातू घाटी उन लोगों के लिए एकदम सही है जो शहर की हलचल से दूर घूमने और खुद के लिए कुछ शांत समय बिताना पसंद करते हैं। अगर आप भी शहरी भीड़ -भाड़ से थक कर किसी शांतिप्रिय और खूबसूरत जगह में कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो पतरातू घाटी आपके लिए बेस्ट विकल्प है।

Tags:    

Similar News