Kanpur Famous Ganesh Pandals : कानपुर की इन जगहों पर सजते हैं भव्य गणेश पंडाल, देखने लायक होते हैं नजारे

10 दिनों से गणेश उत्सव की धूम देशभर में देखने को मिलती है। कानपुर में भी गणेश उत्सव बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है।

Update: 2024-09-03 12:05 GMT

Kanpur Famous Ganesh Pandals (Photos - Social Media) 

Kanpur Famous Ganesh Pandals : गणेश चतुर्थी से शुरू होने वाला 10 दिवसीय गणेश उत्सव एक ऐसा त्यौहार है जिसका साल भर भक्तों को इंतजार रहता है। इन 10 दिनों में घर, गली, मोहल्ले, ऑफिस और पंडाल में गणपति जी विराजित किए जाते हैं। सभी 10 दिनों तक गणपति बप्पा की भक्ति में रमे नजर आते हैं। उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और कानपुर यहां का प्रसिद्ध शहर है। अन्य शहरों की तरह कानपुर में भी गणेश उत्सव की धूम देखने को मिलती है। कानपुर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के कानपुर नगर ज़िले में स्थित एक औद्योगिक महानगर है। यह नगर गंगा नदी के दक्षिण तट पर बसा हुआ है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से 80 किलोमीटर पश्चिम स्थित यहाँ नगर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर विभिन्न गणेश पंडाल सजाए जाते हैं जहां बप्पा का जोरदार स्वागत किया जाता है और कई कार्यक्रम आयोजित होते हैं।

कानपुर के फेमस गणेश पंडाल (Famous Ganesh Pandal of Kanpur)

ब्रह्मनगर चौराहे गणेश पंडाल कानपुर (Brahmanagar Square Ganesh Pandal Kanpur)

कानपुर के ब्रह्म नगर चौराहा पर हर साल गणेश पंडाल बनाया जाता है। यहां खंड सेवा समिति द्वारा पांडाल तैयार कर गणपति जी विराजित किए जाते हैं और सुबह-शाम आरती की जाती है।

Kanpur Famous Ganesh Pandals 


गांधी नगर गणेश पंडाल कानपुर (Gandhi Nagar Ganesh Pandal Kanpur)

कानपुर के गांधीनगर में भी हर साल धूमधाम से गणपति बप्पा को विराजित किया जाता है। इस दौरान बप्पा की आरती में जमकर भीड़ उमड़ती है और प्रसादी का वितरण भी किया जाता है।

Kanpur Famous Ganesh Pandals 


लालबंगला में शिवकटरा रोड गणेश पंडाल कानपुर (Shivkatra Road Ganesh Pandal Kanpur in Lalbangla)

कानपुर के लाल बंगला में स्थित शिव कटरा रोड पर काफी बड़ा गणेश पंडाल सजाया जाता है। यहां पर रोजाना आसपास के इलाके और ग्रामीण अंचल से लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।

Kanpur Famous Ganesh Pandals 


घंटाघर गणेश पंडाल कानपुर (Ghantaghar Ganesh Pandal Kanpur)

यह कानपुर का हृदय स्थल है जहां पर हर त्योहार की धूम देखने को मिलती है। यहां पर सिद्धिविनायक मंदिर मौजूद है जहां हर साल गणेश उत्सव पर बड़ा पंडाल बनाया जाताहै इसके अलावा शहर में चंद्रिका देवी, लालबंगला, कल्याणपुर, अशोक नगर, गुजैनी, पी रोड, लाजपत नगर, लाठी मोहाल, मंधना, दबौली, केशवपुरम, रावतपुर गांव आदि स्थानों पर पंडाल सजाए जाते हैं।

Tags:    

Similar News