Kanwar Yatra Route Information: कावड़ यात्रा पर जाने से पहले इस कोड को करें स्कैन, मिलेगी पूरी जानकारी

Kanwar Yatra Route Information: कावड़ यात्रा में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचने हैं। इस बार कावड़ियों के सुविधा के लिए हरिद्वार प्रशासनिक कर कोड लॉन्च किया है।

Update: 2024-07-19 10:07 GMT

Kanwar Yatra Route Information (Photos - Social Media)

Kanwar Yatra Route Information : 22 जुलाई से सावन की शुरुआत हो रही है और इस दिन से कावड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी। हरिद्वार प्रशासन द्वारा कावड़ यात्रा पर आने वाले यात्रियों के लिए पहली बार एक ऐसी व्यवस्था की गई है जो बहुत ही कारगर साबित होने वाली है। इस व्यवस्था की वजह से कावड़ यात्रा ने केवल सम और सुरक्षित हो जाएगी बल्कि वाहन पार्किंग खोया पाया और जाम जैसे समस्याओं का निदान मोबाइल पर ही मिल सकेगा। इसके लिए बस मोबाइल स्कैनर का इस्तेमाल करना पड़ेगा। बता दे की लाखों की संख्या में शिव भक्त कावड़ी अलग-अलग जगह से हरिद्वार पहुंचने हैं और जल लेकर अपने गंतव्य की ओर रवाना होते हैं। यात्रा बिना किसी परेशानी के संपन्न करना प्रशासन के लिए बहुत बड़ी परीक्षा होती है। पांच राज्यों उत्तर प्रदेश दिल्ली हरियाणा उत्तराखंड और हिमाचल में व्यवस्था पर काम किया जा रहा है। इस बार कर कोड लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है। कावड़ियों को अपने मोबाइल से कर कोड स्कैन करना होगा और इसके बाद उन्हें अपने रूट और यात्रा से जुड़ी सभी जानकारी पलक झपकते मोबाइल पर मिलजाएगी।

हरिद्वार में की गई पार्किंग व्यस्था (Parking Arrangements Made in Haridwar)

हरिद्वार में कावड़ियों के लिए सबसे ज्यादा वाहन पार्किंग की समस्या रहती है। क्यूआर कोड से जोड़कर अप में 12 पार्किंग स्थलों का विवरण दिया गया है। इनमें से पार्किंग छोटे वाहनों के लिए आरक्षित है और इसके अलावा देहरादून से मेरठ मुजफ्फरनगर से बिजनौर से आने वाले वाहनों के लिए बड़ी पार्किंग बनाई गई है।

Kanwar Yatra Route Information 


यहां भी है पार्किंग की व्यस्था (Parking Facility Here Also)

मोतीचूर पार्किंग : देहरादून से आने वाले वाहनों के लिए।

दीनदयाल पार्किंग : छोटे वाहनों की पार्किंग।

वैरागी पार्किंग : मेरठ, मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहनों के लिए।

नीलधारा पार्किंग : बिजनौर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए।

पंतदीप पार्किंग : छोटे वाहनों के लिए।

चमगादड़ पार्किंग : छोटे वाहनों के लिए।

अलनन्द पार्किंग छोटे पार्किंग के लिए।

गोरी शंकर पार्किंग : बिजनौर की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए।

शर्वानंद घाट पार्किंग : देहरादून से आने वाले वाहनों के लिए।

रोडीवेल वाला पार्किंग : छोटे वाहनों के लिए।

हरिराम इंटर कालेज पार्किंग : छोटे वाहनों के लिए।

भारत माता मंदिर पार्किंग : देहरादून की तरफ से आने वाले वाहनों के लिए।

यहां मिलेगी रूट की जानकारी (Route Information Will Be Available Here)

क्यूआर कोड के सारे कावड़िया अपने रूट से जुड़ी हर जानकारी आसानी से देख सकेंगे। किस रास्ते पर भीड़ है कहां से रास्ता डायवर्ट किया गया है। दिन और रात के सफर के लिहाज से कौन सा रास्ता सुरक्षित है यह जानकारी भी मिलजाएगी। अगर कोई कावड़िया रास्ता भटक भी जाता है तो उसे अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

Kanwar Yatra Route Information 


एडीजी ने दी डीटेल्स (ADG Gave Details)

मेरठ एडीजी जोन ध्रुव कांत ठाकुर ने इस संबंध में मीडिया को जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि हरिद्वार प्रशासनिक कर कोड तैयार करवाया है। इसे स्कैन करते ही कावड़ यात्रा का रूट, डायवर्जन और पार्किंग सभी अपडेट मिल जाएगी। इसके जरिए पुलिस से चैटिंग की जा सकती है। समय-समय पर यह अपडेट भी देता रहेगा।

Tags:    

Similar News