Karnataka Beutiful Trek: कर्नाटक के इस ट्रेक पर है खूबसूरत नजारे, चिकमंगलूर से है इतना पास

Karantaka Beautiful Trekking location: नेत्रावती ट्रेक दक्षिणी भारत के ट्रैकिंग सर्किलों के बीच एक लोकप्रिय ट्रेक है। यह हाल के दिनों में कुद्रेमुख पीक के विकल्प के रूप में लोकप्रिय हो है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-05 06:30 GMT

Netravati Peak (Pic Credit-Social Media)

Chikmanglur Trekking Details: कर्नाटक में मुख्य शहर से सौ किलोमीटर दूर, और बैंगलोर से 300 किलोमीटर दूर एक बहुत ही खूबसूरत ट्रेक है। जहां अक्सर मानसून के सीजन में पर्यटक आते है। यह ट्रेक नेत्रवती की चोटी का है। नेत्रावती ट्रेक दक्षिणी भारत के ट्रैकिंग सर्किलों के बीच एक लोकप्रिय ट्रेक है। यह हाल के दिनों में कुद्रेमुख पीक के विकल्प के रूप में लोकप्रिय हो गया है। नेत्रावती ट्रेक चिकमंगलूर जिले में स्थित है साथ ही सैमसे और बेलाथांगडी के बीच स्थित है। नेत्रावती ट्रेक का नाम नेत्रावती नदी से लिया गया है, जो नेत्रावती चोटी के आधार से निकलती है।

लोकेशन: चिकमगलूर, कर्नाटक

प्रस्थान बिंदू: कुद्रेमुख, बैंगलोर, कर्नाटक

ट्रेक दूरी: 16 किमी (आना-जाना)

बेंगलुरु से दूरी: 330 किलोमीटर (एक तरफ) 

चिकमंगलूर से दूरी - 120 किलोमीटर



शुरुआती ट्रेक के लिए है बेस्ट 

यह कर्नाटक के उन कुछ ट्रेकों में से एक है जहां से पूरे ट्रेक के दौरान बेहतरीन दृश्य दिखते हैं। ट्रेक के सभी किनारों पर शोला घास के मैदान हैं। शिखर से, आपको बेलथांगडी शहर के छोटे शहरों का विहंगम दृश्य दिखाई देता है। यह ट्रेक फिट शुरुआती लोगों द्वारा किया जा सकता है। यह आपकी सहनशक्ति की परीक्षा लेगा,भले ही आप एक अनुभवी ट्रेकर हों।



मानसून में ट्रेक का खूबसूरत दृश्य

नेत्रावती ट्रेक अपने आप में एक स्वर्ग है। आप बादलों को सुंदर पहाड़ियों के दृश्यों के साथ लुका-छिपी खेलते हुए देख सकते हैं। ये घुमावदार पहाड़ियाँ और कुछ नहीं बल्कि पश्चिमी घाट की सबसे प्रमुख चोटियों में से कुछ हैं। यदि बादल साफ हैं, तो आपको अपनी दाईं ओर कुद्रेमुख चोटी और बाईं ओर रानी झारी देखने को मिलेगी। नेत्रावती में बादलों का आकार और पैटर्न मानसून के दौरान हर मिनट बदलता रहता है। बादलों को देखने और आनंद लेने के लिए यह संभवतः कर्नाटक में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। मानसून के महीनों के दौरान, दक्षिण-पश्चिमी मानसूनी हवाएँ, बादलों के साथ, सीधे पहाड़ों से टकराती हैं और ढलान के साथ ऊपर उठती हैं, जिससे दर्शकों के लिए एक जादुई दृश्य बनता है। 



शहर से सौ किलोमीटर दूर है यह ट्रेक

कुद्रेमुख वन रेंज में स्थित, नेत्रावती पीक का ट्रेक कम प्रसिद्ध लेकिन सबसे खूबसूरत साहसिक पर्यटन स्थलों में से एक है। कुद्रेमुख की यात्रा करें , जो चिकमगलूर से 106 किलोमीटर और बेंगलुरु, कर्नाटक से लगभग 335 किलोमीटर दूर स्थित एक छोटा सा गाँव है। जैसे ही आप नेत्रावती पीक की ओर बढ़ते हैं, ऊबड़-खाबड़ इलाकों और छोटी नदियों के साथ-साथ राजसी चोटियों का भी अन्वेषण करें।

ट्रेक पर क्या है देखने लायक

आप सुरम्य झरनों, झरनों और घास के मैदानों से गुजरते हैं। शिखर के शिखर पर पहुंचने के बाद आप विभिन्न चोटियों जैसे कुदुरेमुखा, गदाई कल्लू, अट्टीबेरी, कुंभला खाना और कल्लूसंका को देख सकते हैं।



नेत्रावती ट्रेक शुरू करें

सुबह करीब 9 बजे ट्रेक शुरू करिए। शुरुआत में चाय के बागानों से होकर गुजरेंगे, फिर नीचे की ओर मुड़ते हुए मुख्य गांव तक पहुंच जायेंगे। वहां एक अजीब अनुभूति से आप चकित रह जायेंगे। सुपारी के पेड़ों से घिरा यह साफ-सुथरा गांव मावलिनोंग और नोंग्रियाट जैसे कुछ साफ-सुथरे खासी गांवों के समान दिखता था। वहां पर बायीं ओर पहाड़ी वहीं दाहिनी ओर, कुछ उत्कृष्ट चावल की खेती दिखाई देती है। ऊपर की ओर चढ़ने के दौरान एक छोटे से झरने पर पहुंच जायेंगे। यह कुछ समय तक जारी रखे जब तक कि छोटी धारा तक नहीं पहुंच जाए, इसे पार करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

इसे पार करने के बाद नेत्रवती चोटी की सीधी चढ़ाई का रास्ता दिखता है। उसे लेकर कुछ देर में पहाड़ी की चोटी पर पहुंच सकते है। फिर दूसरे दिन, सुबह 08:00 बजे के आसपास, आप नाश्ता करके नीचे उतरने को तैयारी कर सकते है।

Tags:    

Similar News