Karawar Tourist Place: कर्नाटक के करावर में क्या है खास, यहां जानें डिटेल्स

Karnataka Famous Place: कारवार एक बंदरगाह शहर होने से कृषि, पर्यटन का केंद्र है। यहां पर करने को बहुत कुछ है जो टूरिस्ट को आकर्षित करता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-06 08:15 GMT

Karnataka Famous Tourist Place (Pic Credit-Social Media)

Karnataka Famous Place to Visit: कारवार दक्षिण भारतीय राज्य कर्नाटक में उत्तर कन्नड़ जिले का एक शहर है, जो उत्तर कन्नड़ जिले के प्रशासनिक केंद्र के रूप में कार्य करता है। कारवार दक्षिणी भारत के पश्चिमी तट पर काली नदी के मुहाने पर स्थित है। एक बंदरगाह शहर होने के नाते, कारवार कृषि, कुछ विनिर्माण और पर्यटन का केंद्र है। जिसका नाम पास के गांव कडवाड से लिया गया है। काडे का अर्थ है अंतिम और वाडो का अर्थ है परिक्षेत्र या क्षेत्र। भारतीय स्वतंत्रता से पहले, कारावार नाम की वर्तनी कारवार थी।

कारवार काली नदी और अरब सागर के संगम पर स्थित एक छोटा सा शहर है। अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाने वाला कारवार गोवा से 50 किलोमीटर दूर स्थित है और धीरे-धीरे अपनी पहचान बना रहा है। 



कारावर घूमने का बेस्ट टाइम

कारवार बेंगलुरु से 522 किलोमीटर दूर स्थित है और आपकी सप्ताहांत यात्रा के लिए एक आदर्श स्थान है। आप अक्टूबर से मई के महीनों के बीच कभी भी कारवार जा सकते हैं, और सड़कें बैंगलोर, गोवा और मुंबई से अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं।



कैसे पहुंचे यहां?

कनेक्टिविटी के मामले में, कारवार अपने पड़ोसी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी) और निजी यात्रा सेवाओं के माध्यम से, कारवार कैनाकोना से 37 किमी, हावेरी से 205 किमी, रानेबेन्नूर से 244 किमी, मैंगलोर से 275 किमी और अनागोडु से 309 किमी दूर है। 



कारावार में करने के लिए है बहुत कुछ

इन छुट्टियों में, यदि आप कारवार में किसी साहसिक यात्रा पर जाना चाह रहे हैं, तो यहां कारवार में करने के लिए शीर्ष 5 चीजें हैं।

डॉल्फिन स्पॉटिंग: अगर आपको डॉल्फिन देखना पसंद है तो कारवार आपके लिए सबसे अच्छी जगह है। डॉल्फ़िन को पूरे वर्ष भर देखा जा सकता है और कभी-कभी पानी से बाहर गोता लगाते हुए भी देखा जा सकता है। आप नाव से मुख्य शहर से 45 मिनट की दूरी पर स्थित कुरुमगढ़ द्वीप की यात्रा कर सकते हैं।

वाटर स्पोर्ट्स: चूंकि कारवार में अरब सागर की ओर देखने वाला एक सुंदर समुद्र तट है, आप स्नॉर्कलिंग, कायाकिंग, रिवर राफ्टिंग और बनाना बोट की सवारी जैसे जल क्रीड़ाओं का आनंद ले सकते हैं। ये सभी खेल बहुत ही उचित कीमतों पर उपलब्ध हैं और बजट के अनुकूल हैं। हालाँकि, ये सवारी ज्यादातर अक्टूबर से फरवरी के बीच जानी जाती हैं क्योंकि मौसम साफ रहता है।

ट्रैकिंग: कारवार से मात्र 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटा सा शहर है और अपनी विदेशी चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है। ये चूना पत्थर की चट्टानें पर्वतारोहियों और ट्रैकर्स के लिए एक लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल के रूप में काम करती हैं। यहां चट्टानों के बीच एक मंदिर मौजूद है, और इसके चारों ओर गुफाएं हैं, जिनमें से अधिकांश चमगादड़ों के निवास स्थान के रूप में काम करती हैं।

कारवार फूड : यदि आप खाने के शौकीन हैं तो स्थानीय व्यंजन, ज़्यादातर मछली के व्यंजन आज़माएँ। प्रामाणिक कारवार व्यंजन कारवार की स्थानीय दुकानों और रेस्तरांओं द्वारा परोसे जाते हैं जिनमें मछली बिरयानी, मछली फ्राइज़ आदि शामिल हैं।

समुद्र तटों की खोज : एक तटीय शहर होने के नाते, कारवार में कई समुद्र तट हैं। मुख्य समुद्र तट रवीन्द्रनाथ टैगोर समुद्र तट है। तैराकों के बीच लोकप्रिय है। इसमें एक युद्धपोत संग्रहालय, रॉक गार्डन और तट के किनारे स्थित एक छोटा मछलीघर है। अगर आप अकेले कुछ क्वालिटी टाइम बिताना पसंद करते हैं, तो देवबाग बीच , तिलमती बीच, बिनगा बीच और माजल्ली बीचजरूर देखें। 

Tags:    

Similar News