Karnataka Famous waterfall: कूर्ग का यह खूबसूरत वॉटरफॉल जरूर करें विजिट

Karnataka Famous waterfall: कूर्ग में घूमने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक नजारों वाला व्यू प्वाइंट है, जहां आप पिकनिक भी एंजॉय कर सकते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-11 11:32 GMT

Karnataka Famous Tourist Place: जो लोग चहल-पहल वाले पर्यटन स्थलों से दूर एकांत की तलाश में हैं, उनके लिए कूर्ग का चिकलिहोल जलाशय एक शांतिपूर्ण विश्राम स्थल हो सकता है। मनमोहक परिदृश्यों से घिरा यह जलाशय शांति के पल प्रदान करता है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। आस-पास व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की कमी आपके प्राइवेसी और सुकून के भावना को बढ़ाती है, और आगंतुक मनमोहक दृश्यों को कैद करने का आनंद ले सकते हैं। आप यहां जाएंगे तो प्रकृति की खूबसूरती को देखते रह जाएंगे।

नाम: चिकलिहोल जलाशय, कूर्ग कर्नाटक(Chiklihole Reservoir, Coorg (Karnataka)

लोकेशन: कूर्ग जिले में मदिकेरी और कुशलनगर के बीच स्थित नंजरायपट्टना शहर के पास स्थित है।

समय: सुबह 8 बजे - शाम 5 बजे

इस जगह पर जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।



कब जाए यहां?

चिकलिहोल बांध पर जाने का सबसे अच्छा समय जून से मार्च के बीच का है। मानसून और सर्दियों का मौसम न केवल सुखद जलवायु के कारण सबसे अच्छा है, बल्कि इस समय बांध में अधिक पानी भी होता है।



कहा है यह रिजर्वियर?

मदिकेरी और कुशालनगर के बीच स्थित, चिकलिहोल जलाशय आपके कूर्ग दौरे पर एक बार देखने लायक जगह है। यह कुशालनगर और मदिकेरी से लगभग 15 किमी दूर है। जलाशय का सबसे नजदीकी शहर नंजरायपट्टना है। जलाशय कावेरी नदी की एक सहायक नदी पर बनाया गया है। हालांकि यह जगह कूर्ग के अन्य पर्यटन स्थलों की तरह लोकप्रिय नहीं है , लेकिन यह अपने आगंतुकों को कुछ अच्छे पल प्रदान करता है। जो लोग भीड़ से दूर एकांत और निजता की तलाश में हैं, उनके लिए यह जगह घूमने लायक है। आपको यहाँ प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी।



कैसे पहुंचे यहां?

यदि आप कुशालनगर, सिद्धपुर या सुन्तिकोप्पा से आ रहे हैं, तो आप बांध तक पहुंचने के लिए कुर्ग में शीर्ष कार रेंटल कंपनियों से निजी टैक्सी बुक कर सकते हैं, क्योंकि चिकलिहोल बांध सार्वजनिक परिवहन प्रणाली से जुड़ा नहीं है।



क्या देख सकते है यहां?

यह विशाल जलाशय प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। चिकलिहोल जलाशय के आसपास का क्षेत्र जिसे 'चिकलि-होली' के नाम से भी जाना जाता है, हरे-भरे जंगल और समृद्ध जीव-जंतुओं और वनस्पतियों से भरपूर है, जो कुछ खास पल बिताने के लिए एक सुखद माहौल बनाता है।



यह एक बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है और इसलिए परिवार के साथ घूमने के लिए भी यह बेहतरीन जगह है। यहाँ से सूर्यास्त का नज़ारा बेहद मनमोहक है और अगर आप जलाशय पर हैं तो इसे देखना न भूलें। यह अद्भुत फ़ोटोग्राफ़िक अवसर भी प्रदान करता है। चूँकि जलाशय के आस-पास कोई दुकान नहीं है, इसलिए बेहतर है कि आप अपने साथ सभी बुनियादी सुविधाएँ लेकर चलें।

यह जलाशय हरे-भरे इलाके से घिरा हुआ है जो इस जगह को और खूबसूरत बनाता है। अपने मानसून कूर्ग यात्रा कार्यक्रम में इस जगह पर जाने से न चूकें।

Tags:    

Similar News