Kashi Vishwanath Temple: काशीवासियों को सीधे होंगे काशी विश्वनाथ के दर्शन

Kashi Vishwanath Temple Darshan: बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन करने के लिए पर्यटकों की भीड़ के चलते स्थानीय लोगों का दर्शन कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन अब मंदिर परिषद द्वारा नई व्यवस्था शुरू की जाने वाली है।

Update: 2024-06-17 14:02 GMT

Kashi Vishwanath Temple (Photos - Social Media) 

Kashi Vishwanath Temple Darshan: काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह भारत के उत्तर प्रदेश के प्राचीन शहर बनारस के विश्वनाथ गली में स्थित है। यह हिंदुओं के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है और भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है। यह मंदिर पिछले कई हजारों सालों से पवित्र गंगा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। काशीवासी अलग द्वार से बाबा विश्वनाथ का दर्शन करेंगे। इसकी मांग काफी दिनों से की जा रही है। उच्च स्तरीय सुरक्षा समिति की मीटिंग में इस पर निर्णय लिया जाएगा। अगल द्वार से प्रवेश से काशीवासियों को सहूलियत होगी। उन्हें बहुत लंबी लाइन में लगकर इंतजार नहीं करना होगा।

काशी वासियों के लिए दर्शन व्यवस्था (Darshan Arrangements For The Kashivashi)

दरअसल, काशी विश्वनाथ कारिडोर बनने के बाद श्रद्धालुओं का रेला उमड़ रहा है। रोजाना लाखों श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर रहे हैं। ऐसे में काशीवासियों को दर्शन-पूजन के लिए लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ रहा है। काशीवासी पिछले काफी दिनों से अलग द्वार से बाबा धाम में प्रवेश दिए जाने की मांग कर रहे थे। श्रद्धालुओं की मांग को देखते हुए अब विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद ने बड़ा कदम उठाया है। अब काशी में रहने वाले लोगों को मंदिर में सीधा प्रवेश मिलेगा। उन्हें गर्भगृह तक पहुंचाने के लिए अलग से गेट बनाया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को लंबी-लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। इस महीने से यह नियम लागू हो जाएगा। जिससे बनारस के लोग सिद्ध बाबा के दर्शन कर सकेंगे।

Kashi Vishwanath Temple 

स्थानीय श्रद्धालु नहीं कर पा रहे थे काशी विश्वनाथ के दर्शन (Kashi Vishwanath Darshan Details)

बाबा विश्वनाथ के मंदिर में भीड़ के कारण स्थानीय श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन से किनारा कर लिया था। लंबे समय से स्थानीय लोग और राजनीतिक दलों की ओर से काशीवासियों के लिए धाम में अलग से प्रवेश द्वार निर्धारित करने की मांग की जा रही थी। मंदिर न्यास ने चुनाव के बाद इस नई व्यवस्था को लागू करने का आश्वासन दिया था।

Kashi Vishwanath Temple 


रोजाना चार हजार श्रद्धालु करते हैं दर्शन (Four Thousand Devotees Visit Daily)

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन और प्रवेश के लिए व्यवस्था पूरी तरह से निशुल्क है। कुछ लोगों द्वारा अफवाह फैलाई जा रही है कि प्रवेश एवं दर्शन के लिए मंदिर में शुल्क देना पड़ता है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि सुगम दर्शन और प्रोटोकॉल दर्शन के लिए ही तीन सौ रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। आम श्रद्धालु जो कतारबद्ध होकर दर्शन पूजन करते हैं उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। नियमित दर्शन करने वाले स्थानीय निवासी सामान्यत: कतार में लगकर प्रतिदिन निशुल्क दर्शन करते हैं। यदि अलग से दर्शन करना चाहते हैं तो एक वार्षिक दैनिक दर्शनार्थी नियमित पास की व्यवस्था की गई है जो लगभग चार हजार लोगों ने ले रखी है।

 

Tags:    

Similar News