Kerala Beautiful Place: केरल का यह जगह किसी सपने से कम नहीं, जहां चारों तरफ है रंग बिरंगे फूल

Kerala Famous Place: सबके कुछ खूबसूरत सपने होते है, सपनों में हम कई खूबसूरत जगहों को देखते है, ऐसे ही एक जगह के बारे में हम आपको बताने जा रहे है...

Update:2024-09-26 10:35 IST

Kerala Famous Tourist Place (Pic Credit-Social Media)

Beautiful Place in Kerala Details: अगर आप एक अनोखे और मनमोहक अनुभव की तलाश में हैं, तो आपको कोट्टायम के मलारिक्कल में ज़रूर जाना चाहिए। हर साल जुलाई के आखिर से सितंबर के मध्य तक, ये जगह गुलाबी और सफ़ेद रंग की वाटर लिली के एक शानदार नदी में बदल जाता हैं। यह प्राकृतिक घटना तब होती है जब मानसून की बारिश और पास की मीनाचिल नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण खेत में पानी भर जाता हैं। तब मिट्टी में निष्क्रिय पड़े वाटर लिली के बीज अंकुरित होने और खिलने लगते हैं, जिससे एक मनमोहक दृश्य बनता है। 

कब जाए यहां?(When to Go?)

हर साल अगस्त-सितंबर के महीने में, मलारिक्कल का धान का खेत गुलाबी रंग की जल लिली के समुद्र में बदल जाता है। इसलिए, आप केवल अगस्त-सितंबर के दौरान ही यहां आ सकते हैं, इसके बाद पानी खत्म हो जाता है। और तो और सुबह जल्दी 6 से 9 बजे के बीच जाने की सलाह दी जाती है। इस समय के दौरान, वाटर लिली पूरी तरह से खिली हुई होती हैं, और सुबह की कोमल रोशनी इस दृश्य को और भी जादुई बना देती है। सुबह 10 बजे के बाद, सूरज तेज़ हो जाता है, जिससे वाटर लिली मुरझा जाती हैं और बंद हो जाती हैं।

लोकेशन: मलरीक्कल, कोट्टायम, केरल



क्या कर सकते है यहां?

स्थानीय निवासी बाढ़ वाले खेतों में डोंगी(एक प्रकार की नाव)की सवारी की पेशकश करते हैं, जिससे आप वाटर लिली के करीब पहुँच सकते हैं। 45 मिनट की यात्रा के लिए कीमतें प्रति व्यक्ति 100/- रुपये से शुरू होती हैं। आपको यहां पर भीड़ मिल सकती है, इसके लिए तैयार रहें। खासकर सप्ताहांत पर, क्योंकि कई पर्यटक और पेशेवर फोटोग्राफर इस क्षेत्र में आते हैं। खेतों की ओर जाने वाली सड़क संकरी और खराब हालत में है, इसलिए 10 मिनट की ऊबड़-खाबड़ ड्राइव की उम्मीद करें।



फोटोग्राफी के लिए उपयुक्त स्थान

मलारिक्कल पर्यटन एक आश्चर्यजनक प्राकृतिक नज़ारा है। पानी में तैरती हुई नाजुक सफ़ेद और गुलाबी लिली एक शांत और मनोरम दृश्य बनाती हैं। यह प्रकृति में एक शांतिपूर्ण पलायन है, जहाँ पानी की सतह पर प्रतिबिंबित फूलों की सुंदरता एक शांत आकर्षण जोड़ती है। प्रकृति प्रेमियों और फ़ोटोग्राफ़रों के लिए आदर्श, यह शांत क्षेत्र विश्राम और प्रेरणा के लिए एक आदर्श स्थान है।



विशेष उत्सव का भी होता है आयोजन 

मलारिक्कल वाटरलिली फेस्ट इस मौसम का मुख्य आकर्षण है, जो पूरे केरल और उसके बाहर से आगंतुकों को आकर्षित करता है। इस उत्सव में विभिन्न गतिविधियाँ और खाद्य स्टॉल शामिल हैं, जो इसे परिवारों और दोस्तों के लिए एक मजेदार सैर बनाते हैं। लगभग 650 एकड़ में फैले धान के खेत निजी स्वामित्व वाले हैं, इसलिए आगंतुक केवल नाव से ही इस क्षेत्र का पता लगा सकते हैं। एक छोटे से शुल्क पर आस-पास के घरों में पार्किंग उपलब्ध है, और कुछ घर आगंतुकों के लिए शौचालय की सुविधा भी प्रदान करते हैं।



Tags:    

Similar News