Kerala Famous Mandir: ये हैं केरल के प्रसिद्ध शिव मंदिर, एक बार यहां जरूर करें दर्शन

Kerala Famous Shiva Mandir Full Information: केरल में कई भव्य और अच्छी तरह से डिजाइन किए हुए मंदिर हैं।

Update: 2024-06-17 08:17 GMT

Famous For Shiva In Kerala (Photos - Social Media) 

Kerala Famous Shiva Mandir Full Information: केरल राज्य धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से एक खूबसूरत राज्य है, जिसमें कई ऐतिहासिक और प्राचीन मंदिर बने हुए हैं। ये मंदिर पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। आपको बता दें, केरल भगवान परशुराम जी द्वारा निर्मित दक्षिण भारत में मौजदू मालाबार तट का एक खूबसूरत राज्य है। केरल राज्य को देवताओं की भूमि के नाम से भी जाना जाता है। केरल में ऐसे कई भव्य मंदिर हैं, जहां पर्यटकों की भीड़ हर साल लाखों में जुड़ती है।

एट्टूमनूर मंदिर (Ettumanoor Temple in Kerala
)

एट्टूमनूर महादेव मंदिर केरल के 108 शिव मंदिरों में से एक है, जो भारत के दक्षिणी सिरे पर स्थित है। यह अपनी भित्ति कला के लिए प्रसिद्ध है। गोपुरम ( मंदिर की मीनार) पर भगवान नटराज (नृत्य के देवता) की पेंटिंग यहाँ के मुख्य आकर्षणों में से एक है। अधिकांश अन्य मंदिरों के विपरीत, यहाँ मूर्ति पश्चिम की ओर मुख करके खड़ी है। कोट्टायम जिले में स्थित यह मंदिर परिसर 1542 ई. का है। यह वार्षिक एझारापोन्नाना (सोने से जड़े साढ़े सात हाथी) एझुनल्लाथु (जुलूस) के दौरान बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करता है, जो आमतौर पर फरवरी के महीने में आयोजित किया जाता है।

Ettumanoor Temple

वाईकॉम महादेव मंदिर (Vaikom Mahadev Temple in Kerala)

वाईकॉम महादेव मंदिर दक्षिण भारत के उन खास मंदिरों में शामिल है जो शैव और वैष्णव दोनों अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। इस खास लेख में जानिए धार्मिक पर्यटन के लिहाज से यह मंदिर आपके लिए कितना खास है। वाईकॉम महादेव को प्यार से वैक्कथप्पन भी कहा जाता है। जानकारी के अनुसार इस मंदिर में विराजमान शिव लिंग का संबंध त्रेता युग' से है। जो केरल के सबसे प्राचीन मंदिरों में गिना जाता है। यहां भगवान शिव की पूजा जब से शुरू हुई है तब से एक बार भी रूकी नहीं है।

Vaikom Mahadev Temple

वडक्कुनाथन मंदिर (Vadakkunnathan Temple in Kerala)

केरल का प्राचीन हिंदू मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। वडक्कुनाथन मंदिर अपने स्मारकीय टावरों और कुट्टम्बलम के साथ केरल की स्थापत्य शैली की भव्यता को प्रदर्शित करता है। महाभारत के प्रसंगों को दर्शाने वाले भित्ति चित्र मंदिर को बेहद खूबसूरत बनाते हैं। मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया गया है और ऐसा कहा जाता है कि यह विष्णु के अवतार परशुराम द्वारा निर्मित पहला मंदिर था। इस मंदिर के अंदर केवल हिंदुओं को जाने की अनुमति है। 4:00 बजे से 11:00 बजे और 4:30 बजे से 8:20 बजे तक मंदिर खुलता है।

Vadakkunnathan Temple

ताली मंदिर (Tali Temple in Kerala)

ताली मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और कोझीकोड के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। यहां स्थापित मुख्य देवता उमामहेश्वर हैं, और ऐसा माना जाता है कि गर्भगृह को द्वापरयुग के अंत में श्री परशुराम द्वारा स्थापित किया गया था। इस मंदिर का निर्माण 14 वीं शताब्दी में ज़मोरिन द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर लेटराइट और लकड़ी के साथ पीतल की नक्काशी से बना हुआ है। इस मंदिर में दर्शन करने के समय सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे के बीच है।

Tali Temple

कावियूर महादेव मंदिर (Kaviyoor Mahadev Temple in Kerala)

कवियूर महादेवर मंदिर एक महत्वपूर्ण शिव मंदिर है और इसे थ्रिकावियूर महादेव मंदिर भी कहा जाता है। यह मंदिर अपने हनुमान मंदिर के लिए भी जाना जाता है। यह मंदिर पल्लव शैली की वास्तुकला से मिलता जुलता है। ऐसा कहा जाता है कि मंदिर त्रेता युग का है, हालांकि, निर्माण का वास्तविक समय अभी भी एक रहस्य है। इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ, माता पार्वती और हनुमान जी की मूर्तियां स्थापित है। इस मंदिर में दर्शन करने का समय सुबह 3:30 बजे से सुबह 11 बजे तक है और शाम 5 बजे से रात के 8 बजे के बीच है।

Kaviyoor Mahadev Temple

 

Tags:    

Similar News