Kerala Tourist Place: केरल का मिनी जू, जहां समय बिताना जरूर आयेगा पसंद

Kerala Pet Station: केरल में प्रकृति को पास से जानने समझने और देखने के लिए कई खूबसूरत जगह है, लेकिन एक ऐसी भी जगह है जहां आप जानवरों के साथ समय बिता सकते है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-08-18 04:38 GMT

Kunnur Famous Place To Visit (Pic Credit-Social Media)

Kerala Mini Zoo Details: केरल में प्रकृति को नजदीक से देखने ओर जानने का समय मिलता है, लेकिन आपको पता है यहां एक ऐसी भी जगह है, जहां पर आप कई तरह के जानवरों को देखने के अलावा उनके साथ बातें कर सकते है, उन्हें खाना खिला सकते है। कन्नूर के पझायंगडी में पेट स्टेशन विभिन्न पालतू प्रजातियों का एक आकर्षक प्रदर्शन प्रदान करता है, जो इसे क्षेत्र के पशु प्रेमियों के लिए एक ज़रूरी जगह बनाता है। स्टोर में कदम रखते ही ऐसा लगता है जैसे आप एक छोटे चिड़ियाघर में प्रवेश कर रहे हैं, जहाँ प्रत्येक बाड़े को विभिन्न प्रकार के पालतू जानवरों को प्रदर्शित करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। प्यारे पिल्लों और बिल्ली के बच्चों से लेकर विदेशी पक्षियों और छोटे स्तनधारियों तक, हर आगंतुक को मंत्रमुग्ध करने के लिए कुछ न कुछ है। 

कैसा है पेट स्टेशन(Pet Station, Kannur)

कन्नूर में मटूल बीच के पास स्थित, "पेट स्टेशन" एक अनूठा अनुभव देता है जो श्री साबिर नामक एक पशु प्रेमी के निजी संग्रह से दुर्लभ पक्षियों और जानवरों के संग्रह को प्रदर्शित करता है। दृश्य आनंद के अलावा, कुछ जानवरों के साथ बातचीत करने के अवसर भी आपको यहां दिए जाते हैं। यह अनुभव न केवल बच्चों के लिए बल्कि वयस्कों के लिए भी आनंददायक और शिक्षाप्रद है। जानवरों और पक्षियों की बड़ी संख्या के बावजूद, सभी की अच्छी तरह से देखभाल की जाती है, और जगह की सफाई उल्लेखनीय है। कर्मचारियों का व्यवहार भी सराहनीय है। वे प्रत्येक प्राणी के बारे में विस्तृत विवरण देते हैं और उनसे परिचित होने के अवसर बनाते हैं।



कैसे पहुंच सकते हैं यहां?

बच्चों और पालतू जानवरों के प्रेमियों के लिए एक यादगार जगह। यह जगह इसलिए भी शानदार है क्योंकि यह समुद्र तट के पास है। इसकी खास बात यह है कि इसमें जानवरों, पक्षियों, मछलियों, सरीसृपों की एक विस्तृत श्रृंखला है। बच्चे इसका भरपूर आनंद ले सकते हैं। बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा और साफ जगह है। यह कन्नूर से मुश्किल से 45 मिनट की ड्राइव दूर है। इस जगह को देखना न भूलें।

नाम: पेटस्टेशन, मटूल, कन्नूर (Petstation, Matul, Kannur)

लोकेशन: सेंट्रल बीच रोड, मटूल, केरल



  • प्रवेश मात्र ₹100
  • फन एंट्री ₹140
  •  मछली खाना शामिल है
  • समय: सुबह 11 बजे से शाम 7:30 बजे तक
  • सप्ताहांत में यह समय आधा घंटा बढ़ जाता है।

क्या कर सकते है?(What To Do)

केरल के कन्नूर में पेट स्टेशन के चमत्कारों की खोज करें!

एक अविश्वसनीय जगह जहां बच्चे सीख सकते हैं, खेल सकते हैं और जानवरों से जुड़ सकते हैं। केवल ₹100/- में, एक अविस्मरणीय दिन का आनंद लें, और अतिरिक्त ₹140/- में, आपके बच्चे को एक पशु मित्र के साथ एक आकर्षक गतिविधि में भाग लेने और एक छोटी गाय, जो कुत्ते के आकार की थी, कोइ मछली को खिलाना, तोतों के साथ बातचीत करना और इगुआना के साथ फोटोशूट सभी आनंददायक अनुभव थे। इस अनोखे मिनी चिड़ियाघर की यात्रा की अत्यधिक अनुशंसित है। बच्चों के लिए मछलियों को खाना खिलाना एक दिलचस्प गतिविधि होगी। पार्क साफ-सुथरा है और व्हीलचेयर भी उपलब्ध हैं। पार्किंग मुफ़्त है। अन्य भुगतान और पार्किंग सुविधाएँ भी हैं जो निजी हैं।



यह समृद्ध अनुभव न केवल मनोरंजक है, बल्कि शिक्षाप्रद भी है, इसलिए इसे वर्ष में कम से कम दो बार अवश्य देखना चाहिए। किफायती कीमतें इसे सभी के लिए सुलभ बनाती हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक बच्चे को प्रकृति और उसके मनमोहक निवासियों के साथ जुड़ने का अवसर मिले।



Tags:    

Similar News