Kerala Famous Food: केरल जाए तो ये 5 चीज खाना बिल्कुल न भूले

Kerala Top 5 Famous Food: केरल की सड़कों पर चलते समय कोई भी फूडी व्यक्ति लार टपकाना बंद नहीं कर सकता। केरल में कुछ खाद्य पदार्थ बहुत ही स्वादिष्ट मिलते है जिनके बारे में हम आपको यहां बता रहे है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-10 12:20 GMT

Kerala Top 5 Famous Food Details: भारत का आखिरी राज्य जिस लोग दक्षिण भारत का स्वर्ग कहते है, केरल अपने प्रकृति उपहारों से समृद्ध है। यह राज्य समुद्र से घिरा हुआ है, केरल समुद्री भोजन से तैयार किए गए कई स्वादिष्ट खाने का घर है। केरल की सड़कों पर चलते समय कोई भी फूडी व्यक्ति लार टपकाना बंद नहीं कर सकता। अपने पड़ोसियों के विपरीत, केरल अपने मांसाहारी और शाकाहारी दोनों ही भोजन की लंबी सूची पर बहुत गर्व करता है। जो केरल राज्य लगातार अपने पर्यटकों को भी पेश करता है।

केरल के प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ (Kerala Famous Food) 

पुट्टू और कडाला करी(Puttu and Kadala Curry)

जितना प्यारा इसका नाम है, उतना ही स्वादिष्ट ये भोजन होता है। पुट्टू एक उबले हुए चावल का बेलनाकार केक है, जिसे नारियल के छिलके के साथ पकाया जाता है। यह केरल का बेहद लोकप्रिय नाश्ता और मुख्य भोजन है। इसे आमतौर पर कडाला करी के साथ परोसे जाते है, जो मूल रूप से काले चने होते हैं लेकिन इसे किसी भी तरह से खाया जा सकता है, इसका स्वाद अच्छा होता है।


इस्तु के साथ अप्पम(Appam with stew)

केरल के किसी भी व्यक्ति से पूछें कि उनके घर का पसंदीदा व्यंजन क्या है और वे अप्पम और इस्तु की के बारे में बताएंगे। मुझे लगता है कि ऐसा कहना उनके लिए उचित है क्योंकि अप्पम एक ऐसी चीज़ है, जो खाद्य जगत में एक क्रांति प्रतीत होती है। यह एक चावल का पैनकेक है जिसके बीच में नरम और मोटा और बाहर की ओर कुरकुरा, कागज़ जैसा पतला परत होता है। 


इडियप्पम (Idiyappam)

इडियप्पम मूल रूप से चावल के आटे, पानी और नमक से बनाया जाता है। अप्पम के इस संस्करण को बनाने के लिए सेवई की कई लड़ियों को एक साथ जोड़ा जाता है। इसे नूलप्पम के नाम से भी जाना जाने वाला यह केरल व्यंजन किसी भी करी के साथ बनाया जा सकता है। इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है।


पजम पोरी(Pajam Pori)

पज़म पोरी या एथक्का अप्पम रसदार केले के पकौड़े होते है, जो केरल में चाय के समय का पसंदीदा नाश्ता होता हैं। वे साधारण अच्छाई का आदर्श उदाहरण हैं। पके केले को सादे आटे में लपेटकर तेल में डीप फ्राई किया जाता है। इसमें क्या कुछ भी गलत हो सकता है? बिल्कुल भी नहीं यह बहुत स्वादिष्ट होता है।


पायसम(Payasam)

ओणम के त्योहार या किसी अन्य खुशी के अवसर के दौरान तैयार की जाने वाली एक पारंपरिक मिठाई का स्वाद चखा जाता है। एक साधारण चावल की खीर या उसकी जैसे होती है , जो केरल भर के लगभग सभी घरों में बनाई जाती है। केरल के इस खाद्य व्यंजन का सबसे प्रामाणिक संस्करण चावल के अडा जो किसी भी केरल के किराने की दुकान में आसानी से उपलब्ध है, को चीनी, दूध और घी से मिलाकर बनाया जाता है। आख़िरकार केरल में कोई भी विशेष अवसर पसंदीदा पायसम के बिना अधूरा है।


केरल का खाना दुनिया भर में प्रसिद्ध है। प्रचुर वन्यजीव अभयारण्यों, हिल स्टेशनों और चाय बागानों के साथ, केरल प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है।

Tags:    

Similar News