Kerala Traditional Food: केरल के ओज पारंपरिक व्यंजनों का जरूर लें आनंद, बेहतरीन स्वाद हमेशा रहेगा याद

Kerala Traditional Food Shops: केरल के इतिहास में मसाले हमेशा से बहुत महत्वपूर्ण रहे हैं। हमारा भोजन इसका उदाहरण है और हमारे पास दुनिया भर के लोगों के लिए परोसने के लिए कुछ न कुछ ज़रूर होता है।

Update: 2024-08-22 09:45 GMT

Kerala Traditional Food (Photos - Social Media)

Kerala Traditional Food : समुद्र से घिरा केरल समुद्री भोजन से बने कई स्वादिष्ट व्यंजनों का घर है, जिनमें से कुछ में मसल्स, केकड़ा, टाइगर प्रॉन, किंग प्रॉन, छोटे प्रॉन, सीप, सार्डिन, मैकेरल, टूना और खूबसूरत लाल झींगे शामिल हैं। केरल की सड़कों पर चलते समय कोई भी व्यक्ति अपने मुंह में पानी आने से खुद को नहीं रोक सकता। अपने पड़ोसियों के विपरीत, केरल अपने मांसाहारी भोजन की लंबी सूची पर बहुत गर्व करता है। चलिए कुछ व्यंजनों के बारे में जानते हैं। हे वह प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय रेस्टोरेंट की श्रृंखला हो या स्थानीय खानपान की दुकान, हमारे पास वह सब कुछ है जो खाने के शौकीन केरल के स्वाद के साथ पकाने को कहे। यहाँ का खानपान शाकाहारी और मांसाहारी दोनों के लिए समान रूप से उपलब्ध है।

पुट्टू और कडाला करी (Puttu and Kadala Curry)

जैसा कि इसका नाम सुनने में प्यारा लगता है, पुट्टू नारियल के बुरादे के साथ पकाया जाने वाला एक बेलनाकार भाप से पका हुआ चावल का केक है। यह केरल का एक बेहद लोकप्रिय नाश्ता और मुख्य भोजन है। केरल का यह खाद्य पदार्थ आमतौर पर कडाला करी के साथ परोसा जाता है जो मूल रूप से काले छोले होते हैं लेकिन इसे किसी भी तरह से खाया जा सकता है जो इसे स्वादिष्ट लगे।

Puttu and Kadala Curry


स्टू के साथ अप्पम (Appam With Stew)

केरल के किसी भी व्यक्ति से पूछें कि उनके घर का पसंदीदा व्यंजन कौन सा है और वे अप्पम और स्टू की कसम खाएंगे! मुझे लगता है कि उनके लिए ऐसा करना उचित है क्योंकि अप्पम एक ऐसी चीज है जो खाने की दुनिया में क्रांति लाती है। यह चावल का पैनकेक है जिसका अंदर का हिस्सा नरम और मोटा होता है और बाहर से यह कुरकुरा और कागज़ की तरह पतला होता है। आप इसे किसी भी चीज के साथ खाएं, अप्पम उस डिश के स्वाद को सौ गुना बढ़ा देगा। हालांकि, इसे आमतौर पर दक्षिणी शैली के स्टू के साथ परोसा जाता है, जिसमें किसी भी तरह के मांस के टुकड़ों को रेशमी, समृद्ध, स्वप्निल नारियल करी में डुबोया जाता है।

Appam With Stew


इडियप्पम (Idiyappam)

इडियप्पम मूल रूप से चावल के आटे, पानी और नमक से बनता है। इस अप्पम को बनाने के लिए सेंवई के कई धागों को आपस में जोड़ा जाता है। इसे नूलाप्पम के नाम से भी जाना जाता है , इस केरल के व्यंजन को किसी भी करी के साथ खाया जा सकता है और फिर भी इसका स्वाद लाजवाब होता है।

Idiyappam


कोझी वरुथाथु (Kozhi Varuthathu)

चिकन फ्राई का यह संस्करण कुछ ऐसा है जो इस दुनिया से बाहर है। केले के पत्ते पर परोसे जाने वाले चिकन को प्याज, लहसुन, मिर्च, सिरका और धनिया के साथ तला जाता है। केरल के इस लोकप्रिय खाद्य पदार्थ का तीखा स्वाद आपकी जीभ पर और अधिक खाने की लालसा पैदा करेगा।

Kozhi Varuthathu


केरल झींगा करी (Kerala Shrimp Curry)

अगर आप केरल में हैं और आप शानदार झींगा करी का लुत्फ़ नहीं उठा पाते हैं, तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी। यह आश्चर्यजनक है कि कैसे एक डिश में साधारण सामग्री मिलकर इतनी खूबसूरत चीज़ बनाती है। इस पारंपरिक झींगा करी पर मिर्च, नमक, काली मिर्च छिड़की जाती है और फिर इसे ढेर सारे नारियल के दूध, गुड़ में डुबोया जाता है और फिर अंत में करी पत्तों से सजाया जाता है। 

Kerala Shrimp Curry


Tags:    

Similar News