Kerala Unexplored Place: केरल की यह जगह अभी भी है अनएक्सप्लोर, अपने टूर लिस्ट में जरूर करें शामिल

Hidden Place of Kerala: केरल घूमने जाए तो ओपन जीप की सवारी करते हुए दक्षिण भारत के इस खूबसूरत राज्य को अच्छे से एक्सप्लोर करना न भूले, यहां कई ऐसे क्षेत्र है जो आज भी टूरिस्ट और बड़े बड़े ट्रैवल ब्लॉगर्स से अछूते है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-31 10:49 GMT

Kerala Unexplored Place (Pic Credit-Social Media)

Offbeat Place of Kerala: भारत में अवश्य देखे जाने वाले इको टूरिस्ट स्पॉट में से एक के रूप में विख्यात है केरल का यह शहर। सभी अच्छे कारणों से पर्यटको के बीच सुर्खियों में है। केरल के कुमिली से 40 किलोमीटर की लॉन्ग ड्राइव, हरे-भरे चाय के बागानों के बीच लुभावनी खूबसूरत सड़कों से होकर आपको दक्षिण भारत के स्वर्ग के तरफ लेकर जाएगी। जीप की सवारी केरल के इस खूबसूरत स्पॉट तक पहुंचने, देखने और घूमने का सबसे अच्छा तरीका है। जो अपने प्राचीन प्राकृतिक आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है, जो अभी भी बड़े पैमाने पर पर्यटन मार्गों से अछूता है। लोगों के ट्रिप लिस्ट में छुपा हुआ है, हम बात कर रहें है गावी की। यहां हरे-भरे जंगल, लुढ़कते घास के मैदान और झरने गवी को एक नाटकीय आकर्षण और अवास्तविक सुंदरता प्रदान करते हैं।

गावी की यात्रा हरे स्वर्ग के सपने जैसा(Gavi Tourist Place)

गावी की यात्रा अपने आप में एक रोमांचक और कल्पना करने वाला अनुभव देती है। गावी का रास्ता मुख्य रूप से अपने वन्य जीवन के लिए जाना जाता है। अनुकरणीय प्राकृतिक सुंदरता ही एकमात्र चीज है जो वास्तव में गावी का वर्णन करती है। अंगमूझी से पांच घंटे की यात्रा, मूझियार, काक्की, अनाथोडु आदि के सदाबहार जंगल से होकर गुजरती है। आप सबरीगिरी बिजली परियोजना के 4 बांधों की भी यात्रा कर सकते हैं।

लोकेशन: गावी, वंडिपेरियार - थेंगाकल रोड, थेक्कडी के पास, केरल



कब जाए घूमने की खुला हो जगह

घूमने के लिए समय देखकर जाना उचित रहेगा। क्योंकि यह जगह सप्ताह में हर दिन सुबह 8:30 बजे से दोपहर के 1 बजे तक ही खुला रहता है। हालांकि, सोमवार को बंद रहता है। वही रविवार को दिन के पूरे समय यह जगह घूमने के लिए पर्यटकों के लिए खुला रहता है।



वनस्पतियों और जीवों की विविधता 

गावी वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है। यहाँ पहाड़ियाँ और घाटियाँ, उष्णकटिबंधीय जंगल, फैले हुए घास के मैदान, शोल, झरने और इलायची के बागान हैं, गोफर वृक्ष की उपस्थिति, जिस पेड़ को गोफर (जिसे निरमपल्ली के नाम से भी जाना जाता है) के रूप में पहचाना जाता है, एक महत्वपूर्ण बात है। 



260 से ज्यादा पक्षियों की प्रजाति 

पक्षी देखने वालों को गवी की यात्रा करने का मौका नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि वे इस स्थान पर कई दुर्लभ पक्षी प्रजातियों को देख सकते हैं। ग्रेट पाइड हॉर्नबिल, कठफोड़वा और किंगफिशर सहित 260 से अधिक प्रजातियों के पक्षियों के साथ, गावी पक्षी देखने वालों के लिए एक स्वर्ग है। जंगलों की पारिस्थितिकी और इसके बीच में जीवित रहने का अनुभव केरल की अद्भुत यादें हैं। गावी की यात्रा अपने आप में एक रोमांचक और कायाकल्प करने वाला अनुभव देती है।



इको टूरिज्म के क्षेत्र में देखने योग्य जगह

गावी केरल के प्रमुख इको-पर्यटन केंद्रों में से एक है, जिसे विश्व प्रशंसित पर्यटन प्रमुख एलिस्टेयर इंटरनेशनल(Alistair International) द्वारा भारत में अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है। यह पेरियार टाइगर रिजर्व(Periyar Tiger Reserve) का एक बड़ा हिस्सा है। यहां पर आप टाइगर और हाथियों को देखा जा सकता है।

Tags:    

Similar News