Ladakh Nubra Valley Tourism: लद्दाख की खूबसूरत वादियों में बसी इस घाटी का सौंदर्य जीत लेगा दिल, यहां देखें मनमोहक नजारे

Ladakh Nubra Valley Tour: लेह से लगभग 150 किमी दूर स्थित नुब्रा घाटी को लद्दाख के बाग के रूप में जाना जाता है और इसे मूल रूप से लदुमरा कहा जाता था जिसका अर्थ है फूलों की घाटी।

Update: 2024-07-24 05:04 GMT

Nubra Valley Ladakh (Photos - Social Media)

Nubra Valley Ladakh: अपने बागों, सुंदर दृश्यों, बैक्ट्रियन ऊंटों और मठों के लिए मशहूर नुब्रा घाटी जम्मू और कश्मीर का सबसे उत्तरी भाग है। आज हम आपको लद्दाख के पहाड़ों के बीच में बसी नुब्रा घाटी के बारे में बताने जा रहे हैं। नुब्रा घाटी ऊंची पहाडियों से घिरी है। नुब्रा का मतलब "फूलों की घाटी" होता है। इस घाटी को "लद्दाख के बाग" के नाम से भी जाना जाता है। यह घाटी "गुलाबी" और "पीले जंगली गुलाबों" से सजी है। लेह से 150 किमी की दूरी पर बसी नुब्रा घाटी बेहद ही आकर्षक और खूबसूरत है। लद्दाख में आप हर मोड़ पर 'ऊह और आह' नहीं करना वास्तव में थोड़ा मुश्किल है, और आप इस लुभावनी जगह पर कितनी भी बार जाएं आपका यहां आना का बार बार जी चाहेगा ! लद्दाख की यात्रा एक सपने के सच होने जैसा है।

ऐसी है नुब्रा घाटी (Nubra Valley Look)

श्योक नदी नुब्रा नदी से मिलकर एक बड़ी घाटी बनाती है जो लद्दाख और काराकोरम पर्वतमाला को अलग करती है और यही आश्चर्यजनक नुब्रा घाटी है जिसे हम एक्सप्लोर करेंगे। अब जब आपको भौगोलिक रूप से एक तस्वीर मिलती है, तो परिदृश्य की कल्पना करना आसान हो जाता है- शक्तिशाली पर्वत चेहरे, अवास्तविक रास्ते और घाटी के माध्यम से बहने वाली श्योक नदी।

Nubra Valley Ladakh


कैसे पहुंचे नुब्रा घाटी (Nubra Valley Address Location) 

यहां का निकटतम हवाई अड्डा लेह है, जो लगभग 180 किमी दूर है। नुब्रा घाटी तक पहुँचने के लिए आप लेह से टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या बस में भी सवार हो सकते हैं। यह ड्राइव आपको उच्चतम मोटर योग्य सड़क- खारदुंग ला, कभी न खत्म होने वाले आश्चर्यजनक पैनोरमा, बर्फ से ढके पहाड़ों के माध्यम से ले जाएगी। कुछ परमिटों की पहले से ही आवश्यकता होती है जिन्हें लेह पहुँचने के बाद आसानी से व्यवस्थित किया जा सकता है।

नुब्रा वैली जाने का सबसे अच्छा समय (Best Time To Visit Nubra Valley)

मई से अगस्त लद्दाख घूमने के लिए पीक टूरिस्ट सीजन होता है। हालाँकि, हम अप्रैल, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में यात्रा करने का सुझाव देंगे। जनवरी से मार्च के सर्दियों के महीनों में, बहुत सारे क्षेत्र, होटल और सड़कें बंद रहती हैं। कहा जाता है है कि नुब्रा घाटी का अधिकांश हिस्सा सर्दियों के महीनों में भी खुला रहता है। पैंगोंग त्सो और अधिक ऊंचाई पर अन्य स्थान पर जाने के लिए आपको पहले से पता करना होगा।

Nubra Valley Ladakh


नुब्रा वैली के आकर्षक स्थल (Attractions of Nubra Valley)

दिस्कित (Diskit)

इस मठ का मुख्य आकर्षण केंद्र मैत्रेय बुद्ध की 106 फीट ऊंची प्रतिमा, यहां पर होने वाला देस्मोछेय महोत्सव, मठ की शांति और इसके आसपास की प्राकृतिक सुंदरता है, जो देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर खींच लाती है।

हंडर में रेत के टीले (Sand Dunes in Hunder)

डिस्किट से दस किलोमीटर दूर पश्चिम में हंडर के मैदानी इलाके की यात्रा कर सकते हैं। यहां आप दो कूबड़ वाले ऊंट देख सकते हैं। यहां ऊंटों को देखने के साथ कैफे में कॉफी पीने का अपना ही मजा है।

Nubra Valley Ladakh


पनामिक हाॅट स्प्रिंग्स (Panamik Hot Springs

हम पनामिक हॉट स्प्रिंग्स में नहीं जा सके क्योंकि हमारे पास समय कम था जो मुझे इस तथ्य पर भी लाता है कि जब आप यहां हों तो लंबी सूची में खो जाना बहुत आसान है लेकिन जितना समय आप अपने चारों ओर के सभी भव्य दृश्यों में बिता सकते है उतना समय बिताए। बाकी जगहें आप अपनी नेक्स्ट ट्रिप में प्लान कर सकते हैं। 

Tags:    

Similar News