Largest Statue of Ganesh Ji: बप्पा की सबसे ऊंची प्रतिमा भारत में नहीं बल्कि इस देश में है

Ganesh Ji Largest Statue: अगर हम सबसे बड़े गणेश जी की प्रतिमा को बात करें तो गणेश जी की कौन सी प्रतिमा आपके दिमाग में आएगी? लेकिन यदि मैं बताऊं कि गणेश जी की सबसे ऊंची प्रतिमा भारत में न होकर इस देश में है..

Update:2024-09-14 07:00 IST

Largest Ganesh Ji in World (Pic Credit-Social Media)

Largest Statue of Ganesh Ji In World: भगवान गणेश हिंदू धर्म में प्रथम पूजनीय देवता हैं, लेकिन उनकी सार्वभौमिक अपील धार्मिक और सांस्कृतिक सीमाओं से परे है। क्या आपको पता है बप्पा का सबसे बड़ी प्रतिमा कहा पर है? आपको जानकर हैरानी होगी कि थाईलैंड में है गणेश जी की सबसे ऊंची प्रतिमा। जहाँ बौद्ध धर्म प्रमुख धर्म है, गणेश एक ऐसे देवता के रूप में विशेष स्थान रखते हैं। जो लोगों को बाधाओं से लड़ने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करते हैं। उनकी दयालु उपस्थिति किसी विशेष विश्वास प्रणाली तक सीमित नहीं है, बल्कि विभिन्न पृष्ठभूमि और धर्मों के लोगों को अपना आशीर्वाद प्रदान करती है। 

यहां है दुनिया में सबसे बड़ी प्रतिमा

थाईलैंड के चाचोएंगसाओ के हृदय में, दक्षिण-पूर्व एशिया के हरे-भरे परिदृश्यों और जीवंत संस्कृति के बीच, आस्था और भक्ति का एक विशाल प्रमाण खड़ा है - एक गणेश प्रतिमा जो आसमान तक पहुँचती है और इसे देखने वाले सभी लोगों की आत्मा को छूती है। जबकि भारत और नेपाल को अक्सर भगवान गणेश की पूजा के साथ जोड़ा जाता है, यह उल्लेखनीय प्रतिमा, जो अपनी तरह की दुनिया की सबसे ऊँची है, एक ऐसे देश में अपना घर पाती है जो अपनी समृद्ध परंपराओं और ईश्वर के प्रति गहरी श्रद्धा के लिए जाना जाता है।



कब बनी प्रतिमा कितनी है ऊंचाई 

आस्था के इस विशाल प्रतीक को बनाने का विचार 2008 में आया था, जो इसके रचनाकारों के समर्पण और दूरदर्शिता का प्रमाण है। 39 मीटर की ऊंचाई तक, या अपने आधार सहित लगभग 128 फीट की ऊंचाई पर, यह विशाल प्रतिमा चाचोएंगसाओ के परिदृश्य को देखते हुए, 14 मंजिला इमारत के समान ऊंची खड़ी है।



अद्वितीय है गणेश जी की प्रतिमा

यह विस्मयकारी प्रतिमा न केवल आधुनिक इंजीनियरिंग का प्रमाण है, बल्कि भगवान गणेश के दिव्य गुणों का भी प्रतिनिधित्व करती है। चार हाथों से, जिनमें से प्रत्येक में एक अद्वितीय प्रसाद है, यह प्रिय देवता के सार को दर्शाता है। ऊपरी दाएँ हाथ में कटहल है, जो प्रचुरता और समृद्धि का प्रतीक है। ऊपरी बाएँ हाथ में गन्ना है, जो मिठास और खुशी का प्रतीक है। निचले दाएँ हाथ में केला है, जो पोषण और पोषण का प्रतीक है। अंत में, निचले बाएँ हाथ में आम है, जो दिव्य ज्ञान और बुद्धि से जुड़ा एक फल है।

गणेश पूजन थाईलैंड में पुरानी परंपरा 

थाईलैंड में गणेश पूजा की जड़ें उस समय से जुड़ी हैं जब ब्राह्मणवाद दक्षिण-पूर्व एशिया में अपनी जगह बना रहा था। जैसे-जैसे यह प्राचीन विश्वास प्रणाली फैली, भगवान गणेश ज्ञान और बुद्धि के देवता के रूप में जाने गए, जो ज्ञान और समृद्धि चाहने वालों के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश है। सदियों से, भगवान गणेश में लोगों की आस्था बढ़ी है, जो अतीत से लेकर वर्तमान तक कई गुना बढ़ गई है, जहाँ यह थाईलैंड के आध्यात्मिक परिदृश्य को आकार देना जारी रखती है।

Tags:    

Similar News