Lonavala Trip in Monsoon: मानसून में लोनावला घूमने के दौरान इन चार बातों का रखें खास ध्यान

Lonavala Trip in Monsoon: लोनावाला घूमने का असली मजा तो सिर्फ और सिर्फ बारिश के सीज़न में ही मिलता है। बादलों के बीच इस जगह की खूबसूरती और भी अधिक बढ़ जाती है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-27 08:01 GMT

Lonavala Monsoon Trip (Pic Credit-Social Media)

Lonavala Trip In Mansoon: मानसून और लोनावाला स्वर्ग में बनी एक बेस्ट जोड़ी की तरह हैं। लोनावाला घूमने का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर यानी मानसून का होता है। मानसून के मौसम में ताज़ी बारिश के आने से लोनावला के हिल स्टेशन में पर्यटकों का आकर्षण और भी ज्यादा बढ़ जाता है। लोनावाला की हरियाली और इसकी प्राकृतिक सुंदरता मानसून को महाराष्ट्र के लोगों, खासकर शहरवासियों के लिए सबसे पसंदीदा मौसम बना देती है। जैसे ही पहली बारिश ज़मीन पर पड़ती है, मुंबईकर, पुणे वाले और आस-पास के शहरों के लोग प्रकृति की गोद में एक आरामदायक वीकेंड का आनंद लेने और ताजे बारिश का आनंद लेने के लिए लोनावाला की ओर भागते हैं। जिससे लोनावाला में गजब की भीड़ देखने को मिलती हैं। इसलिए यदि आप भी इस मानसून लोनावाला जाने का प्लान बना रहें है तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें। जिससे आपकी लोनावला की यात्रा और भी ज्यादा यादगार हो जायेगी।

लोनावला में न करने वाली 4 चीजें(Tips To Remeber During Monsoon Trip of Lonavala):

 सुरक्षित और आनंददायक यात्रा के लिए लोनावला में इन सामान्य नुकसानों से बचें, जिससे आपको और आपके साथी पर्यटकों को किसी तरह की बड़ी परेशानी का सामना न करना पड़े।

1. भीड़भाड़ वाले पर्यटन स्थल से दूरी बनाए, जहां ज्यादा लोगों के होने की आशंका हो उस जगह पर जाने से परहेज करें। जैसे - टाइगर्स लीप, भुशी डैम ये जगह चर्चित है जहां पर्यटकों की आवाजाही लगी रहती है। इसके अतिरिक्त आप कुछ नई छिपी हुई जगह की ओर प्रस्थान कर सकते है।

तुलनात्मक रूप से कम भीड़ वाले जगहों में ये कुछ जगह पर जाना आनन्दायक हो सकता है। 

  • कुने फॉल्स 
  • विसापुर किला 
  • तुंगरली झील और बांध 
  • वलवन बांध 

2. मानसून के समय में जाने से पहले, ज्यादा बड़ा यात्रा से संबंधित जोखिम उठाने के लिए खुद को तैयार रखना आवश्यक है, इसके अतिरिक्त ऐसे जगहों पर जाने से बचे जहां पर खतरे की अनुशंसा हो। जैसे भूस्खलन वाले क्षेत्रों से दूर रहें और फिसलन भरी सड़कों पर सतर्क होकर ड्राइव करें।

लोनावाला में भूस्खलन-प्रवण क्षेत्रों में कुछ जगह शामिल हैं, जैसे;

1. भुशी बांध क्षेत्र

2. टाइगर लीप

3. एंबी वैली रोड

4. खंडाला घाट सेक्शन

5. राजमाची किला क्षेत्र

6. करला और भजा गुफाओं के लिए सड़कें

3. कुछ होटल और रेस्तरां:(Famous Hotel And Restaurant)

 खराब समीक्षा वाले स्थानों पर शोध करें और वहां जाने से बचें। जिससे आपका अनुभव खराब हो सकता है। एक यादगर ट्रिप के दौरान होटल और रेस्टोरेंट का गलत चयन आपको बुरी यादें भी दे सकता है।

टॉप रेटेड ठहरने की जगहों में शामिल हैं:

  • हिल्टन शिलिम एस्टेट रिट्रीट एंड स्पा
  • डेला रिसॉर्ट्स 
  • द मचान 
  • फ़रियास रिज़ॉर्ट
  • बजट के अनुकूल ठहरने:
  • सनी'स रिट्रीट 
  • होटल रेन स्काई इन 
  • होटल ग्रीनलैंड डेलसोल 
  • ज़ॉस्टल लोनावाला 

4. बिना लाइसेंस वाली साहसिक गतिविधियाँ करने से पूरी तरह मना कर दें। यह असुरक्षित और घातक हो सकते है। सदैव जो कार्य व गतिविधि लाइसेंस के साथ हो, एवं सुरक्षित हो उन्हीं का चयन करें।

इन क्षेत्रों में बिना लाइसेंस वाली गतिविधि करने से बचें:

पवना झील

ड्यूक नोज़

कोरीगाड किला 

साहसिक खेलों के लिए लाइसेंस प्राप्त और प्रतिष्ठित ऑपरेटरों का ही चयन करें।

सुरक्षित रहते हुए लोनावला की शांत सुंदरता का आनंद मानसून में लेने के लिए इन सुझावों का पालन जरूर करें।

Tags:    

Similar News