Lucknow Best Food: मोटे अनाज को लोगों के बीच प्रमोट करने की कवायद, चटोरी गली में परोसे जाएंगे इससे तैयार 56 प्रकार के व्यंजन

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में दो दिवसीय राज्य स्तरीय श्रीअन्न महोत्सव कार्यशाला एवं प्रदर्शनी का आयोजन होने जा रहा है। यह महोत्सव 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलेगा।

Update:2023-10-22 08:47 IST

लखनऊ चटोरी गली (सोशल मीडिया)

Lucknow News: लोगों की थाली से तकरीबन दूर हो चुके मोटे अनाज को फिर से प्रमोट करने की कवायद चल रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी इसके फायदे गिना लोगों को इसके प्रति जागरूक कर रहे हैं और उन्हें अपने भोजन में इसे शामिल करने के लिए कह रहे हैं। यूपी में तो सरकार अपने स्तर पर इसे बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। इसी के तहत राजधानी लखनऊ में दो दिवसीय राज्य स्तरीय श्रीअन्न महोत्सव कार्यशाला एवं प्रदर्शनी का आयोजन होने जा रहा है।

यह महोत्सव 27 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलेगा। इस महोत्सव के आयोजन का एक हिस्सा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होगा जबकि दूसरा स्थल चटोरी गली को बनाया गया है। श्रीअन्न महोत्सव का उद्घाटन 27 अक्टूबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे जबकि समापन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। पहले हिस्से में श्रीअन्न (मोटा अनाज) का उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने से लेकर लोगों के बीच इसकी उपोयगिता और स्वीकार्यता बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी।

चटोरी गली में परोसे जाएंगे 56 प्रकार के व्यंजन

महोत्सव का दूसरा हिस्सा चटोरी गली में आयोजित किया जा रहा है, जिसे आयोजन का मुख्य आकर्षण माना जा रहा है। इस दौरान चटोरी गली में होटल एसोसिएशन एवं पांच सितारा होटलों के सेफ के अलावा एफपीओ, महिला समूह एवं गैर सरकारी संगठनों के स्टॉल लगेंगे, जहां मोटे अनाज से तैयार 56 प्रकार के व्यंजन लोगों के सामने पेश किए जाएंगे। यानी कि 27 से 29 अक्टूबर तक लखनऊ की चटोरी गली पावभाजी, नूडल्स, चाय-कॉफी की जगह मिलेट्स से तैयार व्यंजनों की खुशबू से महकेंगे।

कौन-कौन से व्यंजन परोसे जाएंगे ? 

जानकारी के मुताबिक, चटोरी गली में श्रीअन्न (मोटा अनाज) से तैयार ज्वार की इडली, रामदाना का लड्डू, रामदाने की खीर, कुटकी कूकीज, चीना का पिज्जा, रागी का डोसा, कोदो पुलाव, कोदो बिस्कुट, बाजरे के बिस्कुट, ज्वार का पॉपकार्न, शावा का कूकीज, शावा का उपमा, कुट्टू की पूरी, दालमोठ और रागी बर्फी। 

Tags:    

Similar News