Lucknow Ka Best Nashta: खस्ता के बाद ये नाश्ता लखनऊ में खूब किया जाता है पसंद

Lucknow Famous Breakfast: लखनऊ के खाने का स्वाद आपको पूरी दुनिया में कही और नहीं मिलने वाला। यहां के सुहाल और मटर बहुत ही प्रसिद्ध है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-03-27 10:37 IST

Famous Matar Suhaal in Lucknow: लखनऊ जिसे नवाबों का शहर कहा जाता है। यह शहर स्वाद और संस्कृति दोनो से धनी है। लखनऊ के खाने का स्वाद आपको पूरी दुनिया में कही और नहीं मिलने वाला। सुबह के नाश्ते से लेकर मिडनाइट क्रेविंग तक हर चीज में जो स्वाद है वो हर लखनऊ वासियों के जुबान पर हमेशा रहता है। यहां पर सुबह खस्ता और कचालू, चटनी के साथ होता है। जिसे लोग सुबह के मॉर्निंग वॉक के समय बड़े शौक से खाते है। खस्ता के बाद जो दूसरी चीज है जिसे नाश्ते के तरह खाया जाता है वह है सुहॉल और मटर। आमतौर पर यह चाट जैसा बनाकर परोसा किया जाता है।

अमीनाबाद के आइकॉनिक मटर सुहाल 

अगर सच में आपको आइकॉनिक मटर और सुहाल खाना है तो, लखनऊ के अमीनाबाद में आए जहां आपको पत्ते की प्लेट में शुद्ध देशी टूर तरीके मटर और सुहाल परोसा जाता है। यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है। जिस खाने दूर दूर से लोग आते है। सामान्य चीजों के प्रयोग और खास तरह की चटनी सुहाल के स्वाद को दुगुना कर देती है। अगर आप लखनऊ के अमीनाबाद में खरीददारी करते हुए थक गए है। तो बिना देर किए यहां पर रुककर एक प्लेट नहीं तो हॉफ प्लेट मटर सुहाल का स्वाद जरूर चखें

समय- दोपहर 12 बजे से रात्रि 10 बजे तक

कीमत- 25 रुपये हाफ प्लेट, 40 रुपए फुल प्लेट

लोकेशन- गड़बड़ झाला अमीनाबाद लखनऊ 



परोसने का तरीका इनका लाजवाब

लखनऊ में मटर सुहाल के लिए प्रतिष्ठित और सर्वश्रेष्ठ स्थान अमीनाबाद में स्टॉल लगाने वाले भईया है। जब भी लखनऊ आएं तो 50 वर्षों से अधिक समय से सेवा दे रहे। इस स्थान पर अवश्य जाएँ। जहां आपको तीखी - मीठी चटनी के साथ बड़े अलग अंदाज में परोसा जाता है। स्टॉल वाले भईया मटर को पत्ते को प्लेट नुमा बनाकर उसपर उबले हुए मटर को रखते है। इसमें मीठी चटनी, तीखी चटनी, प्याज, मिर्च मसाले, और लाल मिर्च पाउडर के साथ कला नमक डालकर मिक्स करते है। फिर दोबारा से बारीक कटा हुआ प्याज और मिर्च डालते है। उसके ऊपर फिर सुहाल की पापड़ी को तोड़कर उसका चुरमुरा बनाकर डालते है हरी धनिया पत्ती से सजाकर इसे सर्व करते है। उनकी चाट में मटर, प्याज़, मसाला, मिर्च, तीखी और मीठी चटनी, कुरकुरी सुहाल और बहुत कुछ मिला कर बहुत सारे स्वाद शामिल करने के बाद परोसा जाता है। जो बहुत ही ज्यादा मुंह में पानी लाने वाला होता है।



Tags:    

Similar News