Lucknow Famous Food: लखनऊ के मशहूर फूड का मजा लीजे, भूल जाएंगे सबकुछ जब मुंह में जाएगा स्वादिष्ट व्यंजन का स्वाद

Lucknow Famous Food: खाने का शौक रखने वाले लोगों के लिए लखनऊ वाकई में किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां लजीज कबाब से लेकर मनमोहक मिठाइयों तक की सुंगध लोगों को अपनी तरफ खींच लाती है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-11-17 05:26 GMT

लखनऊ बेस्ट फूड (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Famous Food: अवधी व्यंजनों का नाम लेने पर सबसे पहले राजधानी लखनऊ की याद आती है। लखनवी नवाबी माहौल के बीच पकने वाले व्यंजनों में बहुत ही स्वाद होने के साथ ही अपनापन की भावना भी रहती है। खाने का शौक रखने वाले लोगों के लिए लखनऊ वाकई में किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां लजीज कबाब से लेकर मनमोहक मिठाइयों तक की सुंगध लोगों को अपनी तरफ खींच लाती है। तो चलिए आपको भी लखनऊ के बेस्ट फूड का टेस्ट कराते हैं।

लखनऊ में खाने की मशहूर चीजें

टुंडे कबाबी

रहीम की कुलचा नहरी

रत्ती लाल का खस्ता

प्रकाश की कुल्फी

शर्मा टी स्टॉल

जैन चाट वाला

राजा ठंडाई

माखन मलाई चौक

इदरीस की बिरयानी

छप्पन भोग की मिठाईयां

चौक पर छोले भटूरे

गोमती नगर में टोकरी चाट

शीरमल चौक पर

अवधी बिरयानी और वाहिद की बिरयानी

टुंडे कबाबी
Tunday Kababi

यह जगह लखनऊ में नॉन वेज खाने का शौक रखने वालों के लिए बहुत ही फेमस है। यहां अनोखे मसालेदार कबाबों के स्वाद को एक बार चखने के बाद आप बार-बार उसे मिस करेंगे। यहां का नॉन वेज इतना सॉफ्ट होता है कि तुरंत मुंह में घुल जाता है जोकि रूमाली रोटियों के साथ सबसे अच्छा लगता है। चौक आउटलेट में केवल बीफ कबाब परोसा जाता है, जबकि अमीनाबाद आउटलेट में मटन और बीफ कबाब दोनों ही बहुत सस्ते दाम पर परोसे जाते हैं।

फोटो- सोशल मीडिया

रहीम की कुलचा नहरी

Rahim's Kulcha Nahari

टुंडे कबाब के बाद, नहरी कुलचा लखनऊ भोजन और व्यंजनों का दूसरा सबसे प्रसिद्ध नॉनवेज पॉइंट है। यहां आप लजीज नॉनवेज खाने की अपनी इच्छापूर्ति कर सकते हैं।

रत्ती लाल का खस्ता
Ratti Lal's Khasta

लखनऊ में नाश्ता किसी नवाबी दावत से कम नहीं होता है और सबसे अच्छे नाश्ते की जगहों में से एक है रति लाल की खस्ता कचौरी। यहां पर परोसे जाने वाले पूरियां खस्ता से कोई मेल नहीं खाते हैं। चने की सब्ज़ी भी उतनी ही स्वादिष्ट है और जिन लोगों को मिर्च पसंद है उनके लिए लाल मिर्च आलू भी उपलब्ध है। यहां का नाश्ता स्वादिष्ट पेटभरने वाला होता है।

प्रकाश की कुल्फी
Prakash ki Kulfi

मीठा पसंद करने वालों को लखनऊ का खाना कभी निराश नहीं करेगा। मिठाइयों के मामले में गर्मियों के मौसम में प्रकाश की कुल्फी बहुत प्रसिद्ध है। वे अपनी दुकान में केवल कुल्फी फलूदा परोसते हैं लेकिन यहां कुल्फी के कदरदानों की भीड़ लगी रहती है।

शर्मा टी स्टॉल
Sharma Tea Stall

शर्मा जी के दर्शन के बिना लखनऊ की यात्रा अधूरी है। जीं हां सुबह-सुबह बन-मक्खन खाकर दिन की शुरूआत करना बहुत ही रमणीय होता है। लोग सुबह की सैर करने के बाद शर्मा की दुकान पर जाना पसंद करते हैं। यहां के आलू समोसे भी कुछ कम नहीं है। एक बार ट्राई जरूर करिएगा।

जैन चाट वाला
Jain Chat Wala

फोटो- सोशल मीडिया

लालबाग नोवेल्टी सिनेमा के पास जैन चाट वाला बहुत ही मशहूर चाट की दुकान है। ये कई सालों से पूरे लखनऊ के दिल पर राज कर रहा है। चाट के शौकीनों को शाम होते ही जैन चाट वाला की याद सताने लगती है। तभी तो भईया लाइन लगाने के बाद कहीं चाट मिल पाती है। पानी के बतासे, दही-चटनी के बतासे बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। 

राजा ठंडाई
Raja Thandai

बीयर-वोदका के जमाने में राजा ठंडाई लखनऊवासियों के बीच बहुत पसंदीदा जगह है। लखनऊ के लोग ठंडाई को बहुत पसंद करते हैं क्योंकि यह हर्बल है और दूसरा ये की ये पाचन में मदद करता है।पिछले 100 वर्षों से सेवा में राजा ठंडाई लखनऊ की बेस्ट जगह है।

माखन मलाई चौक
Makhan Malai Chowk

फोटो- सोशल मीडिया

माखन मलाई के बिना सर्दियां अधूरी सी लगती हैं। मुंह में झट से फिसल जाने वाली स्वादिष्ट माखन मलाई बहुत ही शानदार खाने की चीज है। यह मौसमी व्यंजन लखनऊ के बेस्ट फूड का एक अभिन्न अंग है।

इदरीस की बिरयानी
Idris ki Biryani

नवाबी राजघराने से अच्छी तरह वाकिफ संस्कृति के लिए, बिरयानी एक बहुत ही सामान्य व्यंजन लग सकता है। हालांकि, इदरीस की बिरयानी बाकी सब से अलग है। हाथ से चुने हुए, फूले हुए, लंबे दाने वाले चावल से भरी प्लेट से घिरे चिकन / मटन के चंकी टुकड़े बहुत अच्छे और लजीज लगते हैं। अपने स्वाद और सुगंध के लिए जानी जाने वाली यह रेसिपी लगभग आधी सदी पुरानी है।

छप्पन भोग की मिठाईयां
Chappan Bhog ki Mithaiyan

लखनऊ का ये फूड प्लेस मिठाइयों की दुनिया का निर्विवाद बादशाह रहा है। आपकी आंखों के सामने आकर्षक रूप से सजाई गई मिठाई की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, कोई भी लुभा सकता है। बिना मिलावट के दूध और दूध से बने उत्पादों की गुणवत्ता और स्वाद की गारंटी छप्पन भोग लेता है।

चौक पर छोले भटूरे
Chole Bhature at Chowk

छोले भटूरे पंजाब की बहुत ही प्रसिद्ध डिश है। इसमें छोले से बनी एक करी होती है जिसे 'भटूरे' के साथ परोसा जाता है, जो अंदर से गर्म और बाहर से खस्ता जैसे सॉफ्ट होते हैं। लखनऊ के चौक पर परोसी जाने वाली डिश उंगली चाटने वाली अच्छी होती है। डिश को गार्निश के रूप में प्याज और धनिया पत्ती के साथ गरमागरम परोसा जाता है। 

गोमती नगर में टोकरी चाट - लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड
Basket Chaat at Gomti Nagar - Best Street Food in Lucknow

चाट भारत में एक सर्वोत्कृष्ट व्यंजन है। कुछ राज्य इसे अलग-अलग मसाले को डालते हुए अलग तरीके से बनाते हैं। जबकि कुछ लोग दही-चटनी वाली टिक्की खाना पसंद करते हैं तो कुछ तीखी कुरकुरी टिक्की खाना पसंद करते हैं। लखनऊ में सबसे प्रसिद्ध चाट में से एक टोकरी चाट है। टोकरी चाट एक आलू के गोले से बना है जो मैश किए हुए टिक्की, खट्टी और मसालेदार सॉस या चटनी और बहुत सारी सब्जियों, अक्सर मटर से भरा होता है। यह डिश एक ही समय में बहुत सस्ती, स्वादिष्ट और बहुत भरने वाली है।

शीरमल चौक पर
Sheermal at Chowk

शिरमल लखनऊ में बनाई जाने वाली एक बहुत ही प्रसिद्ध व्यंजन है। यह केसरिया रंग का नान या चपटी रोटी होती है। यह व्यंजन हल्का मीठा होता है और दूध, खमीर और मैदे से बनाया जाता है। अवयवों को मिलाया जाता है और थोड़ी देर के लिए बैठने दिया जाता है। इसमें मौजूद यीस्ट के उठने का कारण बनता है और फिर इसे प्रसिद्ध तंदूर या भारतीय तंदूर में पकाया जाता है। एक कप चाय के साथ या अकेले भी इसका मजा लिया जाता है। लखनऊ की यात्रा पर आपको इस डिश को जरूर ट्राई करना चाहिए। हैदराबाद में भी पकवान बनते हैं लेकिन लखनवी से अच्छा कोई नहीं बनाता।

फोटो- सोशल मीडिया

अवधी बिरयानी और वाहिद की बिरयानी

Awadhi Biryani at Wahid's Biryani

अवधी बिरयानी वाहिद की बिरयानी एक छोटा सा रेस्तरां है जो 'लखनऊ में सबसे अच्छी बिरयानी' के रूप में जाना जाता है। हालांकि रेस्तरां थोड़ा छोटा है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि मुंह में पानी लाने वाली बिरयानी ही आपको यहां जाने की जरूरत है। अवधी बिरयानी मीट और चावल से बनी होती है। इन्हें अलग-अलग पकाया जाता है। जोकि नॉनवेज का शौकीनों के लिए बहुत ही जयाकेदार व्यंजन हो जाता है।

Tags:    

Similar News