Lucknow Famous Gulachin Temple: लखनऊ के इस मंदिर के बारे में शायद ही सुना होगा आपने

Lucknow Famous Gulachin Temple: लखनऊ में हनुमान जी के प्रसिद्द मंदिरों की लिस्ट में खास है गुलाचीन हनुमान मन्दिर..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-03 12:22 GMT

Lucknow Famous Hanuman Mandir (Pic Credit-Social Media)

Lucknow Famous Gulachin Temple: लखनऊ में मंदिरों की लंबी लिस्ट देखने को मिलती है। हनुमान मंदिर की बात करें तो हनुमंत धाम लखनऊ में सबसे प्रसिद्ध जगह है। लेकिन पुराने लखनऊ में एक और मंदिर है जो अपनी भव्यता और मान्यता से लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर में हनुमान जी के पांच मुख है, पांच मुख के रूप में उन्हें पूजा जाता है। जहां भक्तों की लंबी कतार मंगलवार और शनिवार को देखने को मिलती है। चलिए जानते है इस अद्भुत मंदिर के बारे में..

लखनऊ के इस मंदिर का नाम सुन्दर मंदिर है जो कुर्सी रोड पर स्थित है और विकास नगर अलीगंज के इलाके में लगता है। इस मंदिर को पंचमुखी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। बहुत ही सुंदर बहुत ही उत्तम हनुमान जी का मंदिर है। जिसमें हनुमान जी की पांच मुख वाली प्रतिमा स्थापित है।

नाम: गुलाचीन हनुमान मंदिर

लोकेशन: VXX3+8GQ, 26, कुर्सी रोड, सेक्टर एम, अलीगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश



हनुमान जी का यह शानदार मंदिर हैं। जहाँ आप अच्छी ऊर्जा और सकारात्मकता महसूस कर सकते हैं। सुबह या शाम के समय यहाँ अवश्य जाएँ क्योंकि दिन के समय अधिकांश मंदिर बंद रहता हैं। 

यह विकास नगर इलाके में सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है और मुख्य कुर्सी रोड पर स्थित है। मंदिर परिसर बड़ा है और इसके बगल में "प्रसाद" के लिए मिठाई की दुकानें भी हैं। यह मंदिर "पंच-मुखी" हनुमान जी की प्रतिमा के लिए प्रसिद्ध है।

मन्दिर की शानदार वास्तुकला 

मंदिर हमारे हिंदू वास्तुकला का एक अच्छा उदाहरण है। मंदिर अपनी विशिष्ट लाल बलुआ पत्थर की वास्तुकला और पंचमुखी हनुमान की बड़ी मूर्ति के लिए जाना जाता है। मुख्य मंदिर की इमारत लाल बलुआ पत्थर से बनी है और इसे जटिल नक्काशी से सजाया गया है। मंदिर की छत पर एक सुनहरा गुंबद है। मंदिर परिसर में अन्य हिंदू देवताओं, जैसे गणेश, लक्ष्मी और सरस्वती को समर्पित कई छोटे मंदिर भी शामिल हैं।


ऐसे पड़ा था मंदिर का विचित्र नाम

यह मंदिर लखनऊ के प्राचीन मंदिरों मे से एक है। इस मंदिर को हनुमान जी के भक्त गुलाबचंद ने बनवाया था।इस मंदिर का नाम इन्हीं के नाम पर गुलाचीन रखा गया है। यहां पर मंदिर में चढ़ाने वाले प्रसाद को गुलाचीन प्रसाद के नाम से जाना जाता है।

गुलाची प्रसाद है इसकी खासियत

मंदिर अपने गुलाची प्रसाद के लिए जाना जाता है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसमें चमत्कारी शक्तियाँ हैं। गुलाची प्रसाद चीनी की मिठाई, दूध और मेवों से बनाया जाता है। कहा जाता है कि इसमें चमत्कारी शक्तियाँ हैं, जैसे कि बीमारियों को ठीक करना और इच्छाएँ पूरी करना।



Tags:    

Similar News