Lucknow Famous Temple: लखनऊ के इस मंदिर में करें 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन

Lucknow Famous Jyotirling Temple: लखनऊ में महादेव के भक्तों को द्वादश ज्योर्तिलिंग के भी दर्शन करने का सौभाग्य मिल सकता है। कैसे इसके लिए आपको यह पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-28 15:28 GMT

Dwadash Jyotirling Temple in Lucknow: लखनऊ में मंदिरों की एक लंबी कतार है। जिसमे माता के प्रसिद्ध चंद्रिका रूप से लेकर महादेव के मनकामेश्वर और संकट मोचन के हनुमंत धाम तक जाना जाता है। यहां पर कई ऐसे मंदिर भी है, जहां भक्तों की इच्छाएं व मनोकामनाएं पूरी होती है। इन लिस्ट में हम आपके लिए लखनऊ से बहुत ही खास मंदिर की जानकारी लेकर आए है। लखनऊ में महादेव के भक्तों को द्वादश ज्योर्तिलिंग के भी दर्शन करने का सौभाग्य मिल सकता है। यह मंदिर लखनऊ के छिपे हुए मंदिरों के रत्न में से एक है। चलिए जानते है लखनऊ के इस खास मंदिर के बारे में...

यहां होंगे द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन

मन्दिर का नाम: द्वादश ज्योतिर्लिंग धाम

लोकेशन: पुल के पास, सदर बाज़ार, छावनी, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

लखनऊ के सदर बाजार में महादेव के द्वादश ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त होगा। लखनऊ में यह मन्दिर भक्तों के लिए नया आकषर्ण का केंद्र बन चुका है। यहां पर माता आदिशक्ति और महादेव के कई स्वरूप के दर्शन करने को मिलते है। यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन का पुण्य आपको एक ही जगह पर मिलता है। यह मंदिर बहुत ही भव्य न बनाकर साधारण रूप से भी बहुत आकर्षक बनाया गया है। आप यहां पर महादेव के दर्शन करने के साथ ध्यान भी लगा सकते है।


मंदिर के अंदर खास व्यवस्था

राजधानी में स्थित यह मंदिर अपने आप में एक अनोखा मंदिर है। जहां कर आपको ज्योतिर्लिंग दर्शन का पुण्य एक स्थान पर मिलता है। यहां पर आपको शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए जलाभिषेक के लिए भी खास व्यवस्था देखने को मिलेगी। यहां मंदिर में प्रत्येक शिवलिंग के पास जल भरा हुआ पात्र भी रखा रहता है। जिससे भक्त शिवलिंग पर जल चढ़ा सकते है। यहां पर खास बात यह है कि यहां पर चढ़ा जल नालियों में प्रवाहित करने से रोका जाता है। भक्तों द्वारा श्रद्धा से चढ़ाया हुआ जल सीधा जमीन के अंदर जाता है, इस प्रक्रिया को रिचार्जिंग कहते है।

शिवलिंग पर चढ़े दूध का भी होता है प्रयोग

शिवलिंग पर चढ़े दूध का भी प्रयोग किया जाता है। यहां पर जलाभिषेक या फिर दुग्धाभिषेक किया हुआ प्रत्येक वस्तु का प्रयोग किया जाता है। इसलिए यह मंदिर भक्तों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। दूर - दूर से भक्त यहां पर दर्शन करने आते है। और जल चढ़ाकर अपनी इच्छा महादेव के समक्ष प्रस्तुत करते है।


मंदिर की संरचना व सुविधा

मंदिर सदर बाजार में होने से मार्केट के शोर गुल से वंचित नहीं है। यहां पर आपको भक्तों द्वारा खासकर सोमवार के दिन भजन कीर्तन जैसे समारोह का भी आयोजन होते देखा जा सकता है। मंदिर का प्रांगण इतना बड़ा है कि यहां पर एक साथ 15 से 20 परिवार रुद्राभिषेक जैसे धार्मिक अनुष्ठान कर सकते है। इस मन्दिर को स्थानीय श्रद्धालुओं द्वारा ही जीर्णोध्वार किया गया है। लखनऊ के छिपे हुए रत्नों में यह मंदिर प्रमुख है।



Tags:    

Similar News