Hanumant Dham Temple Lucknow: लखनऊ में फेमस है हनुमंत धाम, जहां आर्शीवाद लेने दूर-दूर से आते हैं लोग, जानिए लोकेशन और टा

Hanumant Dham Temple Lucknow: यह मंदिर शहर में बेहद ही जाना-माना है, यहां पर लगी भगवान हनुमान की भव्य प्रतिमा इस मंदिर को और भी ज्यादा सुंदर और शानदार बनाती है। जिसकी देशभर में काफी मान्यता है।

Update: 2023-05-22 09:01 GMT
Hanumant Dham Temple Lucknow (Image- Social media)

Hanumant Dham Temple Lucknow: हनुमंत धाम लखनऊ एक तीर्थ स्थल है जो अपने समृद्ध इतिहास, धार्मिक महत्व और वास्तुकला के लिए मशहूर है। यह शानदार मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है जहां दूर-दूर से भारी मात्रा में भक्त आते हैं और आशीर्वाद लेते हैं। यह मंदिर शहर में बेहद ही जाना-माना है, यहां पर लगी भगवान हनुमान की भव्य प्रतिमा इस मंदिर को और भी ज्यादा सुंदर और शानदार बनाती है। जिसकी देशभर में काफी मान्यता है।

लखनऊ में फेमस है यह हनुमान मंदिर (Lucknow Me Famous Hanumant Dham Mandir)

हनुमंत धाम के बारे में जानिए

यह हनुमंत धाम मंदिर लखनऊ के मध्य में स्थित है। हनुमंत धाम भगवान हनुमान के भक्तों की भक्ति और श्रद्धा को प्रदर्शित करता है। यह आध्यात्मिक, शांत और शांतिपूर्ण वातावरण वाला काफी अच्छा मंदिर है। जहां भक्त आते हैं, भगवान की पूजा कर प्रार्थना करते हैं, और आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

हनुमंत धाम का इतिहास

हनुमंत धाम का काफी अद्भुत इतिहास है जो कई सदियों पहले का है। इस मंदिर की स्थापना संतों द्वारा की गई थी, जो भगवान हनुमान को गहराई से समर्पित थे। समय के साथ, मंदिर ने लोकप्रियता हासिल की, आशीर्वाद के लिए भक्तों को आकर्षित किया। हनुमान धाम का महत्व भगवान हनुमान से निहित है। भक्तों का मानना ​​है कि इस स्थान पर जाने और भगवान हनुमान की पूजा करने से समृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य और बुरी शक्तियों से सुरक्षा मिलती है।

हनुमंत धाम की वास्तुकला और डिजाइन

हनुमंत धाम अद्भुत वास्तुकला और डिजाइनिंग तत्वों को प्रदर्शित करता है जो लखनऊ की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। मंदिर परिसर में आप अलंकृत नक्काशी और मूर्तियों से सुशोभित एक शानदार प्रवेश द्वार देख सकते है। जिसे कई शानदार रंग और पत्थरों के साथ डिजाइन किया गया है।

हनुमंत धाम के पास कौन-सा मेट्रो स्टेशन है

यदि आप हजरतगंज से हनुमंत धाम आ रहे हैं, तो विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन आपके सबसे पास पड़ेगा। इस मेट्रो स्टेशन से महज 900 मीटर की दूरी पर हनुमंत धाम स्थित है जहां आप पैदल भी जा सकते हैं।

हनुमंत धाम की लोकेशन

हनुमंत धाम लखनऊ हनुमान सेतु, बाबूगंज, हसनगंज, लखनऊ पर स्थित है। आप मेट्रो या स्थानीय टैक्सियों द्वारा हनुमंत धाम तक आ सकते हैं। यहां आपको कई तरह की परिवहन सुविधाएं मिल जाती हैं।

Tags:    

Similar News