Lucknow Mangal Bazar: करनी है शॉपिंग तो रुको जरा मंगलवार तो आने दो, तब न मिलेंगे सब सामान कम दाम में

Lucknow Mangal Bazar: जब शॉपिंग की बात होती है तो चौक और अमीनाबाद का बाजार जहन में सबसे पहले आता है। लेकिन एक और बाजार है जहां आपको कम दाम में किफायती चीजे मिल सकती है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-26 03:43 GMT

Lucknow Mangal Bazar (Pic Credit - Social Media)

Lucknow Mangal Bazar: प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बारे में तो खूब सुना होगा। यहां के खान पान तहजीब और कश्मीरी चाय के किस्से सब जानते होंगे। लखनऊ शहर अपने मुगलई पाक शैली के विश्व स्तर पर फेमस हैं। लेकिन लखनऊ में शॉपिंग के ऑप्शन भी काफी अच्छे है ये बहुत कम लोग जानते है। जब शॉपिंग की बात होती है तो चौक और अमीनाबाद का बाजार जहन में सबसे पहले आता है। लेकिन एक और बाजार है जहां आपको कम दाम में किफायती चीजे मिल सकती है। हम बात कर रहे है, लखनऊ के मंगल बाजार की। लेकिन इस बाजार को लेकर एक चीज गलत है यह बाजार सप्ताह में सिर्फ एक दिन लगता है।

क्यों मंगल बाजार ही नाम पड़ा?

ये भी काफी अजीब बात है ना कि इस बाजार का नाम मंगल बाजार ही क्यों पड़ा? इसके पीछे एक खास कारण है। यह बाजार हफ्ते में सिर्फ एक दिन ही लगता है। वो भी रविवार से दो दिन बाद मंगलवार को, इसलिए इसे मंगल बाजार के नाम से जाना जाता है। यदि आप इस बाजार का लुत्फ उठाना चाहते है तो, आपको मंगलवार का इंतजार करना पड़ सकता है।

क्या है मंगल बाजार की खासियत?

मंगल बाजार की खासियत यह है कि यह बाजार हफ्ते में एक दिन ही लगता है। लेकिन यह बाजार आपकी जेबें ढीली नहीं कर सकता। आप जितने का बजट बनाकर बाजार जाएंगी उससे भी कम में आप सारे सामान को ख़रीद सकती है। बस आपको मोलभाव का ज्ञान हों, या अपने साथ ऐसी सहेली को लेकर जाए जो मोलभाव में माहिर हो। जिसे लखनऊ के मार्केट का पता हो। मंगल बाजार दिल्ली की सरोजिनी जैसे सस्ते सामानों के लिए जाना जाता है।

कहां लगता है मंगल बाजार?

यह मंगल बाज़ार हर सप्ताह मंगलवार को सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक चलता है। इस बाजार में आपको सर्दियों के साथ-साथ गर्मियों के कपड़े भी सस्ते दामों में मिल जाते हैं। यह बाज़ार आलमबाग में फीनिक्स मॉल के पास स्थित है और निकटतम मेट्रो स्टेशन सिंगार नगर के पास लगता है।

मंगल बाजार में क्या है खरीददारी के विकल्प

मंगल बाजार का मार्केट, लखनऊ में स्थित एक लोकप्रिय और हलचल भरा शॉपिंग स्थल है। यह बाज़ार अपने ट्रेंडी फैशन परिधान, एक्सेसरीज़, जूते और घर की सजावट की वस्तुओं के लिए जाना जाता है। जो सभी अविश्वसनीय रूप से कम कीमतों पर उपलब्ध हैं। यहां शॉपिंग करने वाले बाज़ार की मोलभाव वाली संस्कृति का भी आनंद ले सकते हैं। जिससे उच्च गुणवत्ता वाले सामानों पर अच्छी छूट पा सकते हैं। बाजार में विभिन्न प्रकार के खाद्य स्टॉल और स्ट्रीट वेंडर भी हैं जो किफायती कीमतों पर स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड पेश करते हैं। इस बाजार में दुकानदारों के कपड़े बेचने का तरीका भी थोड़ा अलग है। जिससे ग्राहक खींचे चले जाते है। बाज़ार का जीवंत माहौल और किफायती कीमतें इसे फ़ैशनपरस्तों और मोलभाव करने वालों के लिए एक ज़रूरी जगह बनाती हैं। मंगल बाजार का मार्केट दोपहर की खरीदारी और लखनऊ की स्थानीय संस्कृति का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है।

Tags:    

Similar News