Lucknow 10 Tourist Places: लखनऊ की इन 10 जगहों की जरूर करें सैर, यादगार बन जाएगी ट्रिप

Lucknow 10 Tourist Places: लखनऊ की शान उसके भव्य भवनों, मुग़ल और अवधी शैली के विशाल महलों, गर्मियों में ठंडे-ठंडे झरनों और बागों की सुंदरता में है। यदि आप यहां जाते हैं तो इन 10 जगहों की जरुर सैर करें

Update: 2023-12-01 02:30 GMT

Tourist Places of Lucknow 

Lucknow 10 Tourist Places : लखनऊ भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी है और यहां कई प्राचीन और ऐतिहासिक इमारतें हैं जो इसे एक महत्त्वपूर्ण पर्यटन स्थल बनाती हैं। लखनऊ की शान उसके भव्य भवनों, मुग़ल और अवधी शैली के विशाल महलों, गर्मियों में ठंडे-ठंडे झरनों और बागों की सुंदरता में है। शहर में बरा इमामबाड़ा, रूमी दरगाह, चोटे इमामबाड़ा, लखनऊ कैंट स्टेशन, जाना मस्जिद, और लखनऊ विश्वविद्यालय जैसी ऐतिहासिक जगहें हैं। यहां के इमारतें, संस्कृति और खासतौर पर अवधी रसोई की विशेषता लखनऊ को एक अनूठा पर्यटन स्थल बनाती हैं। आइए जानतें हैं विस्तार से

बड़ा इमामबाड़ा

बड़ा इमामबाड़ा लखनऊ में का सबसे महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है। जिसे आसफ़उद्दौला द्वारा 1784 में इसे बनवाया गया था। यह इरानी शैली की इस विशाल गुंबद वाली इमारत को इस्लामी शहादत की याद में बनाया गया था।

छोटा इमामबाड़ा

छोटे इमामबाड़ा मोहम्मद अली शाह के समय में निर्मित किया गया था। यहां पर उनका समाधि स्थल स्थित है, और इसके आस-पास उनके परिवार के सदस्यों के मकबरे भी हैं।

रूमी दरवाजा

रूमी दरवाजे लखनऊ में अवधी वास्तुकला का प्रतीक माना जाता है। नवाब आसफ़उद्दौला ने यह दरवाजा 1783 में अकाल के दौरान बनवाया था ताकि लोगों को रोजगार मिल सके। इसे तुर्किश गेटवे के नाम से भी जाना जाता है। यह दरवाजा लखनऊ की धरोहर में से एक है और इसकी ऊँचाई भी काफी इम्प्रेसिव है, जो इसे बनाने में शानदार बनाती है।

अंबेडकर पार्क

लखनऊ में अंबेडकर पार्क एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो भारतीय संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर को समर्पित है। यहां उनकी प्रतिमा के साथ-साथ अन्य महान व्यक्तियों की भी प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं। इस पार्क में पत्थरों से बने 40 हाथी भी हैं, जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करते हैं।

चिड़ियाघर

लखनऊ चिड़ियाघर में आपको विभिन्न प्रकार के जानवरों को देखने का मौका मिलेगा। यहां पर आप विभिन्न प्रजातियों के बाघ, शेर, गंधराज व विभिन्न प्रकार के पक्षी देख सकते हैं।

हजरतगंज मार्केट

शॉपिंग शौकिनों के लिए हजरतगंज की मार्केट किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां कपड़ों से लेकर गहनें, हैंडक्राफ्ट तक सबकुछ मिलता है. यहां समय निकाल कर आएं, जहां आपको सामान के साथ-साथ स्थानीय संस्कृति से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा.

गोमती रिवर फ्रंट

गोमती रिवर फ्रंट नदी के किनारे आपको शांति और सुकून का अनुभव होता है। यहां लोग गर्मियों में शाम के समय गोमती किनारे पर आकर वक्त बिताते हैं।यहां पर विभिन्न गतिविधियां भी होती हैं जैसे कि म्यूजिक, साइकिल ट्रैकिंग, और विश्राम के लिए अच्छी सुविधाएं।

मोती महल

मोती महल में राजा-महाराजों का प्रिय जगह था। जहां नवाब अपनी शानदार जानवरों को देखने का आनंद लिया करते थे। ये स्थल अपनी सुंदरता और ऐतिहासिक महत्ता के लिए जाने जाते हैं।

चार बड़े पार्क

लखनऊ में आप जनेश्वर मिश्र, बुद्धा पार्क, हाथी पार्क, नींबू पार्क और अंबेडकर पार्क जा सकते हैं।

कुकरैल संरक्षित वन

कुकरैल संरक्षित वन, इंदिरा नगर के रिंग रोड पर स्थित है। यहां मगरमच्छ, घड़ियाल और कछुये जैसे विभिन्न प्रकार के जीवन्त प्राणियों की संरक्षा की जाती है। इसकी स्थापना 1978 में उत्तर प्रदेश वन विभाग और भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के सहयोग से की गई थी।

Tags:    

Similar News