Lucknow Near Famous Places: लखनऊ से कुछ दूरी पर है ये खूबसूरत जगह, नज़ारों को देखकर कहीं और जाने का मन नहीं करेगा

Best Place to Visit Near Lucknow: लखनऊ से कुछ दूरी पर आपको ऐसी जगह मिल जाएगी जहाँ आप सुकून भरे पल बिता सकते हैं।

Update:2024-09-20 17:11 IST

Best Place to Visit Near Lucknow (Image Credit-Social Media)

Lucknow Near Famous Places: अगर आप शहर की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी से दूर कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो ऐसी एक प्रकृति के समीप जगह है जो लखनऊ शहर से महज़ कुछ घंटों की दूरी पर है। यहाँ के नज़ारे इतने खूबसूरत हैं कि आपका दिल बस यहीं रुकने का करेगा। आइये जानते हैं कहाँ है ये जगह और लखनऊ शहर से कितनी दूरी पर है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से बस 3 घंटे की दूरी पर स्थित है एक ऐसी जगह जिसके बारे में सुनकर और इन तस्वीरों को देखकर आपका दिल भी खुद को यहाँ जाने से रोक नहीं पायेगा। आइये जानते हैं कैसे यहाँ पहुँचे और कौन कौन सी जगह है यहाँ देखने लायक।

Best Place to Visit Near Lucknow (Image Credit-Social Media)

यहाँ पहुंचकर आप खुद को प्रकृति के बेहद करीब पायेंगें। जहाँ शहर की शोर शराबे से दूर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ रिलैक्स महसूस करेंगें। दरअसल ये जगह है कर्तानियाघाट क्षेत्र। जहाँ मौजूद हरियाली और खूबसूरत नज़ारे आपका मन मोह लेंगें।

ये जगह आपको स्वर्ग से भी सुन्दर लगेगी साथ ही ये मानसिक शांति पाने का बेहतरीन स्थान भी है। इसके लिए आपको लखनऊ से तीन घंटे की दूरी पर जाना पड़ेगा। ये बहराइच जिले के नानपारा में स्थित है। ये लगभग 551 वर्ग क्षेत्र में फैला है। यहाँ आपको बर्ड वाचिंग, ट्रैकिंग, वन्य जीव सफारी और फोटोग्राफी और बहुत कुछ है यहाँ करने के लिए। आप यहाँ कई तरह की चीज़ें एन्जॉय कर सकते हैं।

Best Place to Visit Near Lucknow (Image Credit-Social Media)

प्रकृति के करीब जाने के लिए हर दिन काफी अच्छा है लेकिन यहाँ आप अगर अक्टूबर से मार्च के समय जाते हैं तो ये सबसे सही समय होता है यहाँ जाने का। ऐसे में अगर आप कोई ऐसी ट्रिप बना रहे तो आप यहाँ जा सकते हैं। जहाँ आपको कई सारे वन्य जीव मिल जायेंगे। जैसे बाघ,डॉल्फिन, तेंदुआ और कई सारे अन्य वन्य जीव देखने को मिल जायेंगे।

ऐसे पहुंच सकते हैं आप यहाँ

Best Place to Visit Near Lucknow (Image Credit-Social Media)

यहाँ पहुंचने के लिए आपको लखनऊ से 100 किलोमीटर दूर जाना होगा। इसके लिए आप बाय रोड यात्रा कर सकते हैं। जिसमे आप निजी कार या बस से भी पहुंच सकते हैं। वहीँ ट्रेन से यात्रा करने के लिए आप मोहनलालगंज या बाराबंकी पर उतरें रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद आपको वहां से टैक्सी मिल जाएगी। जिसके बाद आप कर्तानियाघाट पहुंच सकते हैं। यहाँ आपको रहने और खाने की भी अच्छी व्यवस्था मिल जाएगी। साथ ही यहाँ का माहौल आपको नेचर के करीब रखते हुए रिलैक्स का एहसास भी कराएगा।

Tags:    

Similar News