Lucknow Durga Puja: लखनऊ में पाइये अर्धकुमारी जैसे दर्शन, यहाँ कभी गए हैं आप?

Lucknow Durga Puja: लखनऊ में एक ऐसी जगह है जहाँ पर बेहद खूबसूरत और अलग तरह की दुर्गा पूजा आपको देखने को मिलेगी आइये जानते हैं कहाँ लगा है ये पंडाल।

Written By :  Shweta Srivastava
Update:2024-10-10 06:30 IST

Lucknow Durga Puja (Image Credit-Social Media)

Lucknow Durga Puja: नवरात्रि पर अब दुर्गा पूजा लगनी शुरू हो गयी है वहीँ लखनऊ में एक ऐसी जगह है जहाँ आपको वैष्णो देवी और अर्धकुमारी जैसे दर्शन हो जायेंगें। यहाँ पर माँ दुर्गा का बेहद खूबसूरत पंडाल लगा है। जहाँ आपको उनके भव्य दर्शन तो होंगे ही साथ ही साथ यहाँ बहुत कुछ ख़ास है जो आपको ऐसा फील कराएगा कि आप कटरा में माँ वैष्णो देवी के दर्शन ही कर रहे हैं और उसी वातावरण में हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

लखनऊ में पाइये माँ अर्धकुमारी जैसे दर्शन

लखनऊ में कई जगह दुर्गा पूजा सज गईं हैं जिसकी तैयारियां काफी समय से चल रही थी ऐसे में आज हम आपको यहाँ पर लगी ऐसी दुर्गा पूजा के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ पहुंचकर आपको वैष्णोदेवी वाला ही अनुभव होगा। आइये जानते हैं लखनऊ में कहाँ लगी है ये दुर्गा पूजा।

लखनऊ के राजाजीपुरम में ये दुर्गा पूजा लगी हुई है। जहाँ आपको माता रानी के दर्शन होंगें। साथ ही साथ यहाँ आपको वैष्णो देवी जैसा ही नज़ारा मिलेगा इसे ऐसे बनाया गया है की आपको अर्धकुमारी की गुफा की तरह ही नज़र आएगा और आपको ऐसा लगेगा कि आप गुफा को पार कर रहे हैं। इसे काफी ख़ूबसूरती से बनाया गया है। इसे देखने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। आपको बता दें कि ये पूरा नज़ारा आपको भावविभोर कर देगा।

ये दुर्गा पूजा राजाजीपुरम के सेक्टर-सी के श्री ओमकारेशवर महादेव मंदिर में लगी है। ये पंडाल काफी भव्य है और माता रानी के दर्शन करने लोग भारी मात्रा में आ रहे हैं। आप भी यहाँ पहुंचकर माँ के दर्शन कर सकते हैं। यहाँ आपको भगवान् शिव, माता पार्वती, भगवान् गणेश और कार्तिकेय जी के भी एक साथ दर्शन हो जायेंगे। वहीँ माता रानी की भव्य मूर्ति की भी यहाँ स्थापना की गयी है।

लखनऊ में कई जगह बेहद खूबसूरत तरह से पंडाल बनाये गए हैं। वहीँ अब इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। जहाँ माँ अम्बे की बेहद खूबसूरत मूर्ति स्थापित है जिसे देखकर आप भी मंत्रमुग्ध हो जायेंगें।  

Tags:    

Similar News