Lucknow To Kolkata Fight Details: लखनऊ और कोलकाता के बीच फ्लाइट से करें यात्रा, यहां देखें डिटेल्स

Lucknow To Kolkata Fight Details : लखनऊ और कोलकाता दोनों ही अपने-अपने राज्यों के प्रसिद्ध शहर है। इतिहास से इन दोनों जगह का गहरा कनेक्शन रहा है। चलिए इन दोनों शहरों के बीच चलने वाली फ्लाइट के बारे में जानतेहैं।

Update: 2024-08-08 07:51 GMT

Lucknow To Kolkata Fight Details (Photos - Social Media)

Lucknow To Kolkata Fight Details : लखनऊ उत्तर प्रदेश का एक ऐसा शहर है जिसे अपने नवाबी अंदाज, नजाकत और नफरत के लिए पहचाना जाता है। इस शहर की संस्कृति और इतिहास हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करता है। लखनऊ में देखने के लिए एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थान मौजूद है जिनका अपना महत्व है। जवाब लखनऊ जाएंगे तो आपको आज भी यहां नवाबी अंदाज देखने को मिलेगा। यहां के लोगों की बोली, रहन-सहन और खानपान में नवाबी झलक साफ तौर पर झलकती है।

वहीं कोलकाता की बात करें तो यह पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध शहर है। इस शहर का इतिहास से गहरा कनेक्शन रहाहै। जब आप कोलकाता जाएंगे तो यहां पर आपको ब्रिटिश के जमाने के कई सारे ऐतिहासिक स्थल देखने को मिल जाएंगे। अपनी संस्कृति और परंपरा से भी स्थान लोगों को आकर्षित करता आया है। अगर आप लखनऊ से कोलकाता की यात्रा करना चाहते हैं तो फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं। चलिए आज आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं।

लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport Details in Hindi)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है| यह शहर के केंद्र से 14 किमी (8.7 मील) दूर अमौसी में स्थित है, और पहले इसे ''अमौसी हवाई अड्डे'' के नाम से जाना जाता था। इसका नाम भारत के पांचवें प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह के नाम पर रखा गया है। यह एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है जिसके दो परिचालन टर्मिनल (T1 और T2) हैं। अब एक नया टर्मिनल, टर्मिनल 3 है, जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की सुविधा प्रदान करेगा, तथा व्यस्त समय के दौरान इसकी क्षमता 4,000 यात्रियों को संभालने की होगी।इसका स्वामित्व और संचालन लखनऊ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (LIAL) द्वारा किया जाता है, जो अडानी समूह के नेतृत्व वाला एक सार्वजनिक-निजी संघ है ।

Lucknow To Kolkata Fight Details


कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata Airport Detail In Hindi)

नेताजी सुभाष चन्द्र बोस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा या कोलकाता विमानक्षेत्र भारत का एक प्रमुख अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैं, जो कोलकाता में स्थित है। यह एक नागरिक हवाई अड्डा है। यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित है। इसका रनवे पेव्ड है। इसकी प्रणाली यान्त्रिक है। इसकी उड़ान पट्टी की लम्बाई 11900 फीट है। 1670 एकड़ क्षेत्र में फैला कोलकाता हवाई अड्डा पूर्वी भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है और पश्चिम बंगाल में संचालित केवल दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक है, दूसरा बागडोगरा में है।

लखनऊ से कोलकाता तक की कितनी एयरलाइंस (Lucknow To Kolkata Airline Details)

लखनऊ से कोलकाता तक की फ़्लाइट खोज रहे हैं? यहां वह सब है जो आपको जानना आवश्यक है! सुविधा के लिए और समय बचाने के लिए, अपने गंतव्य के निकटतम हवाई अड्डे को चुनें। कोलकाता के लिए निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता है और इसके लिए IATA कोड CCU है। वर्तमान में, 4 एयरलाइनें दो गंतव्यों के बीच उड़ानें संचालित कर रही हैं और लगभग 96 उड़ानें लखनऊ से कोलकाता तक हर सप्ताह उड़ान भरती हैं।

लखनऊ से कोलकाता तक का कितना है किराया (Lucknow To Kolkata Flight Fare)

लखनऊ से कोलकाता उड़ानों के लिए न्यूनतम हवाई किराया 4121 होगा, जो मार्ग, बुकिंग समय और उपलब्धता के आधार पर 41888 तक जा सकता है।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप लखनऊ कोलकाता राउंड-ट्रिप बुक करें, क्योंकि यह हमेशा अधिक किफायती साबित होता है।

Lucknow To Kolkata Fight Details


लखनऊ से कोलकाता फ्लाइट्स की डिटेल्स (Lucknow To Kolkata Fight Details)

लखनऊ से कोलकाता तक की पहली फ़्लाइट में सवार होने के लिए, इंडिगो चुनें, जो 06:25 पर प्रस्थान करती है, इस रूट की अंतिम फ़्लाइट इंडिगो है, जो 21:00

6:25 पर लखनऊ से इंडिगो की फ्लाइट निकलती है जो 8:00 बजे कोलकाता पहुंच जाती है।

रात 9:00 बजे इंडिगो की फ्लाइट लखनऊ से रवाना होती है और 10:35 पर कोलकाता पहुंच जाती है।

एयर इंडिया की फ्लाइट सुबह 9:45 पर निकलती है और 9 घंटे का सफर तय करके 7:15 पर कोलकाता पहुंचती है।

विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट 3:35 पर रवाना होती है और 9:45 पर कोलकाता पहुंचती है।

विस्तार की एक और फ्लाइट 3:35 पर निकलती है और रात 11:50 पर कोलकाता पहुंचती है।

एयर इंडिया की फ्लाइट 2:15 पर रवाना होती है और रात 11:25 पर कोलकाता पहुंचती है।

इंडिगो की एक और फ्लाइट 9:05 पर लखनऊ से निकलती है और 4 घंटे का सफर कर 1:30 पर कोलकाता पहुंच जाती है।

Tags:    

Similar News