Lucknow Top 5 Play Schools: लखनऊ में ये पांच प्ले स्कूल आपके बच्चे के लिए है बेस्ट

Lucknow Top 5 Play Schools: यहां हम आपके लिए कुछ अच्छे प्ले स्कूल की जानकारी लेकर आए है...

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-26 11:30 GMT

Lucknow Best Top 5 Play School (Pic Credit-Social Media)

Lucknow Top 5 Play Schools: जुलाई का महीना मतलब लंबी गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल का वापस खुलना। लेकिन यह महीना उन बच्चों के साथ माता पिता के लिए भी खास होता है, जिनके नन्हें मुन्ने बच्चे स्कूल जाएंगे। अब वे घर से बाहर निकलकर दो से तीन घंटे बाहर घर से दूर रहकर जिंदगी में नया अध्याय शुरू करने वाले है। नन्हें मुन्ने बच्चे जब स्कूल जाने की शुरुआत करते है तो पहले प्ले स्कूल भेजना उचित होता है। जिससे वे नए लोगो के साथ घुलते मिलते है। इससे कई नए चीज सीखने के साथ उनका बेस भी मजबूत होता है। यदि आप लखनऊ में है और अपने बच्चे के लिए बेस्ट प्ले स्कूल की तलाश कर रहे हैं तो यहां पर हम आपके लिए कुछ चुनिंदा प्ले स्कूल की डिटेल्स लेकर आए है।

लखनऊ के 5 प्रसिद्ध प्ले स्कूल (Lucknow Top 5 Play Schools Full Information)

कंगारू किड्स इंटरनेशनल प्रीस्कूल(Kangaroo Kids International Preschool)

लोकेशन: सेक्टर डी1 रोड, एलडीए कॉलोनी, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक

कंगारू किड्स इंटरनेशनल प्रीस्कूल, वर्ष 1993 से भारत में प्रारंभिक शिक्षा में आगे है। यह प्री स्कूल प्रारंभिक शिक्षा के क्षेत्र में मानक स्थापित करने में 30 से ज्यादा वर्षों से विशेषज्ञ बना हुआ है। जिसका पूरा ध्यान बच्चों के लिए एक आनंदमय और भावनात्मक रूप से सुरक्षित वातावरण बनाने पर केंद्रित है। स्कूल ने वर्ष 2022 की शुरुआत में iCan लर्निंग सिस्टम की भी शुरुआत की। यह अभिनव प्रणाली 9 फ्यूचर स्किल और 15 मानसिक आदतों पर जोर देती है। बच्चों के दिमागों को समस्या का समाधान ढूंढना, नवप्रवर्तक और ग्रुप लीडर बनने के लिए तैयार करती है। प्रीस्कूल पाठ्यक्रम में प्लेस्कूल, नर्सरी, जूनियर केजी और सीनियर केजी शामिल हैं, जो व्यक्तिगत शिक्षण दृष्टिकोणों के माध्यम से आजीवन सफलता के लिए प्रमुख कौशल को बढ़ावा देते हैं।

जीडी गोयनका टॉडलर हाउस (GD Goenka Toddler House)

लोकेशन: 276, एल्डेको उद्यान 2 कॉलोनी सेक्टर 2, 4, रायबरेली रोड, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 

समय: सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक 

जीडी गोयनका टॉडलर हाउस, लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ प्रीस्कूल है, जो छोटे बच्चों को कई सारी चीजे सीखने की जगह प्रदान करता है। जहां बच्चो को उचित देखभाल, ध्यान और विकास के लिए उपयुक्त सीखने के अवसरों का मिलना सुनिश्चित किया जाता है। यहां पर कुछ चाइल्डकेयर और प्रीस्कूल प्रोग्राम जैसे प्लेग्रुप, प्री-नर्सरी, नर्सरी, किंडरगार्टन, मॉम एंड मी और डेकेयर प्रोग्राम भी संचालित किए जाते हैं। जो बच्चे के बेस के साथ उनके दिमाग का पूरा विकास कर समझने में मदद करते gau। जीडी गोयनका टॉडलर हाउस का मुख्य लक्ष्य भविष्य की बढ़ती जरूरतों के साथ एक बच्चे को उस योग्य बनाना है।

 लिटिल एक्सप्लोरर्स एलकेओ - सर्वश्रेष्ठ प्ले स्कूल(Explorers LKO - Best Play School)

लोकेशन: 4/45, विशेष खंड 2, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक

वर्ष 2010 में स्थापित, लिटिल एक्सप्लोरर्स एक जीवंत और सिखाने वाले वातावरण में गतिविधि-आधारित पाठ्यक्रम के माध्यम से जिज्ञासा और कल्पना को बढ़ावा देना है। इनका खेल-केंद्रित दृष्टिकोण बच्चों को आत्मविश्वासी और रचनात्मक शिक्षार्थी बनने में मदद करता है, जो शिक्षा में अपने अगले कदम के लिए तैयार होते हैं। उनका अनूठा दृष्टिकोण गतिविधि-आधारित सीखने को व्यक्तित्व विकास कार्यक्रमों के साथ जोड़ता है, सीखने के प्रति प्रेम को बढ़ावा देता है और युवा दिमागों का पोषण करता है। लिटिल एक्सप्लोरर्स एक सुरक्षित और सिखाने योग्य आश्रय प्रदान करता है। जो छोटे बच्चों के लिए उनके शैक्षिक सफर की शुरुआत करते समय घर से दूर एक घर का माहौल देता है। 

फुटप्रिंट्स: प्ले स्कूल और डे केयर क्रेच(Play School & Day Care Creche)

लोकेशन: प्लॉट 5/182, डॉ. अखिलेश दास गुप्ता मार्ग, विपुल खंड 5, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 9 बजे से शाम 6:30 बजे तक

फुटप्रिंट्स लखनऊ के गोमती नगर में एक प्ले स्कूल/प्रीस्कूल और डे केयर क्रेच है। जो छोटे बच्चों को बढ़िया व्यवस्थित सेटिंग में उच्च स्तर की देखभाल प्रदान करने पर ज़ोर देता है। यह प्रीस्कूल, प्लेग्रुप, प्री नर्सरी, किंडरगार्टन सभी के लिए एक पसंदीदा पेरेंटिंग पार्टनर है। इसका हाईस्कोप पाठ्यक्रम अत्यधिक अभिनव है और सहभागी सीखने पर जोर देता है। फुटप्रिंट्स में प्रत्येक बच्चे को व्यक्तिगत ध्यान मिले। इसपर काम करता है।यह किड्स स्कूल IIT-IIM के पूर्व छात्रों द्वारा संचालित है। यह स्कूल की भारत भर में 100 से अधिक केंद्रों में उपस्थिति है। फुटप्रिंट्स बाल सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करता है। फुटप्रिंट्स माता-पिता के लिए लाइव सीसीटीवी फीड और इसके पौष्टिक मेनू और नो-जंक पॉलिसी के लिए भी जाना जाता है।" 

जीडी गोयनका टॉडलर हाउस(GD Goenka Toddler House)

लोकेशन: 5/184, दयाल पैराडाइज के पास, विराज खंड-4, गोमती नगर, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 

अपने आस-पास सबसे अच्छे प्रीस्कूल की तलाश कर रहे हैं? जीडी गोयनका टॉडलर हाउस, गोमती नगर, लखनऊ के पास सबसे अच्छा प्रीस्कूल है। इनका लक्ष्य भविष्य के आत्मविश्वासी युवाओं का निर्माण करना है, जिसे हम एक व्यावहारिक जीवन कौशल-केंद्रित पाठ्यक्रम के माध्यम से प्राप्त करते हैं। जो नैतिक मूल्यों और अद्वितीय योग्यता विकास को एकीकृत करता है। अनुभवी शिक्षकों, एक आधुनिक मोंटेसरी पाठ्यक्रम और गतिविधि-आधारित शिक्षा के साथ, ये आपके आस-पास लखनऊ में सबसे अच्छे प्ले स्कूल हैं।

Tags:    

Similar News