Hidden Shiv Mandir: मध्य प्रदेश का यह मंदिर पंचमढ़ी की पहाड़ों पर है छिपा

Madhya Pradesh Shiv Temple: मध्य प्रदेश का एक ऐसा मंदिर, जो पहाड़ियों पर बसा हुआ है, यहां आपको एक अलग मान्यता देखने को मिलती है..

Update: 2024-08-16 00:30 GMT

Famous Shiv Mandir In Madhya Pradesh (Pic Credit-Social Media)

Chouragarh Mandir in Madhya Pradesh: चौरागढ़ मंदिर, पचमढ़ी के खूबसूरत हिल स्टेशन में एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक मंदिर है। चौरागढ़ पहाड़ी की चोटी पर स्थित इस मंदिर में भगवान शिव विराजमान हैं। इसे राजा संग्राम शाह के शासनकाल के दौरान बनाया गया था और इसे 'छोटा महादेव मंदिर' के नाम से भी जाना जाता है। छोटा महादेव के रूप में भी जाना जाने वाला यह मध्य प्रदेश में तीर्थयात्रा के प्रमुख स्थानों में से एक है और पचमढ़ी में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है।

चौरागढ़ मंदिर भारत के मध्य प्रदेश के पचमढ़ी शहर में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। भक्तों को मंदिर तक पहुँचने के लिए सीढ़ियों पर चढ़ना पड़ता है। त्रिशूल चढ़ाना सौभाग्य माना जाता है और एक बार जब इच्छा पूरी हो जाती है, तो यह आभार व्यक्त करने के समान है। महा शिवरात्रि इस मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। 

दर्शन का समय

खुलने का समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

ड्रेस कोड: पारंपरिक और औपचारिक वस्त्र

फोटोग्राफी: अनुमति नहीं



कब जाएं यहां?(When To Visit Here)

चौरागढ़ भगवान शिव को समर्पित एक स्थान है और सतपुड़ा पर्वत श्रृंखला में एक पहाड़ की चोटी पर स्थित है। यहां पहुँचने के लिए 3.5 किमी की चढ़ाई करनी पड़ती है। मानसून में यहाँ आना विशेष रूप से अच्छा है। इस मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून के महीनों के दौरान है। 



कैसे पहुंचे यहां(How To Reach)

चौरागढ़ महादेव जाने के लिए आपको पचमढ़ी पहुंचना होगा वहां से आपको पचमढ़ी से चौरागढ़ की दूरी 15 किमी करीब पड़ेगी। फिर चौरागढ़ में आपको वहीं पे बाइक स्टैंड और कार पार्किंग मिल जाती है, जहां पे आप अपनी बाइक और कार को पार्क कर सकते हैं, जिसका 20 से 50 रुपये नाराज हो जाता है, फिर वहां से आपको कुल 3 से 4 किमी की पैडल यात्रा करनी होगी। . महादेव चौरागढ़ ऊपर पहाड़ी पर आपका मंदिर मिलेगा।



सीढ़ियों से होती है चढ़ाई

पहाड़ों पर चढ़ने के लिए लगभग 1300 सीढ़ियाँ हैं, जहाँ से आपको चारों ओर का अद्भुत नज़ारा दिखाई देगा। इस गंतव्य को दिन के उजाले में पूरा करना बेहतर है। सूर्यास्त के बाद न जाएँ। कठिन यात्रा के बाद आपको महादेव की झलक मिलेगी। 



मंदिर की बनावट

चौरागढ़ मंदिर 1330 मीटर की ऊंचाई पर पचमढ़ी की तीसरी सबसे ऊंची चोटी चौरागढ़ पहाड़ी के ऊपर स्थित है। शानदार पहाड़ियों और हरी-भरी घाटियों से घिरा यह सदियों पुराना मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर परिसर में मुख्य मंदिर, एक धर्मशाला और एक प्राकृतिक तालाब शामिल हैं। यह मंदिर हजारों त्रिशूलों के लिए जाना जाता है, जो मंदिर परिसर में वर्षों से भक्तों द्वारा चढ़ाए गए हैं।

Tags:    

Similar News