Narmadapuram Famous Place: नर्मदापुरम में ये खूबसूरत साइट जरूर करें विजिट

Best Places To Visit in Narmadapuram: मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम को धार्मिक शहर के अतिरिक्त खूबसूरत प्रकृति नजरों से भी परिपूर्ण है...

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-06-30 06:01 GMT

Famous Tourist Place in Narmadapuram: नर्मदा नदी के दक्षिणी तट पर बसा हुआ व्यस्त और खूबसूरत शहर होशंगाबाद मध्य प्रदेश में घूमने लायक जगह है। होशंगाबाद जिले का प्रशासनिक केंद्र कई दर्शनीय स्थलों से भरा पड़ा है। होशंगाबाद को ही पहले नर्मदा नदी के नाम पर नर्मदापुरम(Narmadapuram) के नाम से जाना जाता था। मालवा के पहले शासक होशंग शाह के शासनकाल के दौरान इस जगह ने लोकप्रियता हासिल की। यह शहर मध्य नर्मदा घाटी और सतपुड़ा पठार के उत्तरी किनारे पर स्थित है। यहां मन्दिर और घाट के अलावा कुछ खूबसूरत वॉटरफॉल भी है। जहां आप छुट्टी मनाने पहुंच सकते है।

नर्मदापुरम में घूमने के लिए बेहतरीन जगह(Narmadapuram Best Places To Visit)

अमरगढ़ (Amargarh)

लोकेशन: खटपुरा, सैदगंज, मध्य प्रदेश 

भोपाल से अमरगढ़ तक की यात्रा अपने आप में एक अनुभव है, जिसमें पहाड़ी इलाके, बड़े राजमार्ग और जंगल की सड़क से होकर गुजरना पड़ता है। मानसून के ठीक बाद का समय सबसे अच्छा होता है। सर्दियाँ होती हैं, लेकिन ऐसी जगहों पर यात्रा करने का मज़ा सिर्फ़ मानसून में ही होता है। यहां पहुंचने के लिए 4-5 किमी की ट्रेकिंग की आवश्यकता है, लेकिन सुख पैदल यात्रा है। सैदगंज से नई सड़क आपको झरने से 4 किमी के भीतर ले जाती है। आप अपनी कार वहाँ चाय की दुकान पर पार्क कर सकते हैं। 



दिगंबर (Digamabr)

लोकेशन: सतरामऊ, समनापुर, मध्य प्रदेश 

भोपाल से 90 किमी दूर शाहगंज के पास स्थित है। लगभग 1 किमी का ट्रेक क्योंकि बारिश के मौसम में वाहन यहां तक नहीं पहुंच सकते। कुछ उत्साही युवा मोटरसाइकिल पर गिरने पहुंचे। आपको जियो के अलावा कहीं नेटवर्क नहीं मिलेगा, इसलिए अपने प्रियजन को पहले ही सूचित कर दें।अकेले यात्रा न करने की सलाह दी जाती है। यह जंगल क्षेत्र है इसलिए समूह अच्छा रहेगा। दिगंबर का झरना 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है।



बी वॉटरफॉल (Bee Waterfall)

पंचमढ़ी हिल स्टेशन में बी फॉल घूमने, मौज-मस्ती करने और यादों को संजोने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहाँ आने के लिए आपको सबसे पहले बाइसन लॉज से अनुमति और टिकट लेना होगा, साथ ही एक गाइड और GPS भी लेना होगा। आपको शारीरिक रूप से मजबूत होना चाहिए क्योंकि यहाँ लगभग 400 सीढ़ियाँ हैं, आपको नीचे जाने के लिए और वापस आने के लिए भी उतने ही कदम उठाने होंगे।



तवा डैम(Tawa Dam)

तवा डैम पचमढ़ी और मढ़ई के रास्ते में है। आप इस जगह को अपने पचमढ़ी या मढ़ई टूर में शामिल कर सकते हैं और यहाँ आधा दिन बिता सकते हैं। तवा डैम के पीछे एक बहुत बड़ा जलाशय है। क्रूज टूर या बोट राइड लें और इस जगह और आस-पास के जंगल के नज़ारे का मज़ा लें। क्रूज या बोट राइड लेने के लिए सीधे एमपीटी तवा रिज़ॉर्ट जाएँ। तवा डैम घूमने का सबसे अच्छा समय सर्दियों का है।



कबूतर पुलिया (Kabutar Puliya)

कबूतर पुलिया को सफ़ेद झरना भी कहा जाता है जो शाहगंज के रास्ते पर रातापानी वन क्षेत्र में स्थित है। पहले यह मुफ़्त था लेकिन अब वन विभाग द्वारा प्रति व्यक्ति 12 रुपये लिए जा रहे हैं। घने जंगल में बरसात के मौसम में झरना बहुत खूबसूरत लगता है।



भैरव कुंड(Bhairav Kund)

भैरव कुंड नामक झरना है यह इंदौर से लगभग 50 किमी की दूरी पर है और जिसकी ऊंचाई लगभग 150 फीट है तथा मुख्य रूप से 25 फीट नीचे कुंड है और यह झरना तक पहुंचाने के लिए 10 किलोमीटर जंगल में कच्चे रोड से जाना पड़ता है और यहां चारों ओर हरियाली हरियाली दिखाई देती है जिससे सभी का मनमोह लेती है।



शरद देव(Sharad Dev)

लोकेशन: कवेली, मध्य प्रदेश

ये मन्दिर इटारसी से 10 किलोमीटर की दूरी पर है ये बगदेव की पहाड़ी पर स्थित है। ट्रैकिंग के लिए बेहतरीन जगह है। अद्भुत सूर्यास्त देखने के लिए पहाड़ी की चोटी का मनमोहक दृश्य बेहतरीन विकल्प है। शिव भगवान ही शारद देव है, इन्हीं का मंदिर यहां पर है। गूगल मैप बहुत अच्छा काम करता है।



Tags:    

Similar News