Maharashtra Famous Trek: हरिश्चंद्र ट्रेक, नजारा ऐसा की मजबूत दिलवाले ही देख सकते है खड़े होकर

Harishchandragad Trek: इस ट्रेक पर दिखने वाले नजारे आपको अलग ही अनुभव देंगें। यदि आपका मन भी ट्रेक पर जाने का है तो आप इस ट्रेक से शुरूआत कर सकते है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-04 05:30 GMT

Maharashtra Famous Trek(Pic Credit-Social Media)

Harishchandragad Trek: भारत में महाराष्ट्र राज्य के अहमदनगर जिले में स्थित हरिश्चंद्रगढ़ एक मनोरम पहाड़ी किला है , जो साहसिक उत्साही और प्रकृति प्रेमियों को समान रूप से आकर्षित करता है। 1,424 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह प्राचीन किला, पश्चिमी घाट का एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है और अपने चुनौतीपूर्ण ट्रैकिंग ट्रेवल्स के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन यहां पर दिखने वाले नजारे आपको अलग ही अनुभव देंगें। यदि आपका मन भी ट्रेक पर जाने का है तो आप इस ट्रेक से शुरूआत कर सकते है। क्योंकि ये रास्ता मध्यम कठिन है।

ट्रेकिंग के डेस्टिनेशन पर दृश्य का पूरा पैकेज

हरिश्चंद्रगढ़ की ट्रैकिंग एक रोमांचक प्रयास है जो पूरे देश से ट्रैकर्स को आकर्षित करती है। किला विभिन्न ट्रैकिंग मार्गों को प्रस्तुत करता है, जिनमें से प्रत्येक का अपना आकर्षण और कठिनाई स्तर है। लोकप्रिय पचनई मार्ग शुरुआती लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, जो धीरे-धीरे चढ़ाई और आसपास की घाटियों के मनमोहक दृश्य पेश करता है। यह ट्रेक कल्याण से शुरू होता है और नालासोपारा, कल्याण और जुन्नार से होकर गुजरता है। हरिश्चंद्रगढ़ ट्रेक में कई मार्ग हैं और प्रत्येक मार्ग ट्रेकर्स को एक आश्चर्य प्रदान करता है। शीर्ष पर पहुंचने के बाद यह दृश्यों का एक पूरा पैकेज भी है।



हरिश्चंद्र गढ़ ट्रेकिंग डिटेल्स (Harishchandragad Trekking Details)

ट्रेक कठिनाई: मध्यम।

ट्रेक की लंबाई: लगभग. 6 कि.मी

ट्रेक की अवधि: एक तरफ से 3 घंटे

ट्रेकिंग की ऊंचाई: 1424 मीटर

स्थान का पता : पचनई गांव, कलसुबाई हरिश्चंद्रगढ़ वन्यजीव अभयारण्य, महाराष्ट्र।

पुणे से खिरेश्वर तक की 240 किलोमीटर की यात्रा लगभग पांच घंटे की है।



ट्रेक पर ऐसे पहुंचे (How To Reach on This Trek)

मुंबई और पुणे जैसे प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग द्वारा हरिश्चंद्रगढ़ पहुंचा जा सकता है। निकटतम शहर घाटघर है, जहां से लगभग 4-5 घंटे का रास्ता किले तक जाता है। हरिश्चंद्रगढ़ ट्रेक एक ऐसा ट्रेक है जो तोलार खिंड से शुरू होता है और खिरेश्वर गांव में समाप्त होता है।



ये तीन रास्ते है खास

हरिश्चंद्रगढ़ पर लोकप्रिय ट्रैकिंग मार्गों में नालिची वट मार्ग, पचनई मार्ग और तोलार खिंड मार्ग शामिल हैं। प्रत्येक मार्ग कठिनाई और प्राकृतिक सुंदरता के विभिन्न स्तर प्रदान करता है। मानसून के मौसम के दौरान हरिश्चंद्रगढ़ का दौरा संभव है लेकिन भारी वर्षा और फिसलन भरे रास्तों के कारण चुनौतीपूर्ण है। यह अनुभवी ट्रेकर्स के लिए अनुशंसित है जो बारिश के लिए तैयार हैं और हरे-भरे वातावरण का आनंद लेते हैं।



प्रकृति का खूबसूरत दृश्य (Beautiful Nature Scene)

जैसे ही ट्रैकर्स हरिश्चंद्रगढ़ की यात्रा पर निकलते हैं, उनका स्वागत हरी-भरी हरियाली, कल-कल करती जलधाराएं और समृद्ध जैव विविधता करती है। ट्रेक प्राकृतिक आश्चर्यों की एक श्रृंखला का अनावरण करता है, जिसमें मंत्रमुग्ध कर देने वाला कोकंकाडा, विस्मयकारी दृश्यों के साथ एक विशाल चट्टान शामिल है। सूर्योदय के सुनहरे रंगों या आकाश को जीवंत रंगों से रंगते सूर्यास्त की अलौकिक सुंदरता को देखकर अचंभित हो जाइए।



इतिहास प्रेमियों के लिए है दिलचस्प जगह

इतिहास प्रेमियों के लिए हरिश्चंद्रगढ़ का बहुत महत्व है। इस किले ने राजवंशों के उत्थान और पतन को देखा है और यह अतीत की वास्तुकला कौशल के प्रमाण के रूप में खड़ा है। जटिल नक्काशी और पौराणिक कथाओं से सजी केदारेश्वर और तारामती जैसी प्राचीन गुफाओं का अन्वेषण करें। ये गुफाएँ ट्रेकर्स को आश्रय प्रदान करती हैं और ट्रैकिंग अनुभव में रहस्य का स्पर्श जोड़ती हैं।

हरिश्चंद्रगढ़ अपने धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व के लिए भी जाना जाता है। भगवान शिव को समर्पित हरिश्चंद्रेश्वर मंदिर एक तीर्थस्थल है और पूरे वर्ष भक्तों को आकर्षित करता है। पहाड़ों के बीच स्थित मंदिर के दिव्य वातावरण में शांति की तलाश करें।


Tags:    

Similar News