Maharashtra Famous Temple: भारत का एक ऐसा अनोखा मंदिर, जिसे चट्टान को काटकर बनाया गया था

Maharashtra Famous Shiv Mandir: वैसे तो महादेव का निवास स्थान कैलाश है, जोकि भारत के बाहर है, लेकिन एक ऐसा कैलाश भी है जो अपनी भव्यता के लिए जाना जाता है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-04-26 08:27 GMT

Maharshtra Famous Shiv Mandir (Pic Credit-Social Media)

Famous Shiv Temple in Maharashtra: भारत का इतिहास धार्मिक रूप से बहुत धनी था। भारत को भूमि पर समय समय पर युग के अनुसार कई देवी देवता प्रकट होकर अपने भक्तों के दुखों को दूर करते थे। महादेव के भारत को भूमि पर प्रकट होने के कई साक्ष्य आज भी कुछ पवित्र नगरी में विद्यमान है। यहां पर हम आपको महादेव के एक ऐसे मन्दिर के बारे में बताने जा रहे है, जो सिर्फ और सिर्फ एक चट्टान को काटकर बनाया गया था। यह मंदिर अपने आप में वास्तुकला के लिए विख्यात रूप से प्रसिद्ध हैं। यह मंदिर भारत के बड़े राज्य महाराष्ट्र में विराजमान है।

भारत में यह मंदिर अपने आप में है अनोखा

महाराष्ट्र के एलोरा में स्थित कैलाश मंदिर के बारे में आपने सुना है? इसे भले ही आधिकारिक तौर पर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आश्चर्यों में से एक घोषित नहीं किया गया हो। लेकिन एलोरा के कैलाश मंदिर की महानता से कोई इनकार नहीं कर सकता है। महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर से लगभग 30 किमी दूर स्थित, एलोरा का रॉक-गुफा मंदिर दुनिया की सबसे बड़ी अखंड संरचना है। ऐसा माना जाता है कि एलोरा का कैलाश मंदिर उत्तरी कर्नाटक के विरुपाक्ष मंदिर से काफी समानता रखता है। यह मंदिर एक ही चट्टान पर कारीगरी का शानदार परिणाम है।


समय: मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन: सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक

आवश्यक समय: 3 से 4 घंटे

प्रवेश शुल्क: 10 रुपये प्रति व्यक्ति (भारतीय और सार्क और बिम्सटेक देशों के नागरिक), 250 रुपये प्रति व्यक्ति (विदेशी)

कैलाश मंदिर की वास्तुकला

कैलाश या कैलाशनाथ मंदिर दुनिया की सबसे बड़ी अखंड चट्टान-कट संरचना है जो महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एलोरा गुफाओं की गुफा 16 में स्थित है। चरणनंद्री पहाड़ियों की एकल बेसाल्ट चट्टान से निर्मित, यह अपने विशाल आकार, अद्भुत वास्तुकला और मनमोहक नक्काशी के कारण भारत के असाधारण मंदिरों में से एक है। पैनलों, अखंड स्तंभों और जानवरों और देवताओं की मूर्तियों पर अपने जटिल डिजाइन के साथ, कैलासा मंदिर इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों के लिए एक इंजीनियरिंग चमत्कार है।


केवल एक चट्टान से बना है यह विशाल मंदिर

आठवीं शताब्दी में कृष्ण प्रथम के निर्देशन में निर्मित यह मंदिर हिंदू देवता भगवान शिव को समर्पित है। कई किंवदंतियों से जुड़ा यह मंदिर हर आगंतुक को स्तब्ध कर देता है क्योंकि केवल एक चट्टान को केवल पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके बेदाग तरीके से तराशा गया है। इसे उत्तरी कर्नाटक के विरुपाक्ष मंदिर के समान माना जाता है, इसे 2,00,000 टन चट्टान का उपयोग करके 18 वर्षों में बनाया गया था। 


महादेव के कैलाश जैसा बनाने का प्रयास

कैलाश मंदिर सोलहवीं गुफा है, और यह भव्य एलोरा गुफाओं का निर्माण करने वाले 32 गुफा मंदिरों और मठों में से एक है। ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार, इसका निर्माण 8वीं शताब्दी के राष्ट्रकूट राजा कृष्ण प्रथम द्वारा वर्ष 756 और 773 ईस्वी के बीच किया गया था। एलोरा का कैलाश मंदिर राष्ट्रकूट राजवंश द्वारा भगवान शिव के मंदिर के रूप में बनाया गया था। शायद, इसका मतलब शिव के रहस्यमय निवास स्थान कैलाश पर्वत के समान होना था। कैलाश मंदिर एक अकेला, बहुमंजिला मंदिर परिसर है, जो भगवान शिव के पौराणिक घर - कैलाश पर्वत की तरह दिखता है। 


महज 18 वर्ष में बना था ये भव्य मंदिर

मुगल शासक औरंगजेब ने कैलाश मंदिर को तोड़ने की पुरजोर कोशिश की थी, लेकिन उसे अपने मंसूबों में ज्यादा सफलता नहीं मिल पाई। वह बस यहां-वहां मामूली क्षति ही कर सका, लेकिन मुख्य संरचना को नहीं।


चट्टानी मंदिर को पीछे से लगभग 50 मीटर की दूरी पर 'यू' आकार में काटा गया था।पुरातत्वविदों ने गणना की थी कि मंदिर का निर्माण पूरा होने में सौ साल से अधिक का समय लगेगा। लेकिन हकीकत में इसे पूरा होने में केवल 18 साल लगे। दिलचस्प बात यह है कि आधुनिक युग के इंजीनियरों के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करके उसी मंदिर को 18 वर्षों में पूरा करना असंभव है।

Tags:    

Similar News