Maharashtra Famous Tourist Place: महाराष्ट्र के यह म्यूजियम बताते है मराठी संस्कृति की कहानी, परिवार के साथ जरूर जाए घूमने

Maharashtra Famous Museum: पुणे में यदि आप वीकेंड के लिए उचित जगह की तलाश में है, तो आपके लिए यह जगह कुछ खास हो सकती है..

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-07-03 07:24 GMT

Sant Darshan Museum Details(Pic Credit-Social Media)

Famous Place In Maharashtra: यदि आप परिवार या दोस्तों के साथ एक दिन की सैर पर जाना चाहते हैं, जो पुणे से एक घंटे की ड्राइव पर हो, तो यह जगह जाने के लिए एकदम उचित है। हम बात कर रहे है संत दर्शन म्यूजियम की। यहां आप संग्रहालय, एडवेंचर पार्क, उद्यान और मंदिर सब एक ही जगह पर देख सकते हैं। संत दर्शन संग्रहालय को विभिन्न संतों के इर्द-गिर्द महाराष्ट्र की गहन परंपरा को समझने के लिए अवश्य देखना चाहिए। वहां पर सब कुछ प्रमुख कहानियों को बारीकी के साथ बहुत अच्छे ढंग से चित्रण किया गया है। प्रबंधन ने गर्मियों के दौरान आगंतुकों का ख्याल रखते हुए स्प्रिंकलर भी लगाए हैं। जिससे आप गर्मी में भी यहां जा सकते है। यह जगह अच्छे विकल्पों और कुछ अच्छी गतिविधियों से घिरा हुआ है। संत परम्परा के बारे में सब कुछ जानने के लिए सबसे उचित और प्रेरणादायक जगह हैं। 

क्या है संत दर्शन म्यूजियम?(Sant Darshan Museum)

संत दर्शन संग्रहालय एक अनोखा और आकर्षक संग्रहालय है जो भारत के महाराष्ट्र के पुणे के हडशी में स्थित है। यह भारत और दुनिया भर के विभिन्न संतों के जीवन और शिक्षाओं को समर्पित है। संग्रहालय में विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनी है, जिसमें मूर्तियां, पेंटिंग, तस्वीरें और मल्टीमीडिया डिस्प्ले शामिल हैं। साईंबाबा और छत्रपति शिवाजी महाराज, बालगंगाधर तिलक, संत ध्यानेश्वर मौली आदि की बड़ी मूर्तियाँ हैं।



नाम: संत दर्शन संग्रहालय हडशी(Saint Darshan Museum Hadashi)

लोकेशन: पांडुरंग क्षेत्र हडशी, ताल, मुलशी, महाराष्ट्र



कब करें सैर?

यह विशेष रूप से मानसून और सर्दियों में घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है। यह एक तरह का हिल स्टेशन और शांतिपूर्ण स्थान है, इसलिए यह आराम करने के लिए काफी अच्छा होगा।



मजेदार समय बिताने के लिए शानदार जगह

यह आपके लिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ कुछ मज़ेदार समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। अपने पसंदीदा कार्टून, बॉलीवुड और हॉलीवुड पात्रों के साथ इंस्टाग्राम योग्य फ़ोटो क्लिक करें। महाराष्ट्र की संस्कृति और विरासत का अनुभव करें जो बिल्कुल वास्तविक लगती है।



टिकट बच्चों के लिए सिर्फ़ 100/- और वयस्कों (10 वर्ष से अधिक) के लिए 200/- से शुरू होते हैं।

निर्माण के पीछे ये है वजह

यह स्थान श्री सत्यसाईंबाबा के पुट्टपर्थी के स्पर्श से पवित्र बना है, जो 2009 में अपनी यात्रा के दौरान यहां आए थे। प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है, जो आसपास के पहाड़ों के शीर्षों को छूते हुए चारों ओर कोहरा और बादल दिखा रहा है। इस जगह की पहली मंजिल पर बहुत सुंदर विठ्ठल रुख्मिणी मंदिर और इसके नीचे साईं बाबा मंदिर है। संग्रहालय वास्तव में अच्छा है जो प्रसिद्ध संतों, व्यक्तियों और विभिन्न प्रसिद्ध घटनाओं के बारे में, चित्रों और मूर्तियों की मदद से प्रदर्शित करता है। 



बच्चों के लिए खास है यह जगह

 यह स्थान बच्चों के लिए बहुत ही सुखद आउटडोर और इनडोर खेल गतिविधियों के साथ-साथ पैडल बोट सफारी भी प्रदान करता है। बच्चे निश्चित रूप से कृत्रिम जल झरना और प्रसिद्ध नायक की मूर्तियों के साथ-साथ हरी घास से बने हाथी, घोड़े, घोंघा , शेर और मोटू और पतलू का आनंद लेंगे।



एडवेंचर पार्क में बहुत कुछ है करने को

यहां एक एडवेंचर पार्क है जिसमें स्काई साइकलिंग, एटीवी बाइक, 2 वे ज़िप लाइन, कई इनडोर और आउटडोर गतिविधियाँ शामिल हैं। प्रत्येक गतिविधि के लिए शुल्क अलग-अलग हैं।



Tags:    

Similar News