Maharashtra Famous Village: महाराष्ट्र का यह खूबसूरत गांव जहां हर कोई चाहेगा बसना

Maharashtra Famous Village: मुंबई शहर की खूबसूरती का कोई मेल नहीं है, इसकी नगर की खूबसूरती को देखने के लिए मुख्य सड़क से हटकर कभी इसके गांव का भ्रमण करें, हम आपको मुम्बई के एक खूबसूरत गांव के बारे में बताने जा रहे है...

Update:2024-09-20 12:00 IST

Maharshtra Famous Village (Pic Credit-Social Media)

Tourist Place In Maharashtra: मुंबई के जुहू चौपाटी पर जाना लोगों का सपना होता है। लेकिन क्या आपको पता है? मुंबई में एक ऐसा गांव है जो हुबहू पुर्तगालियों के निवास क्षेत्र जैसा दिखता है। दरअसल मुंबई में एक ऐसा गांव है जो मुख्य मुम्बई की चमक धमक से हटकर एक रंगीन और अलग अनुभव देने के लिए आपका स्वागत करता है। यदि आप जानना चाहते है कि आखिर इस गांव में ऐसा क्या है? तो चलिए हम आपको इस आर्टिकल में बताते है;

किस गांव में पुर्तगाली छाप?

दक्षिण मुंबई में स्थित पुर्तगाली गांव खोताचीवाड़ी(Khotachiwadi) ने कई शहरी विरासत संरक्षण समूहों को आकर्षित किया है। वास्तुकला का अध्ययन करने वाले छात्र इस गांव की अनोखी कम ऊंचाई वाली, उच्च घनत्व वाली सेटिंग से आकर्षित होते हैं। जहां आपको इंडो-पुर्तगाली वास्तुकला की छाप, पश्चिमी तट से बंदरगाह-शहर के रूप और आधुनिकतावादी और सजावट तत्वों के साथ अद्वितीय आवास, चाल और अपार्टमेंट संरचनाएं देखने को मिलती हैं।



छोटा सा तटवर्ती गांव(coastal village)

अंग्रेजों द्वारा मुंबई (उस समय में बॉम्बे) पर आक्रमण करने से बहुत पहले, अरब महासागर के तट पर छोटे पुर्तगाली समुदाय पनप रहे थे। पहले ऐसे दर्जनों तटवर्ती गाँव थे, लेकिन अब उनमें से कुछ ही अपनी मूल स्थिति में इस शहर में बचे हैं। दक्षिण मुंबई के दिल में बसा यह अनोखा शहरी गांव लोगों और घरों में सबसे बेहतरीन है। जिसे डिजाइन जरूर जाना चाहिए, इसकी सुंदरता अद्वितीय है।



कैसे पहुंचे यहां?(How To Reach Here)

आपको वहां पहुंचने के लिए सैफी अस्पताल के बगल में बने पुल को पार करना होगा, जो चर्नी रोड स्टेशन के सामने स्थित है। पैदल पुल से नीचे उतरने के बाद, आपको सीधे चलना होगा और आस-पास के लोगों से दिशा-निर्देश पूछना होगा। पैदल पहुंचने में आपको लगभग 15 मिनट लग सकते हैं।



आंद्रे बैपटिस्ट की अनोखी वास्तुकला

पुर्तगाली औपनिवेशिक संवेदनाओं से प्रभावित समुदाय के सांस्कृतिक सौंदर्यबोध को बर्मी लकड़ी और मैंगलोर टाइलों में यूरोपीय डिजाइनों के साथ जोड़ा गया था। इस क्षेत्र ने शहरी नियोजन परंपराओं को चुनौती देते हुए घुमावदार रास्ते बनाए। पुरातत्वविद् आंद्रे बैपटिस्टा के सहयोग से मुंबई गैलरी 47-ए, नवीनतम प्रदर्शनी के जटिल इतिहास और विवादास्पद भविष्य को प्रदर्शित कर रही है।



1800 में हुई थी इस गांव की स्थापना 

गिरगांव में यह पुर्तगाली गांव एक समृद्ध विरासत और हजारों कहानियों वाला एक छिपा हुआ रत्न है, जिसने मुंबई को आकार दिया है। गिरगांव की गलियों से एक विचित्र शहरी गांव ने मुंबई के कंक्रीट के जंगल से बाहर निकलकर इस गांव ने एक नई पहचान बनाई। दादोबा वामन खोत के नाम पर, इस गांव की स्थापना 1800 के दशक में ईस्ट इंडियन समुदाय द्वारा की गई थी, जो एक कैथोलिक समुदाय था, जिस पर पुर्तगालियों का बहुत प्रभाव था।

कैसी है गांव में घरों की बनावट?

गांव में पक्की सड़कें, हल्के रंग के बंगले और बर्मा से आयातित सागौन से बनी संकरी सीढ़ियाँ हैं। जीवंत परिदृश्य ताड़ के पेड़ों और लहरों से घिरा हुआ है, गांव की शुरुआत में एक चैपल है, जो समुदाय के लिए महत्वपूर्ण है। तेजी से बढ़ते शहरीकरण और प्रवासियों की आमद के कारण गांव की पहचान और सांस्कृतिक विरासत खत्म होती दिख रही है।

संरक्षण के अभाव में विलुप्त होने के कगार पर

इस गांव को ऐतिहासिक क्षेत्र घोषित किया गया है, लेकिन यहां घरों की संख्या 65 से घटकर 27 रह गई है। ऊंची इमारतों के बीच खड़े होने पर यह जगह बेमेल लगती है। बिल्डर सालों से इस इलाके पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नागरिकों की आपत्तियों ने मुंबई के इतिहास के इस हिस्से को जिंदा रखा है।

Tags:    

Similar News