Maharashtra Famous Waterfall: महाराष्ट्र का ये वाटरफॉल क्यों कहलाता है रिवर्स , यहां देखें डिटेल्स

Maharashtra Magical Waterfall: लोनावला शहर तो अपने हरे भरे माहौल से पर्यावरण के निकट होने के लिए जाना जाता है। इसी वातावरण में यहां पर एक अद्भुत वाटरफॉल है

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-10 04:00 GMT

Maharashtra Famous Waterfall ((Pic Credit-Social Media)

Maharshtra Famous Reverse Waterfall: महाराष्ट्र राज्य का नासिक और लोनावला शहर बहुत ही खूबसूरत है। वैसे तटीय क्षेत्र पर बसा यह राज्य अपने खूबसूरत बीच के लिए जाना जाना जाता है। लेकिन इस राज्य के कुछ शहरों में बहुत सुंदर और चौकाने वाले झरने है। लोनावला शहर तो अपने हरे भरे माहौल से पर्यावरण के निकट होने के लिए जाना जाता है। इसी वातावरण में यहां पर एक अद्भुत वाटरफॉल है जिसे रिवर्स वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा झरना है जो उल्टी दिशा में बहता है। यह भारत में सबसे लोकप्रिय रिवर्स झरनों में से एक है और कुछ गिने-चुने झरनों में से एक है, जहां चौकाने वाले तथ्य मिलते है। मानसून के दौरान सबसे अच्छा दौरा, झरने की यात्रा साहसिक प्रेमियों के बीच लोकप्रिय है।

लोनावला के पास बेस्ट वीकेंड जगह(Best Weekend Place in Lonavala)

यह वास्तव में लोनावाला के पास एक प्रकृति प्रेमी का आनंद है और यदि आप एक सप्ताहांत छुट्टी की तलाश में हैं जो मज़ेदार और शांतिपूर्ण है तो यह एक प्रसिद्ध स्थान है। इस झरने को रिवर्स वॉटरफॉल कहा जाता है क्योंकि हवा के उच्च दबाव के कारण पानी वापस ऊपर की ओर बहता हुआ प्रतीत होता है जो बिल्कुल अलौकिक दिखता है। झरना के साथ इसके आसपास के दृश्य भी राज्य के विभिन्न हिस्सों से फोटोग्राफरों को भी आकर्षित करते हैं।



यह season है बेस्ट घूमने का

रिवर्स वॉटरफॉल एक अवश्य घूमने लायक जगह है। इस जगह पर घूमने का आदर्श समय जुलाई-अगस्त मानसून का मौसम होगा। इस दौरान यहां ज्यादातर समय बारिश होती है और तेज हवाएं चलती हैं। इससे गिरता हुआ पानी उलट जाता है। अगर आप झरने की ओर कुछ फेंकेंगे तब वह दोगुनी गति से वापस आ जाएगा।



लोकेशन: संधान घाटी, समराद गांव, लोनावला लोहगढ़वाढ़ी, महाराष्ट्र 

ऐसे पहुंच सकते है यहां

रिवर्स वॉटरफॉल, जैसा कि ट्रैकर्स और स्थानीय लोग इसे समान रूप से कहते हैं, को खोजने के लिए मालावली स्टेशन तक ट्रेन लें। फिर लोहागढ़ किले के आधार पर लोहागढ़वाड़ी गांव तक पहुंचें और फिर लगभग 3 घंटे तक किले तक ट्रेक करें और किले और झरने तक पहुंचने का सबसे आसान रास्ता है। यदि आपको गाड़ी चलाना पसंद है, तो किला मुंबई से केवल 3 घंटे की दूरी पर है और यदि आप मुंबई-पुणे एक्सप्रेस राजमार्ग लेते हैं तो लोनावाला से 40 मिनट की दूरी पर है।



ऐसे होता रिवर्स वाटरफॉल

यह अनोखी घटना मानसून के मौसम के दौरान होती है। जब विपरीत दिशा में चलने वाली तेज हवाओं के कारण लोनावाला झरने में पानी का प्रवाह उलट जाता है। उल्टा झरना देखने में एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य लगता है, क्योंकि पानी गुरुत्वाकर्षण को चुनौती देता हुआ ऊपर की ओर बहता हुआ प्रतीत होता है। लोनावाला से रिवर्स वॉटरफॉल तक की दूरी लगभग 6 किलोमीटर है, और हरे-भरे जंगलों के बीच एक छोटी सी यात्रा करके यहां पहुंचा जा सकता है। अगर पानी गति पकड़ लेता है तो पानी वापस ऊपर की ओर भी बह सकता है, जैसे रैपिड्स में जहां पानी झरने के तल तक पहुंचता है और नीचे की छोटी चोटी पर तेजी से बहता है।



यह घूमने के लिए बहुत अनोखी जगह है। यहां आपको बिल्कुल अद्भुत और मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता मिलेगी। मानसून के मौसम में, इस स्थान पर बहुत कोहरा होता हेज यदि आप घूमने आते है तो, रास्ते के लिए एक गाइड किराए पर ले सकते हैं। आपको पार्किंग स्थल से रिवर्स वॉटरफॉल पॉइंट तक लगभग 1 किमी पैदल चलना होगा। आपको एक बार इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। जब आप परिवार या दोस्तों के साथ समूह में इसे देखने जाएंगे तो यह अत्यंत ही आनंददायक होगा।

Tags:    

Similar News