Mirzapur Famous Gulab Jamun: बहुत ही स्वादिष्ट है मिर्जापुर के कुल्हड़ वाले गुलाब जामुन

Mirzapur Famous Gulab Jamun: उत्तर प्रदेश का मिर्जापुर काफी प्रसिद्ध इलाका है। आज हम आपको इस इलाके में मिलने वाले गुलाब जामुन के बारे में बताते हैं।

Update: 2024-06-17 11:32 GMT

Mirzapur Famous Gulab Jamun (Photos - Social Media) 

Mirzapur Famous Gulab Jamun : मिर्ज़ापुर उत्तर प्रदेश का काफी महत्वपूर्ण जिला माना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक वातावरण बरबस लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। मिर्ज़ापुर में स्थित विंध्याचल धाम भारत के प्रमुख हिन्दू धार्मिक स्थलों में से एक है। इसके अतिरिक्त सीताकुण्ड, लाल भैरव मंदिर, मोती तालाब, टांडा जलप्रपात, विल्डमफ़ाल झरना, तारकेश्‍वर महादेव, महा त्रिकोण, शिवपुर, चुनार किला, गुरूद्वारा गुरू दा बाघ और रामेश्‍वर, देवरहा बाबा आश्रम, अड़गड़ानंद आश्रम व अन्य छोटे बड़े जल प्रपातों आदि के लिए प्रसिद्ध है। गुलाब जामुन एक ऐसा स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। गुलाब जामुन आपको लगभग देश के हर क्षेत्र में खाने को मिल जाएगा। आज हम आपको उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में मिलने वाले स्वादिष्ट गुलाब जामुन के बारे में बताते हैं। बरकछा का यह गुलाब जामुन बहुत ही खास है और पहले के समय में अंग्रेज इसे अपने साथ ले जाया करते थे। बरकछा में मिलने वाली यह गुलाब जामुन इतना स्वादिष्ट है कि आज भी अपने स्वाद की वजह से ये काफी ज्यादा पहचाने जाते हैं। स्वाद के अलावा इन्हें क्वालिटी के लिए भी पहचाना जाता है।

मिट्टी के बर्तन में होता है सर्व गुलाब जामुन 

मिर्जापुर जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर मौजूद बरकछा कलां में मिलने वाला यह गुलाब जामुन मिट्टी के बर्तन में सर्व किया जाता है। इसका एक पीस 10 से 12 रुपए में मिलता है।


अंग्रेज ले जाते थे लंदन 

यह गुलाब जामुन बिल्कुल शुद्ध मावे से बनाए जाते हैं। इसमें मैदा नाम मात्र होता है और यही इसके स्वाद को बढ़ाता है। इसकी शुद्धता और गुणवत्ता की वजह से अंग्रेज अपने शासनकाल में इसे लंदन ले जाया करते थे।



लाजवाब है गुलाब जामुन का स्वाद 

यहां का गुलाब जामुन आज से नहीं बल्कि दशकों से फेमस है। मिर्जापुर सोनभद्र मार्ग पर आने वाले लोग उसे खाए बिना आगे नहीं जाते। मुंबई, कोलकाता, दिल्ली कई जगह से लोग इसका स्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं। 

Tags:    

Similar News